13-वर्षीय भारतीय मूल की हरिनी ने जीता 'Spelling Bee' Competition, 22 कठिन शब्दों की स्पेलिंग बताई

स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी कॉम्पिटीशन 2022 (Scripps National Spelling Bee Spell-off) के दौरान 90-सेकंड के स्पेल-ऑफ में 22 शब्दों की सही स्पेलिंग बताई और प्रतिष्ठित ट्रॉफी अपने नाम की। ट्रॉफी के साथ ही हरिनी को $50,000 (लगभग 38 लाख रुपए) से अधिक नकद और पुरस्कार भी दिए गए है।
13-वर्षीय भारतीय मूल की हरिनी ने जीता 'Spelling Bee' Competition, 22 कठिन शब्दों की स्पेलिंग बताई
13 साल की भारतीय- अमेरिकी लड़की हरिनी लोगान (Harini Logan) ने इतिहास रच दिया
Harini Logan Wins 2022 Scripps National Spelling Bee : हमारे भारत देश की युवा शक्ति हर क्षेत्र में विश्वस्तर पर खुद को साबित कर रही है। गुरुवार को 13 साल की भारतीय- अमेरिकी लड़की हरिनी लोगान (Harini Logan) ने इतिहास रच दिया। दरअसल, इस बच्ची ने स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी कॉम्पिटीशन 2022 (Scripps National Spelling Bee Spell-off) के दौरान 90-सेकंड के स्पेल-ऑफ में 22 शब्दों की सही स्पेलिंग बताई और प्रतिष्ठित ट्रॉफी अपने नाम की। ट्रॉफी के साथ ही हरिनी को $50,000 (लगभग 38 लाख रुपए) से अधिक नकद और पुरस्कार भी दिए गए है।

विक्रम राजू को 6 अंक से हराया

बता दें कि अमेरिका के सैन एंटोनियो, टेक्सास की 13 वर्षीय हरिनी लोगान ने 90 सेकंड के स्पेल-ऑफ के दौरान 22 शब्दों की सही वर्तनी की और अपने प्रतिद्ंदी विक्रम राजू को छह अंक से हराया। इससे पहले हरिनी को एक बार स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी से हटा दिया गया था, फिर बहाल कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने विक्रम राजू के खिलाफ भीषण गतिरोध में वह चार शब्दों से चूक गई, जिसमें एक ऐसा भी था जिसने उसे खिताब दिया होगा।
13 साल की भारतीय- अमेरिकी लड़की हरिनी लोगान (Harini Logan) ने इतिहास रच दिया
KK LAST RIGHTS: केके पंचतत्व में विलीन भरे दिल से दी अंतिम विदाई, गमगीन नजर आए सिंगर अभिजीत और सलीम मर्चेंट, ये दिग्गज कलाकार भी पहुंचे

38 लाख रुपए का इनाम

हरिनी, इस कॉम्पिटीशन में आने वाली सबसे प्रसिद्ध वर्तनीकारों में से एक रही। अपनी शिष्टता और सकारात्मकता के चलते उन्होंने स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी की ट्रॉफी अपने नाम की। साथ ही उन्हें $50,000 (लगभग 38 लाख रुपए) से अधिक नकद और पुरस्कार राशि भी दी गई।

क्या है ये स्पेलिंग बी कॉम्पिटीशन

वार्षिक स्पेलिंग बी एक ऐसी कॉम्पिटीशन है, जिसमें प्राइमरी और सेकेंडरी विद्यालय के छात्रों का कुछ सेकेंड्स के अंदर ही शब्दों की इंग्लिश स्पेलिंग बतानी होती है। कोविड -19 के कारण, प्रतियोगिता को 2020 में रद्द कर दिया गया था। हालांकि, कुछ बदलावों के साथ 2021 में ये प्रतियोगिता ऑनलाइन की गई। इस साल इस प्रतियोगिता में 234 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया। जिसमें से केवल 12 बच्चे फाइनल राउंड में पहुंचे।
13 साल की भारतीय- अमेरिकी लड़की हरिनी लोगान (Harini Logan) ने इतिहास रच दिया
Sidhu Moose Wala Murder: तिहाड़ जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई का कबूलनामा- 'हां मेरी गैंग ने मूसेवाला का मर्डर किया' कत्ल में नए किरदार की एंट्री‚नेपाल पहुंची पुलिस

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com