नहीं बढ़ेगी तारीख, 31 जुलाई तक ही दाखिल करना होगा आयकर रिटर्न

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया किे आयकर रिटर्न की आखिरी तारीख बढ़ाने की उनकी कोई योजना नहीं है। 31 जुलाई तक आयकर रिटर्न दाखिए किए जाएंगे।
नहीं बढ़ेगी तारीख, 31 जुलाई तक ही दाखिल करना होगा आयकर रिटर्न

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि आने वाले 31 तारीख तक ज्यादातर कर दाता अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर देंगे, इसलिए फिलहाल रिटर्न की आखिरी तारीख बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।

20 जुलाई तक 2.3 करोड़ आयकर रिटर्न हुए दाखिल

राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा है कि 20 जुलाई तक वित्तीय वर्ष 2021-22 के 2.3 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं और यह संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है। आपको बता दें कि पिछले साल इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की बढ़ाई गई तारीख 31 दिसंबर 2021 तक कुल 5.89 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए गए थे।

राजस्व सचिव ने कहा है कि लोग पहले यह मान रहे थे कि रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि हर बार बढ़ाई जाएगी, इसलिए शुरू में वे रिटर्न दाखिल करने में उत्साह नहीं दिखा रहे थे, लेकिन अब रोजाना 15 से 18 लाख रिटर्न दाखिल किए जा रहे है। हमें उम्मीद है कि रिटर्न दाखिल करने के बाकी दिनों में रोजाना 25-30 लाख रिटर्न दाखिल किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि आमतौर पर रिटर्न फाइल करने वाले आखिरी तारीख का इंतजार करते हैं।

आखिरी तारीख 31 जुलाई तक कर सकेगें आयकर रिटर्न दाखिल

पिछले साल आखिरी दिन करीब नौ से दस फीसदी लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया था। उन्होंने कहा है कि विभाग यह मानकर अपनी तैयारी कर रहा है कि पिछले एक करोड़ लोग अपना रिटर्न दाखिल करेंगे। आपको बता दें कि आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है।

राजस्व सचिव ने कहा है कि इस बार आयकर विभाग द्वारा आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए सात प्रकार के फॉर्म जारी किए गए है। आयकर दाता की प्रकृति के आधार पर, उन्हें रिटर्न दाखिल करने के लिए फॉर्मों का उपयोग करना चाहिए। राजस्व सचिव ने यह भी कहा है कि आयकर फाइलिंग पोर्टल अब पहले से अधिक भार वहन करने में सक्षम है।

नहीं बढ़ेगी तारीख, 31 जुलाई तक ही दाखिल करना होगा आयकर रिटर्न
महंगाईः भारत पर 200 साल राज करने वाला ब्रिटेन कंगाली की राह पर

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com