UP news : मुस्लिम महिलाओं ने रोका कांवड़ियों का रास्ता, पुलिस ने की समझाइश

मुरादाबाद के ग्राम इब्राहिमपुर में जल लेकर पहुंचे कांवड़ियों का मुस्लिम समुदाय की महिलाओं ने बड़ी-बड़ी चारपाईयां लगा रास्ता रोक दिया, जिससे दोनों समुदायों के बीच काफी बहस हुई।
UP news : मुस्लिम महिलाओं ने रोका कांवड़ियों का रास्ता, पुलिस ने की समझाइश

यूपी के मुरादाबाद में कांवड़ यात्रा निकालने को लेकर हिंदू और मुस्लिम धर्म के लोग आमने-सामने आ गए। जल लेकर पहुंचे कांवड़ियों का रास्ता इब्राहिमपुर गांव की ही मुस्लिम महिलाओं ने रोक दिया। वहां मौजूद भारी संख्या में मुस्लिम महिलाओं ने रास्ते में बड़ी-बड़ी चारपाईयां लगा दीं और पीछे खड़ी हो गईं। जिसको लेकर दोनों पक्षों के बीच काफी बहस हुई। मुस्लिम महिलाओं ने आरोप लगाया कि कांवड़ यात्री तय रूट से नहीं जा रहे हैं। काफी देर तक बहस और हंगामा होता रहा। सुचना मिलते ही मौके पर पहुंचे एसडीएम और सीओ बिलारी ने समझा-बुझाकर मामला शांत कराया।

कांवड़िये किसी भी कीमत पर वापस होने को तैयार नहीं थे और रास्ता रोकने वाली महिलाएं रास्ता खोलने को।

घंटो समझाइश के बाद मिला रास्ता

प्रशासन की ओर से लोगों को काफी समझाने के बाद आपसी सहमति हुई और कांवड़ियों को रास्ते से निकलने दिया गया। कांवड़ियों को सुरक्षित उनके स्थान तक पहुंचाया गया। पंचायत में गांव प्रधान की ओर से एक प्रार्थना पत्र एसडीएम को दिया गया, जिसमें रास्ते के स्थायी समाधान की बात कही गयी है।

कावड़िये ही निशाने पर क्यों

हाल ही में पिछले सोमवार को अलवर के कावड़िया हरिद्वार से जल लेकर लौट रहे थे। रास्ते में कावड़ में किसी ने अपशिष्ट दाल दिया था। जिससे आहत कावड़ियों ने उसका विरोध प्रदर्शन भी किया। लेकिन सवाल यह उठता है कि किसी धर्म समुदाय के भावनाओं को आहत पहुंचने का जिम्मा आखिर लिया किसने ? क्यों बार बार ऐसी घटना का सामना करना पड़ता है। कभी हिंदू देवी-देवताओं पर सवाल उठाये जाते है तो कभी धार्मिक रैली में पत्थर फैंके जाते है। आखिर कब तक ?

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com