Kerala: भ्रष्टाचार पर मोदी की खरी-खरी; कोच्चि में बोले- ‘भ्रष्ट लोगों के खिलाफ एक्शन से राष्ट्रीय राजनीति में हुआ ध्रुवीकरण’

पीएम मोदी गुरुवार से दो दिवसीय केरल दौरे पर हैं, मोदी ने कोच्चि में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि भ्रष्टाचारियों पर लगान कसने से राष्ट्रीय राजनीति में ध्रुवीकरण हुआ है।
Kerala: भ्रष्टाचार पर मोदी की खरी-खरी; कोच्चि में बोले- ‘भ्रष्ट लोगों के खिलाफ एक्शन से राष्ट्रीय राजनीति में हुआ ध्रुवीकरण’
नरेंद्र मोदी- ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर आज गुरुवार को केरल पहुंचे। पीएम मोदी ने कोच्चि से जनता को संबोधित किया। उन्होंने लोगों से राज्य में बीजेपी सरकार बनाने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करने वालों को बचाने के लिए कुछ समूह आगे आ रहे हैं और एक गुट में संगठित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भ्रष्ट लोगों के खिलाफ लिए गए एक्शन से राष्ट्रीय राजनीति में ध्रुवीकरण हुआ है।

पीएम ने कहा कि जिस भी राज्य में डबल इंजन की सरकार है, वहां तेजी से विकास हो रहा है। मोदी ने कहा, ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चलते हुए बीजेपी सरकार बड़े संकल्पों को परिणाम में बदल रही है। केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब, दलित, पीड़ित, वंछित, आदिवासी सभी तक मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने की है।’

पीएम ने 4,500 करोड़ की परियोजना की रखी आधारशिला

इसके बाद पीएम मोदी ने करीब 6 बजे 4,500 करोड़ रुपये से अधिक की कोच्चि मेट्रो, भारतीय रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया।

पीएम मोदी ने कहा, 'अभी कुछ दिन पहले ही देश ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं। आजादी का अमृत देश को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प पर काम करने का समय है। इसमें केरल के मेहनती लोगों की बड़ी भूमिका है। पीएम ने कहा, केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार केरल के लोगों की जरूरतों और आकांक्षाओं के प्रति बेहद संवेदनशील है। हमारी सरकार देश के हर गरीब को पक्का घर दिलाने का अभियान चला रही है। पीएम आवास योजना के तहत केरल के गरीबों के लिए करीब दो लाख पक्के मकान स्वीकृत किए गए हैं।

केंद्र सरकार हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने पर दे रही जोर

मोदी ने कहा, 'केंद्र सरकार हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज खोलने पर जोर दे रही है। इस योजना से केरल के युवाओं को काफी फायदा होगा। आजादी के अमृत में देश आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी जोर दे रहा है।

मोदी ने कहा, 'आज केंद्र सरकार केरल की कनेक्टिविटी पर उतना ही ध्यान दे रही है। ऐसा पहले नहीं हुआ था। बीजेपी की केंद्र सरकार राज्य के विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रही है। केरल में 50 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं पर काम हो रहा है। केरल के हर गांव में फास्ट इंटरनेट के लिए काम किया जा रहा है। हर ग्राम पंचायत को आप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है।

केंद्र सरकार छोटे किसानों और मछली पालकों के लिए संवेदनशील

गंभीर बीमारी की स्थिति में केरल के गरीब परिवारों को इलाज नहीं मिल सका। आयुष्मान भारत योजना के तहत 36 लाख ऐसे मरीजों का मुफ्त इलाज हो चुका है। इसका फायदा गरीब मरीजों को मिला है। उनके पास 3 हजार करोड़ रुपए बचे हैं। आज केंद्र सरकार देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज खोलने पर जोर दे रही है। केरल के युवाओं और नर्सिंग की बेटियों को इस अभियान से काफी फायदा होने वाला है।

सड़कों और राजमार्गों से जुड़े 50,000 करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट पर आज काम चल रहा है। पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत पिछले वर्षों में केरल के गांवों में 3500 किमी से अधिक लंबी सड़कें बनाई गई हैं। हम हर गांव में तेज इंटरनेट के लिए लगातार काम कर रहे हैं। हर ग्राम पंचायत को आप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है।

हमारी सरकार देश के छोटे किसानों और मछली पालकों के हितों को लेकर भी काफी संवेदनशील है। केरल के किसानों के परिवारों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। उनके बैंक खाते में अब तक करीब 7 हजार करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत मछुआरों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। उन्हें आधुनिक नावें मिल रही हैं।

Kerala: भ्रष्टाचार पर मोदी की खरी-खरी; कोच्चि में बोले- ‘भ्रष्ट लोगों के खिलाफ एक्शन से राष्ट्रीय राजनीति में हुआ ध्रुवीकरण’
West Bengal: BJP पर प्रहार, RSS पर प्यार! ममता बनर्जी बोलीं- ‘RSS नहीं इतनी बुरी, भाजपा कर रही छवि खराब’
Since independence
hindi.sinceindependence.com