जानिए आज मनाये जा रहे ‘राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस’ से जुड़ी खास जानकारियां

हमारे देश में हर साल 11 जनवरी को राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस मनाया जाता है। मानव जाति में इस दिन का महत्व अधिक है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मानव तस्करी में इंसानों के खिलाफ हिंसा का प्रयोग, धोखाधड़ी या जबरदस्ती जैसे मामले आते हैं
जानिए आज मनाये जा रहे ‘राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस’ से जुड़ी खास जानकारियां

human trafficing awaerness day 

credit: vecteezy

हमारे देश में हर साल 11 जनवरी को राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस मनाया जाता है। मानव जाति में इस दिन का महत्व अधिक है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मानव तस्करी में इंसानों के खिलाफ हिंसा का प्रयोग, धोखाधड़ी या जबरदस्ती जैसे मामले आते हैं । इतना ही नहीं मानव तस्करी में श्रम या वेश्यावृत्ति भी की जाती है। इसमें कई तरह की विकृतियाँ शामिल होती हैं।

क्यों मनाया जाता है यह दिन ?

जनवरी के पूरे महीने को राष्ट्रीय दासता और मानव तस्करी रोकथाम माह के रूप में मान्यता दी गई है। राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस, विशेष रूप से, मानव तस्करी के गंभीर मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। यह दिन विशेष रूप से इन अवैध प्रथाओं के प्रति जागरूकता और रोकथाम के लिए समर्पित है। आज का दिन दुनिया भर में मानव तस्करी के खिलाफ लड़ने के लिए समर्पित है।

इस दिन की शुरुआत

आपको बता दें कि यूनाइटेड स्टेट्स सीनेट ने इस दिन की स्थापना वर्ष 2007 में की थी। तभी से इस दिन को 'राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस' के रूप में मनाया जाता है। आपको बता दें कि इसे जनता का भारी समर्थन भी मिला था। सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के लिए व्यक्तिगत दान, बड़े या छोटे हर संगठन ने इस कारण का समर्थन किया है।

तब से लेकर आज तक हमारे देश में हर साल राष्ट्रीय स्तर पर 'राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस' मनाया जाता है, ताकि मानव तस्करी इस विषय के बारे में लोगों में जागरूकता लाए |

इस दिन का महत्व

मानव जाति के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है, जो है मानव सुरक्षा। जी हां, आपको बता दें कि पूरी दुनिया में हर साल लाखों पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की तस्करी की जाती है।

मानव तस्करी का अन्याय किसी भी जाति और पृष्ठभूमि के लोगों को प्रभावित कर सकता है। इसे रोकना अनिवार्य है, इसलिए मानव तस्करी के खिलाफ जागरूकता लाने के लिए एक स्थायी दिवस मनाना बहुत जरूरी है, इसी वजह से हमारे देश में हर साल 11 जनवरी को 'राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस' मनाया जाता है।

Like Follow us on :- Twitter | Facebook | Instagram | YouTube

<div class="paragraphs"><p>human trafficing awaerness day&nbsp;</p></div>
पीएम मोदी की सुरक्षा सेंध में इस विदेशी संगठन का है हाथ, इससे पहले लुधियाना कोर्ट में ब्लास्ट को दिया था अंजाम

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com