नये साल में बदलेंगे कई नियम, इन चीजों का रखें ध्यान

नए साल 2024 में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इस साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं। इसके अलावा सिम कार्ड और जीएसटी को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है। लोकसभा चुनावों के बाद सरकारी विभागों में काफी बदलाव हो सकते हैं।
नये साल में बदलेंगे कई नियम, इन चीजों का रखें ध्यान
नये साल में बदलेंगे कई नियम, इन चीजों का रखें ध्यान

नए साल 2024 में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इस साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं। इसके अलावा सिम कार्ड और जीएसटी को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है।

लोकसभा चुनावों के बाद सरकारी विभागों में काफी बदलाव हो सकते हैं। इनके बारे में व्यापारियों, कारोबारियों और आम जनमानस को जानकारी होना जरूरी है।

जीएसटी दर में होगा बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नए साल 2024 से जीएसटी दर 8 प्रतिशत से बढ़कर 9 प्रतिशत हो जाएगी। यह साल 2022 के बजट में दोहरी दर बढ़ने का अंतिम चरण है।

यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी। व्यवसाय और व्यापारियों को अपने सिस्टम और मूल्य निर्धारण को अपडेट करने के लिए तैयार रहना होगा।

एक जनवरी 2024 से रोजगार संबंधी कानून में भी बदलाव किया जाएगा। इसके तहत अंशकालिक श्रमिकों और अनियमित घंटे काम करने वालों के लिए नई विधि से छुट्टी की गणना की जाएगी।

यानी जो कर्मचारी अलग-अलग घंटों में काम करते हैं या फिर साल के कुछ हिस्सों के लिए नियोजित किए जाते हैं। उन्हें एक खास तरीके की छुट्टी मिल सकेगी।

सिम कार्ड खरीदने और बेचने के बदलेंगे नियम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, साल 2024 से सिम कार्ड खरीदने और बेचने के नियम बदल जाएंगे। इसके तहत विक्रेता को सिम कार्ड बेचने से पहले सरकार के साथ रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

इसके साथ ही इसका पूरा रिकॉर्ड रखना होगा। वहीं सिम कार्ड खरीदने के लिए उपभोक्ताओं अपनी पहचान बतानी जरूरी होगी। यानी आधार समेत पूरी डिटेल मैच होने के बाद ही सिमकार्ड खरीदा जा सकेगा।


साल 2024 से विदेशों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को नौकरी के लिए पढ़ाई समाप्त होने से पहले वीजा अप्लाई करना पड़ेगा। यानी किसी भी देश के छात्र तब तक कार्य वीजा पर स्विच नहीं कर पाएंगे।

जब तक उनका पाठ्यक्रम पूरा न हो जाए। उदाहरण के लिए जो छात्र नीदरलैंड में काम करना चाहते हैं। उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने से पहले वर्क वीजा के लिए आवेदन करना पड़ेगा। साथ ही पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्हें वहां काम करने की अनुमति मिल सकेगी।

नये साल में बदलेंगे कई नियम, इन चीजों का रखें ध्यान
Jaipur में कोरोना के मिले दो नए मरीज, SMS और JK लोन हॉस्पिटल में मिले संक्रमित, अलर्ट मोड पर आई सरकार

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com