TERRORIST IN UP: ATS के रडार पर कई संदिग्ध, गिरफ्तार आतंकी 10 दिन की रिमांड पर

TERRORIST IN UP: स्वतंत्रता दिवस से पहले पश्चिमी यूपी में तीन आतंकी गिरफ्तार किए गए थे, इनसे जुड़े कई संदिग्ध ATS के रडार पर हैं, जांच में कई संदिग्धों की गिरफ्तारियां संभावित हैं।
TERRORIST IN UP: ATS द्वारा पकड़े गए तीनों आतंकी
TERRORIST IN UP: ATS द्वारा पकड़े गए तीनों आतंकी

TERRORIST IN UP: यूपी में स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले आतंकियो के पकड़े जाने के बाद से ही सूबे में उनसे जुड़े युवकों की तलाश जारी है। ATS ने उनसे जुड़े युवकों पर नजरें गड़ा ली है और संदिग्धों की छानबीन तेज कर दी है।

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले UP ATS ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मुहम्मद नदीम और उसके साथी हबीबुल इस्लाम को गिरफ्तार किया है। तभी से एटीएस कई संदिग्धों की जांच में जुट गई है।

बताया जा रहा है कि इन दोनों ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के आतंकियों को 50 से अधिक वर्चुअल आईडी बनाकर दी हैं।

आतंकी के पास 70 पेज की PDF, आतंक फैलाने के तरीके सीखे

आतंकी नदीम
आतंकी नदीम फोटो - अमर उजाला

बता दें कि नदीम से गई पूछताछ में एटीएस के हाथ कई अहम सुराग लगे थे। आतंकी के मोबाइल से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के आतंकियों से सोशल मीडिया के जरिए की गई चैट और वॉयस मैसेज भी बरामद किए थे।

जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान से सीखे आतंक फैलाने के तरीके
इसके साथ ही 70 पेज की PDF फाइल बरामद की, जिसमें जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान के आतंकियों ने नदीम को फिदायीन हमले करने सहित आतंक फैलाने के तरीकों को समझाया था।

सूबे में खंगाले जाएंगे तीनों आतंकियों की कुंडली

आतंकी हबीबुल इस्लाम
आतंकी हबीबुल इस्लाम फोटो - अमर उजाला

सूत्रों के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ संदिग्ध युवकों के ठिकानों पर छापेमारी भी की गई। ATS उनके बारे में और गहनता से पड़ताल कर रही है। जल्द उन पर कानूनी शिकंजा कस सकता है और उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है।

ATS ने नदीम और सैफुल्ला के अलावा नौ अगस्त को आजमगढ़ से पकड़े गए IS के आतंकी सबाउद्दीन को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ करने की बात कही है।

वहीं तीनों से अन्य एजेंसियों के अधिकारी भी पूछताछ करेंगे, जिससे अन्य राज्यों में उनके नेटवर्क को खंगाला जा सके।

फंडिग की छानबीन भी शुरू

ATS ने तीनों आतंकियों के मोबाइल व इंटरनेट मीडिया अकाउंट से उनके करीबियों का ब्योरा भी जुटाया है। जिसके आधार पर आगे की छानबीन की जा रही है। आतंकियों के आपसी कनेक्शन भी देखे जा रहे हैं।

यह भी पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि तीनों के अधिक संपर्क में कौन लोग थे। साथ ही आतंकी फंडिंग की दिशा में भी छानबीन शुरू की गई है। तीनों आतंकियों और उनके करीबियों के बैंक खातों की पड़ताल भी शुरू की गई है।

जांच एजेंसियां बीते दिनों प्रकाश में आये कुछ संदिग्ध आतंकियों व उनकी गतिविधियों को लेकर भी तीनों से पूछताछ करेंगी। ATS मुख्यालय स्तर पर पूछताछ के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है।

ATS अदालत ने मंजूर की आतंकियों की रिमांड

बता दें कि NIA/ATS की विशेष अदालत ने जैश ए मोहम्मद के आतंकी नदीम और सैफुल्ला को 12 दिन और IS के आतंकी सबाहुद्दीन की 10 दिन की रिमांड मंजूर की है। विशेष जज के अनुसार रिमांड मजूर की गई है। इन तीनों आतंकियों की कस्टडी रिमांड की अवधि 17 अगस्त की सुबह 10 बजे से शुरू होगी।

9,12 और 14 अगस्त को पकड़े गए आतंकी

9 अगस्त को आजमगढ़ से IS के आतंकी सबाहुद्दीन को यूपी ATS ने दबोचा था। इसके बाद 12 अगस्त को सहारनपुर जिले से जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी मुहम्मद नदीम को एटीएस ने पकड़ा था।

पूछताछ के दौरान नदीम ने 19 वर्ष के हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला के बारे में जानकारी दी थी। जिसे एटीएस ने कानपुर से 14 अगस्त को पकड़ा था।

Since independence
hindi.sinceindependence.com