MP: जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु ने संस्था का नाम बदलकर किया करोड़ों का गबन, घर से 1.65 करोड़ बरामद

गबन की शिकायत मिलने पर जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु बिशप पीसी सिंह के घर आर्थिक अन्वेषण ब्यूरो ( EOW) ने छापामारी की। इस कार्रवाई में आर्थिक अन्वेषण ब्यूरो की टीम को बिशप पीसी सिंह के घर से करीब 1.65 करोड़ की नगदी मिली है। 18 हजार यूएस डॉलर भी बरामद हुए हैं।
MP: जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु ने संस्था का नाम बदलकर किया करोड़ों का गबन, घर से 1.65 करोड़ बरामद

जबलपुर में द बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया के चेयरमैन बिशप पीसी सिंह के घर गुरुवार को आर्थिक अन्वेषण ब्यूरो ( EOW) ने छापा मारा। बिशप के घर से करीब 1.65 करोड़ की नगदी बरामद की गई है। एसबीआई की एक टीम ने नोटों को मशीन से गिना, जिसमें करोड़ों रुपये होने का खुलासा हुआ।

ईसाई धर्मगुरु के घर से भारतीय रुपये के साथ ही विदेशी मुद्रा भी मिली है। बिशप के घर से 18 हजार यूएस डॉलर भी बरामद किए गए हैं, जिसका भारतीय मूल्य करीब 14.35 लाख रुपये है। फिलहाल बिशप पीसी सिंह जर्मनी में हैं।

बिशप पीसी सिंह पर कूट रचित दस्तावेज तैयार कर मूल सोसाइटी का नाम बदलने और चेयरमैन रहते हुए करीब 2 करोड़ 70 लाख रुपये धार्मिक संस्थाओं को ट्रांसफर कर गबन करने का आरोप है। ईओडब्ल्यू की टीम फिलहाल उनके घर में संबंधित दस्तावेजों की तलाश कर रही है।

शिकायत में ये थे आरोप

आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ को शिकायत मिली थी, जिसकी जांच उप पुलिस अधीक्षक मनजीत सिंह से कराई गई थी। शिकायत में विशप पी. सी. सिंह, चेयरमैन "द बोर्ड ऑफ एजूकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायोसिस' जबलपुर के विरूद्ध कूट रचित दस्तावेजों के आधार पर मूल सोसायटी का नाम परिवर्तन करना तथा उसका चेयरमैन बनकर पद का दुरूपयोग करते हुए सोसायटी की विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में प्राप्त होने वाली छात्रों की फीस की राशि का उपयोग धार्मिक संस्थाओं को चलाने एवं स्वयं के उपयोग में लेकर गबन करने के आरोप लगाये गये थे।

गबन के आरोप पाए गए सही

जांच में शैक्षणिक संस्थाओं से वर्ष 2004-05 से वर्ष 2011-12 के बीच लगभग दो करोड़ सत्तर लाख रुपये की राशि धार्मिक संस्थाओं को ट्रांसफर कर इसका दुर्विनियोग करना तथा स्वयं के उपयोग में लेकर गबन करने के आरोप प्रथम दृष्टया प्रमाणित पाए गए। शिकायत जांच में आये साक्ष्यों के आधार पर आरोपी बिशप पी. सी. सिंह, बी. एस. सोलंकी, तत्कालीन असिस्टेंट रजिस्ट्रार फर्म्स एण्ड संस्थाएं जबलपुर के विरूद्ध धारा 406, 420, 468, 471, 120बी भादंवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

घर और कार्यालय की हो रही तलाशी

प्रकरण की जांच उप निरीक्षक विशाखा तिवारी कर रही हैं। प्रकरण की विवेचना के दौरान प्रकरण से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेजों एवं गबन की राशि से अर्जित संपत्तियों की जानकारी जुटाने के लिए न्यायालय से विधिवत सर्च वारंट लेकर ईओडब्ल्यू ने गुरुवार सुबह बिशप पी. सी. सिंह के निवास बिशप हाउस, म.नं. 2131 नेपियर टाउन, जबलपुर एवं कार्यालय 2272, नेपियर टाउन, जबलपुर में तलाशी कार्रवाई की जा रही है।

MP: जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु ने संस्था का नाम बदलकर किया करोड़ों का गबन, घर से 1.65 करोड़ बरामद
Rajasthan: पेड़ों के लिए महाबलिदान..खेजड़ली महान; यहां लगता है अद्भुत मेला, हजारों लोग लेते हैं पर्यावरण संरक्षण की शपथ
Since independence
hindi.sinceindependence.com