Punjab News : पंजाब सरकार की घोषणा, बॉर्डर पर शहीद होने वाले जवानों के परिवार को देंगे ₹ 1 करोड़

पंजाब सीएम भगवंत मान ने कारगिल दिवस पर घोषणा की कि बॉर्डर पर शहीद होने वाले जवानों के परिवार के लिए पंजाब सरकार एक करोड़ रुपए की सहायता देगी। चंडीगढ़ में यह जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि ये सैनिकों के बलिदान के बराबर नहीं है लेकिन परिवार को आर्थिक तंगी न आए इसलिए हम उन्हें एक करोड़ की राशि देंगे।
Punjab News : पंजाब सरकार की घोषणा, बॉर्डर पर शहीद होने वाले जवानों के परिवार को देंगे ₹ 1 करोड़

बॉर्डर पर शहीद होने वाले जवानों के परिवार के लिए पंजाब सरकार ने कारगिल दिवस पर बड़ा फैसला लिया है। पंजाब सरकार ने ये फैसला किया है कि बॉर्डर पर शहीद होने वाले जवान के परिवार को एक-एक करोड़ रुपए सहायता राशि के तौर पर दिए जाएंगे। पंजाब सीएम भगवंत मान ने चंडीगढ़ में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ये सैनिकों के बलिदान के बराबर नहीं है लेकिन परिवार को आर्थिक तंगी न आए इसलिए हम उन्हें एक करोड़ की राशि देंगे।

गौरतलब है कि जब से भगवंत मान पंजाब के सीएम बने हैं, तभी से वह अपने फैसलों की वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं। फिर चाहें वो 300 यूनिट बिजली मुफ्त करने का फैसला हो या शहीद होने वाले जवान के परिवार को एक करोड़ रुपए देने का फैसला हो, वह जनता के बीच जगह बनाने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं।

पहले बजट में 300 यूनिट बिजली फ्री का वादा किया पूरा

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने अपने पहले बजट में 300 यूनिट फ्री बिजली का वादा पूरा किया था। प्रदेश में एक जुलाई से 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त मिल रही है। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने राज्य का बजट पेश करते हुए यह ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि पंजाब के हर घर को अब पहली जुलाई से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। सरकार इस योजना पर खर्च के लिए वित्तीय व्यवस्था करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

सरकारी स्कूलों के लिए 123 करोड़ रुपए

पंजाब में स्कूली और उच्च शिक्षा के बजट में 16 फीसदी का इजाफा किया गया था। तकनीकी शिक्षा बजट में 47 फीसदी और मेडिकल शिक्षा बजट में 57 फीसदी का इजाफा किया गया था। साथ ही यह भी ऐलान किया गया था कि पंजाब में स्कूलों के रखरखाव के लिए एस्टेट मैनेजर रखे जाएंगे। पंजाब के सरकारी स्कूलों में इस्टेट मैनेजरों की नियुक्ति की जाएगी, ताकि प्रिंसिपल केवल शिक्षा से जुड़े कामों पर फोकस कर पाएं। बजट में सरकार ने सरकारी स्कूलों के लिए 123 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

Punjab News : पंजाब सरकार की घोषणा, बॉर्डर पर शहीद होने वाले जवानों के परिवार को देंगे ₹ 1 करोड़
Supreme Court: राजनीतिक दलों की मुफ्त योजनाओं पर लगाम के लिए SC ने केंद्र से कहा, खोजें समाधान

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com