Madrasa Controversy: सर्वे पर सवाल? जमीयत उलेमा-ए-हिंद की दिल्ली में बैठक, मौलाना महमूद बोले- सरकार से करेंगे बात

Madrasa Controversy: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा मदरसों की शिक्षा व्यवस्था का सर्वे करने के निर्देश के बाद जमीयत उलेमा-ए-हिंद की बैठक 6 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई। मौलाना महमूद मदनी द्वारा बुलाई गई इस बैठक में यूपी के बड़े मदरसों से जुड़े लोगों ने हिस्सा लिया।
Madrasa Controversy: सर्वे पर सवाल? जमीयत उलेमा-ए-हिंद की दिल्ली में बैठक, मौलाना महमूद बोले- सरकार से करेंगे बात

उत्तर प्रदेश में मदरसों के सर्व को लेकर मामला गर्माता नजर आ रहा है। सर्वे करने के निर्देश के विरोध में जमीयत उलेमा-ए-हिंद की बैठक मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई है।

बता दें कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं। सर्वे के दौरान गैर सरकारी मदरसों में मौजूद मूलभूत सुविधाओं की स्थिति की जांच की जाएगी

जमीयत ने बैठक में लिए 3 फैसले

बैठक के बाद जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना महमूद मदनी ने कहा कि जमीयत एक कमेटी बनाएगी। कमेटी यूपी सरकार से मुलाकात करेगी और जमीयत सर्वे का विरोध नहीं करेगी।

महमूद मदनी ने कहा कि हम संबंधित अधिकारियों को एक आवेदन भेजकर उनसे मिलने के लिए समय मांगेंगे। कोई भी काम गलत तरीके से नहीं करना चाहिए, भले ही वह अच्छा काम ही क्यों न हो।

कुछ सुधार की गुंजाइश हमेशा रहती है, मदरसों को जिस तरह से चित्रित किया जा रहा है वह गलत है। उन्होंने कहा कि आपने देखा कि असम में क्या हुआ।

अगर यह तरीका अपनाया जाता है तो यह गैर कानूनी है।

यूपी सरकार ने गैर सरकारी मदरसों के सर्वे के दिए निर्देश

बता दें कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं।

सर्वे के दौरान गैर सरकारी मदरसों में मौजूद मूलभूत सुविधाओं की स्थिति की जांच की जाएगी।

इस फैसले की घोषणा पिछले हफ्ते यूपी सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने की थी।

मदरसों का सर्वे क्यों करा रही है योगी सरकार?

योगी सरकार अवैध मदरसों में हो रही गतिविधियों पर रोक लगाने के मकसद से यह सर्वे कर रही है। इससे पहले असम के कई मदरसों के आतंकियों से संबंध सामने आ चुके हैं।

Since independence
hindi.sinceindependence.com