राखी पर रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, राजस्थान समेत तीन राज्यों की रोडवेज बसों में महिलाओं को फ्री यात्रा का तोहफा

रक्षाबंधन के त्यौहार पर भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने की घाेषणा की है। उधर, राजस्थान, यूपी और हरियाणा सरकारों ने त्यौहार को ध्यान में रखकर महिलाओं को अपनी स्टेट रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा करने का तोहफा दिया है।
राखी पर रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, राजस्थान समेत तीन राज्यों की रोडवेज बसों में महिलाओं को फ्री यात्रा का तोहफा

भारतीय रेलवे ने रक्षाबंधन के त्यौहार को देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये विशेष ट्रेनें भोपाल से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन तक संचालित की जाएगी। इससे भोपाल से रीवा की यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा रहेगी।

साथ ही राजस्थान, उत्तराखंड और हरियाणा रोडवेज ने रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं को निशुल्क यात्रा का तोहफा दिया है। इस अवसर पर महिलाएं 10 अगस्त रात 12 बजे से 11 अगस्त 12 बजे तक मुफ्त में सफर कर सकेंगी।

त्योहारों के दौरान अक्सर ट्रेनों में भीड़ लग जाती है। ऐसे में रिजर्वेशन काउंटर से ट्रेन में सफर करते समय यात्रियों के बीच मारपीट हो जाती है।

इसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने रक्षा बंधन के मौके पर कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये विशेष ट्रेनें भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से रीवा रेलवे स्टेशन तक चलाई जाएंगी।

रेलवे के इस फैसले से त्योहार के मौके पर भोपाल से रीवा की यात्रा करने वालों को काफी सहूलियत होगी। इन ट्रेनों का संचालन 5 अगस्त से 16 अगस्त तक किया जाएगा। इसके अलावा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन से गुजरने वाली 14 ट्रेनों में अतिरिक्त स्लीपर कोच जोड़ने का फैसला लिया है।

दुर्ग अजमेर एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच यात्रियों को 31 जुलाई से 28 अगस्त तक और अजमेर से 1 से 29 अगस्त तक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा मिलेगी।

Indian Railway- Since Independence
Indian Railway- Since Independence

भोपाल और रीवा के बीच चलने वाली ट्रेनें

रानी कमलापति-रीवा सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 5 अगस्त और 12 अगस्त को रात 10.15 बजे रानी कमलापति स्टेशन से चलेगी और सुबह 7.20 बजे रीवा स्टेशन पहुंचेगी।

रीवा-रानी कमलापति सुपरफास्ट स्पेशल 6 और 13 अगस्त को रीवा स्टेशन से शाम 6.50 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 4.30 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी।

रानी कमलापति-रीवा सुपरफास्ट स्पेशल 7 और 14 अगस्त को रात 9.15 बजे रानी कमलापति स्टेशन से रीवा रेलवे स्टेशन के लिए चलेगी।

रीवा-रानी कमलापति सुपरफास्ट स्पेशल 8 और 15 अगस्त को रीवा स्टेशन से शाम 6.60 बजे प्रस्थान कर सुबह भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी।

रीवा-रानी कमलापति के बीच दो-दो ट्रिपगाड़ी रीवा-रानी कमलापति सुपरफास्ट स्पेशल 9 और 16 अगस्त को रीवा स्टेशन से भोपाल के लिए चलेगी।

RSRTC- Since Independence
RSRTC- Since Independence

राजस्थान रोडवेज बस में महिलाएं कर सकेंगी फ्री यात्रा

इसके अलावा रक्षाबंधन पर महिलाएं राजस्थान रोडवेज की बसों में भी फ्री सफर कर सकेंगी। महिलाएं 10 अगस्त दोपहर 12 बजे के बाद से 11 अगस्त रात्रि 12 बजे तक राजस्थान रोडवेज की बसों में निशुल्क यात्रा सफर कर सकेंगी।

इस दौरान महिलाओं को टिकट दिया जाएगा लेकिन पैसा नहीं वसूला जाएगा। रक्षाबंधन पर राज्य की 3500 बसें सड़क पर उतरेंगी। आपको बता दें कि दिल्ली में पहले से ही महिलाओं के लिए डीटीसी की बसों में मुफ्त सफर की व्यवस्था है।

उत्तराखंड में भी सरकारी बसों में निशुल्क यात्रा

उत्तराखंड में रक्षाबंधन के दिन महिलाएं रोडवेज बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निर्देश जारी किए है।

उत्तराखंड रोडवेज की बसों में 10 अगस्त दोपहर 12 बजे के बाद से 11 अगस्त तक महिलाएं रोडवेज बसों में मुफ्त में सफर कर सकेंगी। महिलाओं के साथ 15 साल के बच्चों का भी किराया नहीं लगेगा।

हरियाणा में भी महिलाओं के लिए मुफ्त सफर

रक्षाबंधन के दिन हरियाणा रोडवेज की बसों में भी मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगी। इस संबंध में सीएम मनोहर लाल ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश जारी किए है।

हरियाणा रोजवेज की सभी प्रकार की बसों में 10 अगस्त दोपहर 12 बजे के बाद से 11 अगस्त मध्य रात्रि तक महिलाओं से किराया नहीं वसूला जाएगा।

राखी पर रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, राजस्थान समेत तीन राज्यों की रोडवेज बसों में महिलाओं को फ्री यात्रा का तोहफा
Uttar Pradesh: आजादी के अमृत महोत्सव के साथ मुर्हरम होने से आतंकी साजिश की आशंका, पुलिस फोर्स हाई अलर्ट पर
Since independence
hindi.sinceindependence.com