NITI AYOG के वाइस चेयरमैन रह चुके राजीव कुमार होंगे CEC, 15 मई को संभालेंगे कार्यभार

Rajiv Kumar Appointed Next Chief Election Commissioner: राजीव कुमार नीति आयोग के वाइस चेयरमैन के पद पर रह चुके हैं। बता दें कि अप्रैल में ही उन्होंने वाइस चेयरमैन के पद से इस्तीफा दिया था। राजीव कुमार कई सालों से इस पद पर बने हुए थे।
NITI AYOG के वाइस चेयरमैन रह चुके राजीव कुमार होंगे CEC, 15 मई को संभालेंगे कार्यभार
( Image Source : eci.gov.in )

देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त (chief election commissioner) राजीव कुमार (Rajiv Kumar) होंगे। वो 15 मई को कार्यभार संभालने वाले हैं। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। राजीव कुमार नीति आयोग के वाइस चेयरमैन के पद पर रह चुके हैं। बता दें कि अप्रैल में ही उन्होंने वाइस चेयरमैन के पद से इस्तीफा दिया था। राजीव कुमार कई सालों से इस पद पर बने हुए थे।

राजीव कुमार नीति आयोग के दूसरे उपाध्यक्ष रहे थे। 2014 में पहली बार सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने प्लानिंग कमीशन का नाम बदलकर नीति आयोग कर दिया था। तब अरविंद पनगढ़िया नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष रहे थे।
राजीव कुमार सितंबर 2017 से सरकार के थिंक टैंक के वीसी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा, वह गोखले इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स एंड इकोनॉमिक्स, पुणे के चांसलर और गिरी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज, लखनऊ के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष के तौर पर भी काम करते हैं।
पहले ये पद संभाल चुके
वह 2004-2006 तक कंन् कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के मुख्य अर्थशास्त्री और 2011-2013 के दौरान फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के महासचिव का कार्यभार भी संभाल चुके हैं। उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक के केंद्रीय बोर्ड में दो कार्यकाल और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड में काम किया है।
इन जिम्मेदारियों को भी संभाला
सरकार में उनके प्रथम कार्यकाल औद्योगिक लागत और मूल्य ब्यूरो (बीआईसीपी), इंडस्ट्रीयल मिनिस्ट्री (1989-1991) में सीनियर एडवाइजर और आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए), फाइनेंस मिनिस्ट्री (1991-1994) के साथ आर्थिक सलाहकार की जिम्मेदारी दी गई थी।

Related Stories

No stories found.