Ram Mandir: दीवाली सा उत्सव.. अवकाश.. ड्राई डे , 22 जनवरी को भव्य तरीके से सेलिब्रेट कर रहे राज्य

Ram Mandir देशभर में रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां चल रही है। विभिन्न राज्य सरकारों ने इस दिन को यादगार बनाने के लिए अपने-अपने स्तर पर तैयारियां की हैं।
Ram Mandir: दीवाली सा उत्सव.. अवकाश.. ड्राई डे , 22 जनवरी को भव्य तरीके से सेलिब्रेट कर रहे राज्य

Ram Mandir Inauguration: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी पूरी हो चुकी है। 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। दुनियाभर में मौजूद रामभक्त इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने के लिए बेताब हैं। देशभर के मंदिरों को इस दिन के लिए विशेष तैयारियां की जा रही है।

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और अरुणाचल से लेकर अहमदाबाद तक, राम भक्तों के अंदर इस दिन को लेकर उत्साह है। भले ही श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने कुछ खास लोगों को ही 22 जनवरी को अयोध्या आमंत्रित किया है, लेकिन विभिन्न राज्यों में राज्य सरकार और राम भक्तों ने अलग-अलग तैयारियां की है। आइए जरा जानते हैं कि किस राज्य में राम मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर क्या-क्या तैयारियां की जा रही है।

उत्तर प्रदेश: सार्वजनिक अवकाश, सजावट, ड्राई डे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। इस दिन सभी शिक्षण संस्थाएं और सरकारी कार्यालय समेत अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है। वहीं, राज्य सरकार के अनुसार प्रदेश के सभी कार्यालयों में 22 से 26 जनवरी तक विशेष प्रकाश की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा सभी सरकारी इमारतों, स्कूल, कॉलेज को सजाया जाए।

बात करें अयोध्या (Ayodhya) की तो 22 जनवरी को सरयू घाट पर दीपोत्सव और भव्य आतिशबाजी का आयोजन किया जाएगा। अयोध्या के हर घाट और मंदिरों में दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। बताते चलें कि सीएम योगी के निर्देश पर परिवहन विभाग के सभी बसों में 22 जनवरी तर राम भजन बजेंगे। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, अयोध्या सहित यूपी के कई जिलों में 22 जनवरी को 'ड्राई डे' घोषित कर दिया गया है। इन जिलों में शराब के सभी दुकानें बंद रहेगी।

मध्य प्रदेश: ड्राई डे, मांस दुकानें बंद, दीवाली सा उत्सव

मोहन यादव सरकार 22 जनवरी को राज्य में दिवाली मनाने की तैयारी में जुट चुकी है। सीएम मोहन यादव ने कुछ दिनों पहले कहा था,"मैं कहना चाहता हूं कि 22 जनवरी को जो जहां रहेंगे वो उस स्थान पर भगवान राम का स्मरण करते हुए दिवाली मनाएंगे। मध्य प्रदेश में 22 जनवरी को दिवाली मनाई जाएगी। प्रदेश के पूरे मंदिरों को सरकार पुष्पों से और रोशनी से सजा आएगी, हर घर में उत्सव जैसा माहौल रहेगा।"

वहीं, 22 जनवरी को मध्य प्रदेश में भी ड्राइ डे का एलान कर दिया गया है। शराब, भांग की सभी दुकानें बंद रहेंगी। इसके अलावा एमपी में 22 जनवरी को सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे।

बिहार: मंदिरों में दीपोत्सव

रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा की रौनक बिहार में दिखने वाला है। राज्य के करीब चार हजार और पटना के पांच हजार से अधिक मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रम के आयोजन किए जाएंगे। पटना में तकरीबन 201 मंदिरों में दीपोत्सव किया जाएगा।

राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा में भी ड्राई डे

राजस्थान में 22 जनवरी को शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साई सरकार ने भी रेस्तरां पब और क्लबों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं।वहीं, इस दिन सभी शराब के दुकान बंद रहेंगे। हरियाणा में भी मनोहर लाल सरकार ने 22 जनवरी को राज्य में 'ड्राई डे' की घोषणा की है।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com