Relief: LPG सिलेंडर और सीएनजी में राहत के बाद अब पेट्रोल के दाम में बड़ी कटौती, मोदी सरकार के कई तोहफे

Relief to the Public: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने सिलेंडर और सीएनजी गैस के दाम करने के बाद पेट्रोल की कीमतें कम कर आम लोगों को बड़ी राहत दी है।
Relief: LPG सिलेंडर और सीएनजी में राहत के बाद अब पेट्रोल के दाम में बड़ी कटौती, मोदी सरकार के कई तोहफे

Modi Government Gave Relief: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2-2 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर दी। नई दरें शुक्रवार सुबह छह बजे से लागू हो जाएंगी। यह करीब 28 महीने बाद कटौती हुई है। इससे कुछ दिन पहले ही एलपीजी सिलेंडर की कीमतें भी 100 रुपये कम की गई थीं। इसके अलावा सीएनजी की कीमतों में कटौती की गई। इसके अलावा उज्ज्वला योजना के तहत दी जा रही सब्सिडी की राहत एक साल के लिए बढ़ाने को मंजूरी दी गई थी।

100 रुपये सस्ता एलपीजी सिलेंडर

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रसोई गैस की कीमतों में प्रति सिलेंडर 100 रुपये की कटौती की घोषणा की थी। कीमत में कटौती से लगभग 33 करोड़ परिवारों को लाभ होगा जो खाना पकाने के ईंधन के रूप में एलपीजी सिलेंडर का उपयोग करते हैं।

उज्ज्वला योजना पर एक साल छूट

हाल ही में मोदी सरकार की कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना के तहत प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी राहत एक साल के लिए बढ़ाने को मंजूरी दी है। यह राहत प्रति सिलेंडर 300 रुपये की मिलती है। बता दें कि सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर पर सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी थी। यह सब्सिडी चालू वित्त वर्ष के लिए थी, जो 31 मार्च को समाप्त हो रही है। अब नए फैसले के तहत इस सब्सिडी को मार्च 2025 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया

आपको बता दें कि हाल ही में मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। इसी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी हो गया है। सरकार का नया फैसला एक जनवरी 2024 से जून 2024 तक के लिए लागू होगा। इस फैसले से देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के भत्ते में बड़ा इजाफा होगा। 7वें वेतन आयोग के मुताबिक इससे HRA में भी बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा अन्य कई भत्ते में बड़ा इजाफा होगा।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com