Report: अयोध्या में राम मंदिर, दुनिया में बढ़ता भारत का कद.. PM मोदी की जीत की गारंटी: सर्वे

Report: अयोध्या में राम मंदिर, दुनिया में बढ़ता भारत का कद.. PM मोदी की जीत की गारंटी: सर्वे

Lok Sabha Election 2024: लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे में लोगों ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और दुनिया में भारत के बढ़ते कदम को सराहते हुए पीएम मोदी की जीत पर भरोसा जताया है।

PM Modi's victory confirmed in survey: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होने वाली है। इससे ठीक पहले एक नया सर्वे सामने आया है। सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता और दुनिया में भारत के बढ़ते कद से लगातार तीसरी बार केंद्र में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है।

हिंदू अखबार ने लोकनीति-सीएसडीएस द्वारा किए गए सर्वे के आधार पर कहा है कि भारत के 28 में से 19 राज्यों में 10,000 मतदाताओं में से 27% की प्राथमिक चिंता बेरोजगारी थी, जबकि 23% के साथ महंगाई दूसरे स्थान पर थी। सर्वे में शामिल लोगों में से लगभग दो-तिहाई या 62% लोगों ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में नौकरियां ढूंढना अधिक कठिन हो गया है।

48% लोगों को राम मंदिर का निर्माण पसंद

पीएम मोदी ने जनवरी में राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा किया। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में लगभग हर चुनाव में इसका वादा देश की जनता से करती थी। सर्वे में शामिल 48% लोगों ने कहा कि राम मंदिर बनने से हिंदुओं का आत्मविश्वास बढ़ा है। 22% लोगों ने मामना है कि पीएम मोदी के कार्यकाल में अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण उसे काफी पसंद आया। केवल 8% ने कहा कि यह उनकी प्राथमिक चिंता थी।

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

सर्वे में यह बात सामने निकलकर आई है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है और पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, लेकिन बेरोजगारी और मुद्रास्फीति इसकी वृद्धि को रोक रही है। बेरोजगारी दर 2022/23 में 5.4% हो गई, जो पीएम मोदी के सत्ता में आने से ठीक पहले 2013/14 में 4.9% थी। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि खराब कौशल और गुणवत्तापूर्ण नौकरियों की कमी है।

जी20 बैठक की अध्यक्षता से लोग प्रभावित

सर्वें में लोगों से पीएम मोदी की विदेश नीति के बारे में भी पूछा गया। लोगों को पिछले साल भारत द्वारा जी20 बैठक की अध्यक्षता करना और नई दिल्ली द्वारा सितंबर में जी20 नेताओं की मेजबानी करने जैसी महत्वपूर्ण घटनाओं ने आकर्षित किया। सर्वे में लोगों ने कहा कि उन्हें भारत की बेहतर अंतरराष्ट्रीय छवि बनाने के लिए सरकार का प्रयास पसंद आया।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com