1 सितंबर से लगेगा झटका! कई सेवाओं में बदलाव से आमजन पर पड़ेगा असर; जानें क्या क्या बदलने वाला है

1 September 2022: सितंबर माह शुरू होने में केवल 2 दिन शेष हैं। नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई खास तरह के बदलाव हो जाएंगे। बैंकिंग, टोल-टैक्स और प्रॉपर्टी समेत कई तरह की सेवाओं में परिवर्तन का असर आपकी जेब पर पड़ेगा।
1 सितंबर से लगेगा झटका! कई सेवाओं में बदलाव से आमजन पर पड़ेगा असर; जानें क्या क्या बदलने वाला है

दो दिन बाद नए महीने अर्थात सितंबर की शुरुआत हो जाएगी। नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई खास तरह के बदलाव हो जाएंगे। बैंकिंग, टोल-टैक्स और प्रॉपर्टी समेत कई तरह की सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसके अलावा गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। नए माह की 1 तारीख आने से पहले ही आप जान लें कि क्या महंगा और क्या सस्ता होने की उम्मीद है।

ज्यादा देना होगा टोल टैक्स

यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स का इजाफा होने जा रहा है यानी 1 सितंबर से आपको ज्यादा टैक्स का भुगतान करना होगा। छोटे वाहन मालिक जैसे जैसे कार चालकों को इस एक्सप्रेसवे से जाने के लिए प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा का भुगतान करना होगा। वहीं, कॉमर्शियल वाहनों को 52 पैसे ज्यादा टोल टैक्स देना होगा।

घर खरीदना हो जाएगा महंगा

यदि आप घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। सरकार ने गाजियाबाद में सर्किल रेट की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लिया है। बता दें सर्किल रेट की कीमतों में 2 से 4 फीसदी तक का इजाफा करने का फैसला लिया गया है। प्रॉपर्टी के बढ़े हुए सर्किल रेट्स 1 सितंबर 2022 से लागू हो जाएंगे.।

कम देना पड़ेगा बीमा पॉलिसी का प्रीमियम

IRDAI ने बताया है कि 1 सितंबर से पॉलिसी का प्रीमियम कम हो जाएगा। इरडा की ओर से जनरल इंश्योरेंस के नियमों में किए गए बदलाव के बाद ग्राहकों को 30 से 35 फीसदी की जगह अब सिर्फ 20 फीसदी की कमीशन एजेंट को देना होगा। इससे लोगों का प्रीमियम कम हो जाएगा।

पीएनबी ग्राहक दें ध्यान, वर्ना..

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को 31 अगस्त तक अपनी केवाईसी को अपडेट कराना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका खाता ब्लॉक हो जाएगा, यानी आपको अपने अकाउंट का इस्तेमाल करने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

नए सिरे से तय होंगी गैस-सिलेंडर की कीमतें

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है तो इस बार भी यानी 1 सितंबर को भी गैस सिलेंडर के नए रेट्स जारी किए जाएंगे। इनमें इजाफा होगा या फिर कटौती फिलहाल कुछ कहा नहीं जा सकता है।

1 सितंबर से लगेगा झटका! कई सेवाओं में बदलाव से आमजन पर पड़ेगा असर; जानें क्या क्या बदलने वाला है
Jharkhand : CM समेत 8 MLA की विधायकी पर कटार...तो क्या गिरेगी सोरेन सरकार? जानें किस पर क्या आरोप
Since independence
hindi.sinceindependence.com