केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग को लेकर की बैठक, ओमिक्रोन के मद्देनजर बढ़ायी गई निगरानी

विश्वभर में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन तेज़ी से फ़ैल रहा है। तेज़ी से फैलते इस वायरस ने सभी की चिंताए बढ़ा दी है। कुछ दिनों से जन जीवन अपनी पटरी पर वापस लौटने लगा था। लेकिन हालात फिर से पहले की तरह होते नज़र आ रहे है। इसी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने गुरुवार सुबह 10 बजे राज्यों के सभी हवाई अड्डों के जन स्वास्थ्य अधिकारियों और स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में महामारी को लेकर क्या चर्चा हुई, आइए जानते है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग को लेकर की बैठक, ओमिक्रोन के मद्देनजर बढ़ायी गई निगरानी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग को लेकर की बैठक, ओमिक्रोन के मद्देनजर बढ़ायी गई निगरानी Image Credit: TV9 Bharatvarsh

दुनिया में तेजी से फैल रहे ओमिक्रोन के साथ केंद्र सरकार ने हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर भी निगरानी बढ़ा दी है। गुरुवार सुबह 10 बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने राज्यों के सभी हवाई अड्डों के जन स्वास्थ्य अधिकारियों और स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक बुलाई थी।

लोकसभा में नियम 193 के तहत कोरोना महामारी पर चर्चा

बैठक के दौरान हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर बाहर से आने वाले आगंतुकों की स्क्रीनिंग और संक्रमण से निपटने के उपायों की समीक्षा की गई। इसके साथ ही गुरुवार को लोकसभा में नियम 193 के तहत कोरोना महामारी पर भी चर्चा हुई।

उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे 6 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका और अन्य उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे 6 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। 30475 यात्रियों की स्क्रीनिंग के बाद 6 लोगों में कोविड 19 महामारी के लक्षण पाए गए हैं। कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। साथ ही उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है।

पीएम मोदी खुद रख रहे हैं नजर

वहीं पीएम मोदी खुद स्थितियों पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने शनिवार को इस संबंध में उच्च अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ एक बैठक भी की, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा करने का निर्देश दिया। वहीं, जोखिम को देखते हुए अधिकारियों को भी सक्रिय रहने को कहा गया। इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने जोखिम श्रेणी में देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी और दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों की स्क्रीनिंग का आह्वान किया। इसे देखते हुए आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर बाहर से आने वाले आगंतुकों की स्क्रीनिंग को लेकर समीक्षा बैठक भी की।

बता दें कि प्रधानमंत्री ने कोविड रोधी टीके की दूसरी खुराक का दायरा बढ़ाने का भी निर्देश दिया और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करने के भी निर्देश दिए। इसी को ध्यान में रखते हुए पिछले दिनों केंद्र सरकार की ओर से एक रिपोर्ट भी जारी की गई थी, जिसमें टीकाकरण में अग्रणी राज्यों और पिछड़ने वाले राज्यों का विवरण दिया गया था। इस सूची का मकसद राज्यों में टीकाकरण की गति को बढ़ाना माना जा रहा है।

COVID-19 अपडेट:

  • राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 124.96 करोड़ वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं।

  • भारत का सक्रिय केसलोड वर्तमान में 99,763 है।

  • सक्रिय मामले कुल मामलों के एक प्रतिशत से भी कम हैं। ये वर्तमान में 0.29 फीसदी हैं, जो मार्च 2020 के बाद का सबसे निचला स्तर है।

  • अभी रिकवरी रेट 98.35 फीसदी है।

  • पिछले 24 घंटे में 8,548 मरीज ठीक हुए। इस तरह ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 3,40,37,054 हो गई है।

  • पिछले 24 घंटे में 9,765 नए केस आए हैं।

  • पिछले 59 दिनों से दैनिक सकारात्मकता दर (0.89 प्रतिशत) 2 प्रतिशत से नीचे बनी हुई है।

  • पिछले 18 दिनों से साप्ताहिक सकारात्मकता दर (0.85 फीसदी) एक फीसदी से भी कम रही।

  • अब तक कुल 64.35 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com