फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर किया अयोध्या कैंट, रेलवे बोर्ड ने BJP सांसद के प्रस्ताव को दी मंजूरी

अब फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट कर दिया गया है। बीजेपी सांसद लल्लू सिंह के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। दरअसल, शनिवार को वाराणसी पहुंचे लखनऊ के डीआरएम ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फैजाबाद स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होगा।
फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर किया अयोध्या कैंट, रेलवे बोर्ड ने BJP सांसद के प्रस्ताव को दी मंजूरी

डेस्क न्यूज़- अब फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट कर दिया गया है। बीजेपी सांसद लल्लू सिंह के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। दरअसल, शनिवार को वाराणसी पहुंचे लखनऊ के डीआरएम ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फैजाबाद स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होगा। अयोध्या, अयोध्या कैंट और रामघाट स्टेशनों को भी विकसित किया जाएगा। डीआरएम का कहना है कि इससे अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी। डीआरएम ने बताया कि रेलवे अयोध्या के स्टेशनों को इस तरह विकसित करने की योजना बना रहा है कि श्रद्धालुओं को स्टेशन से ही अयोध्या के धार्मिक महत्व का एहसास हो सके।

2018 में योगी सरकार ने की थी घोषणा

2018 में योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि फैजाबाद को अयोध्या जिले के रूप में जाना जाएगा। 6 नवंबर 2018 को, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने और जिले के प्रशासनिक मुख्यालय को अयोध्या शहर में स्थानांतरित करने को मंजूरी दी।

उसी वर्ष अक्टूबर में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया। इसी तरह जून 2018 में, 100 साल से अधिक पुराने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विचारक दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया था।

इन जगहों के बदले गए नाम

आपको बता दें कि वाराणसी के मंडुवाडीह और चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन का नाम बदल दिया गया है। मंडुवाडीह से बनारस और मुगलसराय स्टेशन को अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाता है। इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने के बाद यहां के कई स्टेशनों का नाम भी बदल दिया गया है। इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम प्रयागराज संगम कर दिया गया है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com