Veer Savarkar: सावरकर पर राहुल वार... हुई FIR; ठाकरे, शिंदे, BJP बोले- अस्वीकार्य, जानें पूरा घटनाक्रम

वीर सावरकर पर एक बार फिर से राहुल गांधी की टिप्पणी ने कांग्रेस को संकट में डाल दिया है। भाजपा नेता, महाराष्ट्र सीएम शिंदे, उद्धव ठाकरे ने एकमत होकर इसकी निंदा की है, वहीं वीर सावरकर के पोते ने राहुल गांधी के खिलाफ पुलिस में FIR दर्ज करा दी है।
Veer Savarkar: सावरकर पर राहुल वार... हुई FIR; ठाकरे, शिंदे, BJP बोले- अस्वीकार्य, जानें पूरा घटनाक्रम

आरएसएस, भाजपा और महाराष्ट्र वासियों के लिए वीर सावरकर (विनायक दामोदर सावरकर) स्वतंत्रता सेनानी, आदरणीय और महान विभूति हैं, जबकि कांग्रेस नेता विशेषकर राहुल गांधी अक्सर हमलावर रहते हैं। राहुल गांधी अपने बयानों में वीर सावरकर को अंग्रेजों का मददगार बताकर कई बार उनका अनादर कर चुके। राहुल का हाल ही में वीर सावरकर पर दिए गए बयान से एक बार फिर से राजनीति गर्मा गई है।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान इस समय महाराष्ट्र में मौजूद राहुल गांधी ने हिंगोली में आदिवासी सम्मेलन के दौरान एक पत्र दिखाते हुए एक बार फिर वीर सावरकर पर तीखा हमला बोला है। राहुल गांधी का हालिया बयान अब कांग्रेस के लिए मुसीबत बन गया है, क्योंकि महाराष्ट्र में वीर सावरकर पूजनीय हैं। साथ ही वहां कांग्रेस का शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के साथ गठबंधन है और इस मामले में उद्धव ठाकरे ने राहुल के बयान से किनारा करते हुए से गलत बताया है।

कांग्रेस की मुसीबत यहीं समाप्त नहीं होती इस मामले में भाजपा पूरी तरह हमलावर हो गई है। महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में भी यह मुद्दा उठा और राहुल के खिलाफ निंदा प्रस्ताव रखा गया। बैठक में सभी ने इसे सावरकर का अपमान मानते हुए कहा कि यह अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके अलावा सावरकर के पोते रंजन सावरकर ने राहुल गांधी के खिलाफ पुलिस में FIR करा दी है।

जानें क्या कहा राहुल गांधी ने

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को दावा किया कि विनायक दामोदर सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की थी और कारागार में रहने के दौरान उन्होंने डर के कारण माफीनामे पर हस्ताक्षर करके महात्मा गांधी और अन्य समकालीन भारतीय नेताओं को धोखा दिया था। राहुल गांधी ने गत मंगलवार को भी वाशिम जिले में आयोजित एक रैली में हिंदुत्व विचारक सावरकर पर निशाना साधा था।

राहुल गांधी ने गुरुवार को विनायक सावरकर के ‘माफीनामे’ की एक प्रति दिखाते हुए एक बार फिर से निशाना साधा। उन्होंने दावा किया, ‘‘सावरकर जी ने अंग्रेजों की मदद की। उन्होंने अंग्रेजों को चिट्ठी लिखकर कहा – सर, मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं।’’ राहुल गांधी ने यह भी कहा, ‘‘जब सावरकर जी ने माफीनामे पर हस्ताक्षर किए तो उसका कारण डर था। अगर वह डरते नहीं तो वह कभी हस्ताक्षर नहीं करते। इससे उन्होंने महात्मा गांधी और उस वक्त के नेताओं के साथ धोखा किया।’’

राहुल के खिलाफ सावरकर के पोते ने कराई FIR

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का वीर सावरकर के जरिये भाजपा को घेरने की कोशिश उल्टे उनके ही गले पड़ती दिख रही है। हिंदुत्व विचारक सावरकर के पोते ने राहुल गांधी के खिलाफ पुलिस में FIR दर्ज कराने के लिए शिकायत दी है।

सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने गुरुवार को इस मामले में मुंबई के शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दी। राहुल गांधी के खिलाफ दी गई शिकायत में रंजीत सावरकर ने उन पर वीर सावरकर का अपमान करने का आरोप लगाया है। उन्होंने ANI से कहा कि यह पहला मौका नहीं है, जब राहुल गांधी और कांग्रेस ने सावरकर का अपमान किया है। पहले भी वे ऐसा करते रहे हैं। इसलिए मैंने राहुल गांधी के खिलाफ पुलिस में शिकायत करने का निर्णय लिया है।

ठाणे में राहुल पर मानहानि का मामला दर्ज

महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने स्वतंत्रता सेनानी वीडी सावरकर के खिलाफ ‘अपमानजनक’ टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार बताया कि राहुल गांधी के खिलाफ गुरुवार को ठाणे नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई। अधिकारी ने बताया कि , 'महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट के कार्यकर्ता वंदना डोंगरे ने यह मामला दर्ज कराया है। भारतीय दंड संहिता की धारा 500 (मानहानि) और 501 (मानहानिकारक चीज छापने या उकेरने) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

महाराष्ट्र कैबिनेट ने कहा- 'नहीं सहेंगे अपमान'

महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में विनायक दामोदर सावरकर के अपमान का मुद्दा उठाया गया। सीएम एकनाथ शिंदे ने इस बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव रखा। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी राहुल गांधी के बयान की निंदा की है। इसके अलावा सभी मंत्रियों ने कहा कि सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य के लोग हिंदुत्व विचारक के किसी भी अपमान को बर्दाश्त नहीं करेंगे। शिंदे ने उद्धव ठाकरे का जिक्र करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में श्रद्धेय स्वतंत्रता सेनानी का अपमान किया गया जबकि ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने इस मुद्दे पर नरम रुख अपनाया है।

उद्धव ठाकरे बोले- राहुल की टिप्पणी स्वीकार्य नहीं

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने इस मामले पर कहा कि उनकी पार्टी सावरकर का बहुत सम्मान करती है। वह स्वतंत्रता सेनानी पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी से सहमत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणी को स्वीकार नहीं करते हैं। वीर सावरकर के प्रति हमारे मन में अपार सम्मान, आस्था है और इसे खत्म नहीं किया जा सकता।

राहुल को देश माफ नहीं करेगा : शिवराज चौहान

राहुल गांधी की सावरकर पर की गई टिप्पणी का मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुजरात में जाकर जवाब दिया। गुजरात के कच्छ में चुनाव प्रचार के दौरान शिवराज ने कहा, राहुल गांधी ने वीर सावरकर का अपमान किया। दो जन्मों के बराबर की सजा मिली जिस शख़्स को, वतन पर सब कुछ न्योछावर करने वाला। आप ऐसे स्वतंत्रता सेनानी का अपमान करते हैं, यह देश आपको कभी माफ नहीं करेगा।

Veer Savarkar: सावरकर पर राहुल वार... हुई FIR; ठाकरे, शिंदे, BJP बोले- अस्वीकार्य, जानें पूरा घटनाक्रम
Rajasthan Politics: माकन ने छोड़ा प्रभारी पद; पसोपेश में कांग्रेस, काम कर गया जादूगर का मास्टर स्ट्रोक?
Since independence
hindi.sinceindependence.com