राज्यसभा चुनाव अपडेट LIVE
राज्यसभा चुनाव अपडेट LIVESince Independence

राज्यसभा चुनाव अपडेट LIVE: क्रॉस वोटिंग और हंगामें के बीच 4 राज्यों में पूरी हुई मतदान प्रकिया, जानें राज्यसभा चुनाव में क्या क्या हुआ

राज्यसभा चुनाव अपडेट LIVE: देश में आज 4 राज्यों में 16 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव हो रहे है। इसमें राजस्थान की 4, हरियाणा की 2, महाराष्ट्र की 6 और कर्नाटक की 4 सीटें शामिल हैं। राजस्थान में चुनाव का पहला वोट सीएम अशोक गहलोत ने डाला। महाराष्ट्र में अब तक 50% मतदान हो गया है।

हरियाणा: CM मनोहर लाल खट्टर ने किया जीत का दावा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दावा किया है कि जिस तरह से वोटिंग हुई है उससे साफ जाहिर है कि यहां राज्यसभा की दोनों सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों की ही जीत होगी।

राजस्थान: कांग्रेस के खाते में BJP का वोट 

खबर आ रही थी की बीजेपी विधायक कैलाश मीणा का वोट खारिज किया जाएगा लेकिन चुनाव आयोग ने इस पर अपना फैसला सुनाते हुए कहा है कि यह वोट खारिज नहीं होगा। साथ ही बीजेपी विधायक शोभारानी कुशवाहा का वोट कांग्रेस के प्रमोद तिवारी का माना जाएगा।

BJP नेता गुलाबचंद कटारिया का बड़ा बयान

राजस्थान विधानसभा चुनाव के बीच बीजेपी के नेता गुलाबचंद कटारिया का बयान सामने आया। कटारिया ने कहा कि राज्यसभा चुनाव में हमारे पास जीतने लायक वोट नहीं थे, लेकिन हमने फिर भी उन लोगों को घुटने पर ला दिया।

महाराष्ट्र मे पूरी हुई चुनाव प्रक्रिया 

महाराष्ट्र में 6 सीटों पर राज्यसभा चुनाव के लिए दोपहर करीब साढ़े 3 बजे तक वोटिंग पूरी हो गई। यहां पर कुल 285 विधायकों ने मतदान किया। नवाब मलिक और अनिल देशमुख जेल में होने के कारण वोट नहीं कर पाएं। वहीं शिवसेना विधायक रमेश लटके का देहांत हो चुका है।

राजस्थान में 4 सीटों पर पूरी हुई वोटिंग प्रक्रिया

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों पर वोटिंग पूरी हो गई है। यहां सभी 200 विधायकों ने मतदान किया है। अंतिम वोट विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने दिया। 199वें नंबर पर उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी ने वोट किया।

हरियाणा में पूरी हुई राज्यसभा सीटों पर वोटिंग 

राज्यसभा चुनाव के लिए हरियाणा में वोटिंग पूरी हो चुकी है। यहां 90 में से 89 विधायकों ने वोट डाला है, और 1 निर्दलीय विधायक चुनाव में अनुपस्थित रहे।

राजस्थान: चुनाव में हुई क्रॉस वोटिंग, शोभारानी ने दिया कांग्रेस को वोट 

राजस्थान विधानसभा में क्रॉस वोटिंग की खबर सामने आई। बताया जा रहा है कि वंसुधरा राजे की करीबी मानी जा रही शोभारानी ने कांग्रेस को वोट दिया है। इसके बाद शोभारानी का वोट खारिज कर दिया गया है।

महाराष्ट्र: विधानसभा चुनाव में वोटिंग को लेकर BJP जताई आपत्ती 

महाराष्ट्र में राज्यसभा वोटिंग को लेकर बीजेपी ने शिकायत दर्ज करवाई है। भाजपा ने शिवसेना और एनसीपी के 3 विधायकों सुहास कण्डे, यशोमती ठाकुर, जीतेन्द्र अहवाद के वोट गिने जाने की बता कही है।

महाराष्ट्र: 1 बजे तक 260 विधायकों ने की वोटिंग 

हरियाणा: कांग्रेस के 2 वोट हो सकते है रद्द 

हरियाणा में कांग्रेस विधायक किरण चौधरी और बीबी बत्रा का वोट रद्द करने की मांग हो रही है। बताया जा रहा है कि इन्होंने एजेंट के अलावा दूसरे वयक्ति को भी अपना वोट दिखाया था।

हरियाणा: मंडी में खरीदे और बेचे जा रहे विधायक - बलराज कुंडू

हरियाणा के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने कहा कि वे वह कार्तिकय शर्मा या किसी अन्य विधायक के लिए वोट नहीं करेंगे। वे हरियाणा की जनता के साथ खड़े है। मंडी में विधायकों को खरीदा-बेचा जा रहा है। मझे भी ऐसे कई ऑफर आए पर मैं इनके सामने नहीं झुका।

राजस्थान: BJP विधायक शोभारानी कुशवाह का वोट खारिज

राजस्थान विधानसभा चुनाव में BJP विधायक शोभारानी कुशवाह का मत खारिज हो गया है। उन्होंने कांग्रेस के प्रमोद तिवाड़ी को वोट दे दिया था। हालांकि, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा है कि मतगणना के समय वैधता तय होगी।

राजस्थान: शोभारानी के साथ विधायक कैलाश मीणा का वोट रद्द होने की संभावना

सूत्रों की मानें तो BJP के दो वोट खारिज हो सकते हैं। शोभारानी और कैलाश मीणा के वोट खारिज होने की संभावना है। आज दोनों के वोट डालने पर विवाद हो गया जिसके बाद गोविंद सिंह डोटासरा और राजेंद्र राठौड़ के बीच तीखी बहस हुई। कहा जा रहा है कि वोट डालते वक्त कैलाश मीणा ज्यादा घूम गए, जिससे उनका वोट डोटासरा को दिख गया। इसके बाद दोनों विधायकों के वोट को खारिज करना का विचार चल रहा है।

महाराष्ट्र:  महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनावों में 11:37 तक 180 विधायकों ने वोट डाल दिया है। 

चंडीगढ़: वोट डालने विधानसभा पहुंचे कांग्रेस विधायक

कर्नाटक: JDS विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने की क्रॉस वोटिंग

कर्नाटक में JDS के एक और विधायक श्रीनिवास गौड़ा के द्वारा क्रॉस वोटिंग करने की खबर आई है। बताया जा रहा है कि श्रीनिवास गौड़ा आज कांग्रेस के चैंबर में जाकर सिद्धारमैया से मिले थे। जहां उन्होंने क्रॉस वोटिंग की है।

राज्यसभा चुनाव अपडेट: नवाब मलिक नहीं डाल पायेंगे वोट

NCP नेता नवाब मलिक फिलहाल जेल में बंद हैँ। चुनाव से पहले उन्होंने अर्जी लगाई थी कि राज्यसभा चुनाव में उनको वोट डालने दिया जाए, लेकिन हाईकोर्ट में जस्टिस नाइक ने इस अर्जी को अस्वीकार कर दिया। ऐसे में मलिक आज राज्यसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

महाराष्ट्र: 6 सीटों पर अबतक हुआ 50 फिसदी मतदान

महाराष्ट्र में अभी तक राज्यसभा चुनाव के लिए 50 फीसदी मतदान हो चुका है। महाराष्ट्र की 6 सीटों पर143 विधायकों ने अब तक वोट डाला है। राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा के 60 से ज्यादा और कांग्रेस के 20 विधायकों ने वोट डाला है।

राज्यसभा में पार्टी की अवाज बनेंगे कांग्रेस के तीनों विधायक

राज्यसभा चुनावों में आज पार्टी के तीनों विधायक राज्यसभा में चुनकर जाएंगे और सभा में हमारी पार्टी की आवाज़ बनेंगे। राज्य के सभी निर्दलिय विधायक भी हमारे साथ है। सारे विधायक एकजुट हैं। शाम तक जीत की खबर आ जाएगी। - कांग्रेस नेता, सचिन पायलट

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डाला।

CM अशोक गहलोत ने डाला पहला वोट

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के लिए पहला वोट सीएम अशोक गहलोत ने डाला। इसके बाद मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने वोट डाला। राजेंद्र सिंह ने कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी के जीतने का दावा किया है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com