BJP Mission 2024: राज्यसभा के कई दिग्गज सांसदों को लोकसभा चुनाव लड़वाएगी भाजपा!

BJP Mission 2024: बीजेपी का फोकस ऐसे मंत्रियों पर है, जो दो या उससे अधिक बार से राज्यसभा के सांसद हैं। पार्टी उन्‍हें लोकसभा चुनाव लड़वा सकती है।
BJP Mission 2024: राज्यसभा के कई दिग्गज सांसदों को लोकसभा चुनाव लड़वाएगी भाजपा!

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी अगले लोकसभा चुनाव में अपने कई दिग्‍गज राज्यसभा सांसदों को चुनाव मैदान में उतार सकती है। बीजेपी नेतृत्व किसी भी नेता को दो बार से अधिक राज्यसभा भेजने के पक्ष में नहीं है और इसीलिए राज्यसभा के रास्ते मंत्रिपरिषद में मौजूद कई नेताओं को चुनाव के मैदान में उतर कर सीधे जनता से आशीर्वाद मांगने को कहा जा सकता है। खबर है कि इसी के मद्देनजर राज्यसभा के जरिए मंत्री बने कई नेताओं ने लोकसभा चुनाव की लड़ाई की तैयारी शुरू भी कर दी है।

75 पार के टिकट पर तलवार, युवाओं को तवज्जो

बीजेपी बड़ी संख्या में अपने मौजूदा लोकसभा सांसदों का टिकट भी काट सकती है। खासतौर से उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों में ऐसा बड़े पैमाने पर हो सकता है। उनकी जगह युवा उम्मीदवारों को जगह दी जा सकती है। वैसे भी 75 पार से ऊपर के नेताओं को चुनावी राजनीति से हटाने के बीजेपी के अघोषित नियम के तहत कई मौजूदा सांसदों और मंत्रियों पर तलवार लटक रही है।

कर्नाटक में 11 सांसदों के कट सकते हैं टिकट

बीजेपी सूत्रों के अनुसार कर्नाटक में कई बीजेपी सांसदों का टिकट काटा जा सकता है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हार झेलनी पड़ी थी और कई सांसदों पर तलवार लटकी हुई है। विधानसभा चुनाव में उनके क्षेत्र में बीजेपी का प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा था। राज्य की 28 में से 25 सीटों पर भाजपा सांसद हैं। इनमें से करीब 11 सांसदों को टिकट काटे जा सकते हैं। इनमें से कुछ सांसद खराब सेहत का हवाला देकर खुद ही मना भी कर चुके हैं। कई अन्य सांसदों का प्रदर्शन ठीक नहीं माना जा रहा है, वहीं दो सांसद ऐसे भी जो 75 के नजदीक हैं।

केंद्रीय मंत्रियों की सक्रियता बढ़ी

कई केंद्रीय मंत्रियों ने उन राज्यों में सक्रियता बढ़ा दी है, जहां से वे चुनाव लड़ सकते हैं। धर्मेंद्र प्रधान दो बार राज्य सभा में आ चुके हैं. उनका राज्‍यसभा कार्यकाल मार्च 2024 तक है। उन्‍होंने अपने गृह राज्य ओडिशा में सक्रियता बढ़ा दी है। भूपेंद्र यादव का भी यह दूसरा कार्यकाल है। राज्‍यसभा में मार्च 2024 में उनका कार्यकाल समाप्त होगा। यादव हरियाणा और राजस्थान में सक्रिय हैं। वहीं मनसुख मांडविया का यह दूसरा कार्यकाल है। मार्च 2024 में उनका कार्यकाल खत्म होगा और यह उनका दूसरा कार्यकाल है। मांडविया गुजरात से चुनाव लड़ सकते हैं।