Elections 2024: 'मिशन 400' के लिए तैयारी, UP में 74 सीटों पर लड़ेगी BJP, सहयोगी दलों को 6 सीटें

BJP 'Mission 400': 'मिशन 400' को पाने के लिए भाजपा हर मोर्चे पर विजय पताका फहराने में जुटी हुई है। बीजेपी 10 मार्च से पहले 300 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है।
Elections 2024: 'मिशन 400' के लिए तैयारी, UP में 74 सीटों पर लड़ेगी BJP, सहयोगी दलों को 6 सीटें

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में 'मिशन 400' को पाने के लिए भाजपा हर मोर्चे पर विजय पताका फहराने में जुटी हुई है। इसके लिए भाजपा ने उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवारों के चयन को लेकर बीजेपी हेडक्वॉर्टर में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई।

सूत्रों के अनुसार, बैठक में तय किया गया कि पीए मोदी फिर एक बार वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे। उत्तर प्रदेश में 74 सीटों पर BJP लड़ेगी। सहयोगी दलों को 6 सीटें मिलेंगी. आरएलडी के लिए 2 लोकसभा सीटें, अपना दल के लिए 2 लोकसभा सीटें, सुभासपा और निषाद पार्टी के लिए 1-1 लोकसभा सीटें बीजेपी छोड़ेगी। गुरुवार रात वाराणसी सहित क़रीब 50 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवार तय कर दिए।

300 सीटों के उम्मीदवारों का ऐलान 10 मार्च से पहले

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी 10 मार्च से पहले 300 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है। बीजेपी 1 या 2 मार्च को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। पिछले आम चुनाव 2019 के दौरान भी यही गेम प्लान था। बीजेपी ने चुनाव की घोषणा से कुछ हफ्ते पहले ही 21 मार्च को 164 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी।

पंजाब, आंध्र, तमिलनाडु में उम्मीदवारों का फैसला होल्ड पर

सूत्रों का कहना है कि पंजाब, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु राज्यों में उम्मीदवारों का फैसला होल्ड कर दिया गया है। इन तीनों राज्यों में बीजेपी की क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन की बातचीत चल रही है। पंजाब में BJP अकाली दल, आंध्र प्रदेश में TDP और जन सेना के साथ बात कर रही है, जबकि तमिलनाडु में AIADMK के साथ बातचीत जारी है।

दक्षिण राज्यों में प्रदर्शन के लिए विशेष तैयारी

दक्षिण भारत के राज्यों में पिछले चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन की बात करें, तो पार्टी को कर्नाटक में 28 में से 25 और तेलंगाना में 17 में से 4 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। लेकिन आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में बीजेपी का खाता तक नहीं खुला था। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल में कुल मिलाकर लोकसभा की 101 सीटें आती हैं। इनमें से बीजेपी के पास फिलहाल सिर्फ 4 सीटें ही हैं। पार्टी इन चारों राज्यों में लगातार जमकर मेहनत कर रही है। इसके लिए इस बार विशेष तैयारी की है।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com