I.N.D.I.A Alliance: ममता-केजरीवाल ने चला खड़गे का पत्ता... नीतीश को निपटाने की चाल?

India Alliance: घटक दलों की बैठक में फिर फूट नजर आई। पहले से नाराज चल रहे नीतीश कुमार की अनदेखी कर ममता, केजरीवाल ने पीएम के लिए खड़गे के नाम का प्रस्ताव रख दिया।
I.N.D.I.A Alliance: ममता-केजरीवाल ने चला खड़गे का पत्ता... नीतीश को निपटाने की चाल?

India Alliance Meeting: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों को ले कर I.N.D.I.A गठबंधन ने मंगलवार (19 दिसंबर, 2023) को दिल्ली में बैठक की। इस बैठक में I.N.D.I.A गठबंधन के संयोजक का नाम नहीं तय हो पाया है।

इसी बैठक में ममता बनर्जी और अरविन्द केजरीवाल ने प्रधानमंत्री पद के लिए गठबंधन की तरफ से मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित कर पहले से नाराज चल रहे बिहार सीएम नीतीश कुमार की निपटाने की चाल चली।

हालाँकि, इस मामले में भी कोई आम सहमति नहीं बन पाई। फिर भी इस गठबंधन के घटक दल इस बैठक को सफल बता रहे हैं। उनकी तरफ से सीट शेयरिंग जैसे मुद्दों पर 20 दिनों के अंदर आम सहमति बनने की भी आशा जताई गई है। हालाँकि, कांग्रेस के मुताबिक, 25 से 26 पार्टियों का जमघट होने के चलते अभी किसी मामले में अंतिम निर्णय नहीं लिया जा सका है।

अपने प्रस्ताव पर खड़गे ने नहीं दिखाई रुचि

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक के दौरान I.N.D.I.A गठबंधन की तरफ से प्रधानमंत्री पद के लिए नाम पर चर्चा हुई। इस पद के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया। बताया जा रहा है कि खुद खड़गे ने इस प्रस्ताव पर रुचि नहीं दिखाई। उन्होंने केजरीवाल और ममता से फिलहाल चुनाव पर ध्यान देने के लिए कहा।

I.N.D.I.A गठबंधन की सभी घटक पार्टियों ने 30 जनवरी से एक साथ चुनाव प्रचार की भी घोषणा की है। राहुल गाँधी की मौजूदगी में हुई इस सभा के दौरान 141 सांसदों के निलंबन की भी निंदा हुई।

वेणुगोपाल ने मनमुटाव की बात स्वीकारी

इस मीटिंग से निकलने के बाद कांग्रेस महासचिव और सांसद के सी वेणुगोपाल ने मीडिया से बात की। उन्होंने इसे एक सफल मीटिंग बताया और कहा कि सभा के दौरान सभी पार्टियों ने खुल कर अपने विचार रखे। हालाँकि उन्होंने यह भी माना कि 25-26 पार्टियों के जमघट की वजह से थोड़े-बहुत मनमुटाव भी सामने आए।

वेणुगोपाल के मुताबिक मुख्य फोकस सीटों के बँटवारे पर रहा लेकिन सभी चीजें एक साथ ही तय नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सीटों के बँटवारे पर बातचीत तुरंत शुरू करने की जरूरत है। वेणुगोपाल ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि I.N.D.I. गठबंधन की अगली मीटिंग कब होगी।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com