MP निकाय चुनाव : सियासी दाल में 'कट्टरता' का तड़का

मध्यप्रदेश में हुए नगर निकाय चुनाव में AIMIM के 7 प्रत्याशियों की जीत ने राजनीतिक हलके में सरगर्मी बढ़ा दी है। हाल ही खरगोन में हुए दंगों के बाद वहां से 3 उम्मीदवारों की जीत तो वाकई चौंकाने वाली है।
MP निकाय चुनाव : सियासी दाल में 'कट्टरता' का तड़का

मध्यप्रदेश में हुए नगर निकाय चुनाव के नतीजों ने कुछ मामलों में सबको अचम्भित कर दिया है। असद्दुदीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के सात प्रत्याशियों की जीत ने राजनीतिक हलके में सरगर्मी बढ़ा दी है। खरगोन से आए नतीजे तो बेहद चौंकाने वाले हैं। यहां AIMIM के तीन प्रत्याशी चुनाव जीतकर आए हैं, जिनमें एक हिंदू महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं। नूपुर शर्मा प्रकरण के तूल पकड़ने के बाद तो AIMIM की यह अप्रत्याशित जीत बहुत कुछ इशारा करती है।

दरअसल, खरगोन में दंगों के बाद नगरीय निकाय चुनाव में अजीब समीकरण देखने को मिल रहे हैं। जहां भाजपा ने यहां पर एक तरफा 18 सीट पर जीत हासिल की, वहीं कांग्रेस महज 4 सीट पर सिमटकर रह गई। लेकिन यहां पर एक चौंकाने वाला चुनाव परिणाम यह रहा कि असद्दुदीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के 3 प्रत्याशी चुनाव जीत गए। खरगोन में AIMIM ने 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे थेए जिनमें से 3 उम्मीदवारों ने जीत हासिल करने में सफलता हासिल कर ली, यह बड़ी बात है।

इस जीत के सियासी मायने

मध्यप्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव में AIMIM की धमाकेदार एंट्री के सियासी मायने भी बहुत हैं। नूपुर शर्मा के बयान के बाद मुस्लिम देशों से लेकर भारत के कोने.कोने में दौड़ी नफरत की आंथी और उसकी परिणीति सामने आने के बाद तो मजहबी कट्टरता का सहारा लेकर आगे बढ़ रही AIMIM की MP में यह जीत आगे बहुत कुछ रंग लाने वाली है। कोई बड़ी बात नहीं कि अब ऐसे ही परिणाम दूसरे प्रदेशों और अन्य चुनावों में भी देखने को मिलें। वैसे हिंदूवादी कट्टरता बढ़ाने का तमगा देश के सबसे बड़े दल भारतीय जनता पार्टी पर भी विपक्षी लगाते रहें हैं।

हिंदू प्रत्याशी की जीत चर्चा का विषय

खरगोन से सामने आए नगर निकाय चुनाव के परिणामों ने एक बार फिर सियासी सरगर्मी बढ़ा दी है। रामनवमी पर खरगोन में भड़की हिंसा के बावजूद AIMIM द्वारा हिंदू प्रत्याशी को टिकट देना और उसका चुनाव जीताना सियासी हलके में अब सुर्खियां बन गया है। खरगोन से AIMIM ने इस बार हिंदू प्रत्याशी अरूणा श्याम उपाध्याय को टिकट देकर चुनाव जिताने में सफलता हासिल की है। उधर, मध्य प्रदेश के अन्य शहरों में भी AIMIM ने अपना अच्छा खासा प्रदर्शन किया है।

यहां भी AIMIM ने दिखाया दमखम

नगरी निकाय चुनाव के परिणाम सामने आते ही प्रदेशभर में AIMIM का दमखम देखने मिलाए जहां AIMIM ने प्रदेश के कई शहरों में अपने प्रत्याशियों को चुनाव जिताने में कामयाबी हासिल की है। मुख्य रूप से जबलपुर में AIMIM के दो प्रत्याशी तो वहीं खंडवा और बुरहानपुर में एक.एक प्रत्याशी ने जीत हासिल कर अपना दम दिखाया है। उधर, खरगोन में भी AIMIM ने अपने तीन प्रत्याशियों को चुनाव जीता कर सियासी सरगर्मी बढ़ा दी है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com