MP News: "2 पत्नी वाले पुरुषों को मिलेंगे 2 लाख रुपए", कांग्रेस नेता कांतिलाल भूरिया के बयान से खड़ा हुआ विवाद

MP News: "2 पत्नी वाले पुरुषों को मिलेंगे 2 लाख रुपए", कांग्रेस नेता कांतिलाल भूरिया के बयान से खड़ा हुआ विवाद

Two Lakhs for Two wives: कांग्रेस नेता कांतिलाल भूरिया ने एक रैली के दौरान कह दिया कि कांग्रेस दो पत्नि वालों को दो लाख रुपए देगी। भाजपा इसे लेकर कांग्रेस पर हमलावर है।

Controversial statement of Kantilal Bhuria: आदिवासी नेता कांतिलाल भूरिया (73) कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की पिछली सरकार में आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री थे। भूरिया ने मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के सैलाना में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा,‘‘हमारा घोषणा पत्र हर महिला को एक लाख रुपये देने का वादा करता है। यह पैसा उनके बैंक खाते में जमा किया जाएगा। जिस व्यक्ति की दो पत्नियां हैं, वे दोनों ही इस योजना के अंतर्गत आएंगी।''

कांतिलाल भूरिया का यही बयान विवाद का कारण बन गया है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता के इस बयान पर हमला बोलते हुए निर्वाचन आयोग से उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

भूरिया का बयान कांग्रेस के लिए बना मुसीबत

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में दावा किया था कि वह सत्ता में आने पर महालक्ष्मी योजना के तहत प्रत्येक गरीब महिला को एक-एक लाख रुपये सालाना देगी। इसी आधार पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया ने जोश-जोश में मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के सैलाना में एक रैली के दौरान बोल दिया कि कांग्रेस दो पत्नियों वाले पुरुषों के दो लाख रुपए देगी। लेकिन भूरिया का यह बयान कांग्रेस के लिए मुसीबत बन गया है। बता दें झाबुआ के रहने वाले कांतिलाल भूरिया आदिवासी नेता हैं और आदिवासी समाज में प्राय: दो विवाह की परंपरा है।

बीजेपी ने की चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग

कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने इस अवसर पर कहा, ‘‘भूरिया जी ने अभी एक घोषणा की, जिसके तहत जिन पुरुषों की दो पत्नियां हैं उन्हें दोगुना फायदा होगा।'' कांग्रेस के घोषणा पत्र के अनुसार, महालक्ष्मी योजना के तहत जब तक महिलाएं गरीबी रेखा (बीपीएल) से ऊपर नहीं आतीं तब तक उन्हें 8,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्य प्रदेश इकाई के प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने भूरिया के बयान की क्लिप 'एक्स' पर पोस्ट कर निर्वाचन आयोग से कार्रवाई की मांग की।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com