ज्ञानव्यापी मस्जिद के सर्वे का दूसरा दिन: मुस्लिम पक्ष के वकील ने तीन बार चिल्लाकर कही ये बात

बीते काफी समय से देश में बहस का मुद्दा बन चुकी ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर हो रहा सर्वे का आज दूसरा दिन था। अब मस्जिद की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।
ज्ञानव्यापी मस्जिद के सर्वे का दूसरा दिन: मुस्लिम पक्ष के वकील ने तीन बार चिल्लाकर कही ये बात
Gyanvyapi Masjid SurveyImage Source: NDTV

बीते काफी समय से देश में बहस का मुद्दा बन चुकी ज्ञानवापी मस्जिद(Gyanvyapi Mosque) को लेकर हो रहा सर्वे का आज दूसरा दिन था। सर्वे का काम पूरा हो चुका है और कहा जा रहा है की अंदर मलबा ज्यादा होने के कारण सर्वे सौ फीसदी पूरा नहीं हो पाया। इसी वजह से अब मस्जिद की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।

वहीँ पूरे मामले को लेकर दोनों पक्षों के तरफ से लोगो के रिएक्शन सामने आये। हिंदू पक्ष से एक व्यक्ति ने मामले पर बात करते हुए कहा कि सर्वे कल भी जारी रहेगा और इस सर्वे से उनका दावा और भी अधिक मजबूत हुआ है। वहीँ दूसरी तरफ मुस्लिम पक्ष के तरफ से आये वकील ने मीडिया से तीन बार ऊंची आवाज में दोहराया, कुछ नहीं मिला, कुछ नहीं मिला, कुछ नहीं मिला और इतना कहकर आगे चल दिए।

शांतिपूर्वक हुआ सर्वे

वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने सर्वे पर बात करते हुए कहा कि सर्वे शांतिपूर्वक माहौल में हुआ और कल यानी की सोमवार को भी जारी रहेगा। बता दे की करीब 52 लोगों की टीम ने सुबह 8 बजे से 11:40 बजे तक मस्जिद का सर्वे किया था, इसके बाद एक बजे 20 सफाईकर्मियों को ज्ञानवापी मस्जिद के भीतर भेजा गया हैं।

पुलिस के सख्त पहरे के बीच हुआ सर्वे

मस्जिद(Gyanvyapi Mosque) के सर्वे के दौरान किसी तरह का हंगामा न हो इसके लिए पुलिस पहले से मुस्तैद रही। वहीँ सर्वे की बात करे तो कहा जा रहा है की आज मस्जिद(Gyanvyapi Mosque) के नक्काशीदार गुंबद की ड्रोन द्वारा वीडियोग्राफी की गई। इसके अलावा दूसरे दिन छत, चार कमरों, बाहर की दीवारों, बरामदे और वहां के तालाब के आसपास का वीडियोग्राफी के जरिये सर्वे किया गया। पुलिस फाॅर्स उन इलाको में ख़ासा अलर्ट रही जहाँ पर दोनों पक्ष के लोग समान आबादी में मौजूद है, साथ ही में पुलिस ने इस दौरान गलियों में मार्च कर शांति की भी अपील की । पुलिस कमिश्नर ए.सतीश गणेश ने भी आज के सर्वे को लेकर कहा कि आज सुरक्षा थोड़ी और बढ़ाई गई थी।

Image Source: PTI

पब्लिक एंट्री रही बैन

सर्वे के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसका ख्याल करे हुए सर्वे के स्थान के 500 मीटर के दायरे में पब्लिक की एंट्री पर बैन रहा और चारों ओर पुलिस और पीएसी का पहरा रहा। इसके अलावा काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं के गेट नंबर एक खोला गया था जब ज्ञानवापी मस्जिद(Gyanvyapi Mosque) के पास वाले गेट से मंदिर में प्रवेश द्वार को आज बंद रखा गया। सर्वे के दौरान शांति बनी रहे इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की प्रशासन द्वारा एक किलोमीटर के दायरे में करीब 1500 पुलिस और पीएसी के जवान तैनात किये गए जबकि 500 मीटर के दायरे में छतों पर सुरक्षा में जवान की भी तैनाती हुयी है। सर्वे वाले स्थान के आसपास की दुकानों को भी सर्वे पूरा होने तक बंद रखा गया है

Gyanvyapi Masjid Survey
विश्वगुरु के ख्वाब में बेरोजगारी कबाब में हड्डी

इससे पहले AIMIM के प्रमुख असुवुद्दीन ओवैसी ने ज्ञानव्यापी मस्जिद के मामले पर ट्वीट किया था और कहा था,"याद रखो! इंसाफ़ का क़त्ल करके तुमने मक्कारी और तकब्बुर से हमारी बाबरी मस्जिद छीन ली। अब तुम दूसरी मस्जिद नहीं छीन सकोगे।"

इससे पहले AIMIM के प्रमुख असुवुद्दीन ओवैसी ने ज्ञानव्यापी मस्जिद के मामले पर ट्वीट किया था और कहा था,"याद रखो! इंसाफ़ का क़त्ल करके तुमने मक्कारी और तकब्बुर से हमारी बाबरी मस्जिद छीन ली। अब तुम दूसरी मस्जिद नहीं छीन सकोगे।"इससे पहले AIMIM के प्रमुख असुवुद्दीन ओवैसी ने ज्ञानव्यापी मस्जिद के मामले पर ट्वीट किया था और कहा था,"याद रखो! इंसाफ़ का क़त्ल करके तुमने मक्कारी और तकब्बुर से हमारी बाबरी मस्जिद छीन ली। अब तुम दूसरी मस्जिद नहीं छीन सकोगे।"

खैर देखना दिलचस्प होगा की मामला अब आगे क्या मोड़ लेता है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com