जयपुर पुलिस अब स्वास्थ्य को लेकर सजग,फिट होने का सिपाहियों को देना होगा प्रमाण

हैल्थ कार्ड बनाने के लिए पुलिस लाइन की मेडिकल टीम ने कमिश्नरेट के सभी थाने और ट्रैफिक लाइन में कैंप लगाकर डाटा एकत्र कर लिया है।
जयपुर पुलिस अब स्वास्थ्य को लेकर सजग,फिट होने का सिपाहियों को देना होगा प्रमाण

जयपुर पुलिस कमिशनर आनंद श्रीवास्तव

जयपुर पुलिस अब अपने विभाग के फिटनेस टेस्ट को लेकर काफी गंभीर नजर आ रही है। जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने हेल्थ को लेकर विभाग में निर्देश जारी किए है। जिसमे एक हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा जो प्रत्येक पुलिसकर्मी का होगा। यह हेल्थ कार्ड दस साल तक मान्य होगा। पुलिस कमिशनर के इस नवाचार से हेल्थ में काफी सुधार आएगा और फिटनेस - फिट को लेकर एक अच्छा मेसेज जाएगा।

कार्ड में पुलिसकर्मी की पर्सनल डिटेल्स के साथ-साथ स्वास्थ्य से जुड़ी पूरी जानकारी रहेगी, जो हर साल जांच के बाद अपडेट की जाएगी। हैल्थ कार्ड बनाने के लिए पुलिस लाइन की मेडिकल टीम ने कमिश्नरेट के सभी थाने और ट्रैफिक लाइन में कैंप लगाकर डाटा एकत्र कर लिया है।

<div class="paragraphs"><p>डाटा अपडेट</p></div>

डाटा अपडेट

साथ ही हेल्थ कार्ड के अनुसार फिट पुलिसकर्मी की एक अलग लिस्ट भी तैयार की जाएगी।

बाकी पुलिसकर्मियों के डाटा अपडेट करने लिए पुलिस लाइन में रेगुलर कैंप लगाया जाएगा। इसके साथ पुलिसकर्मियों के ब्लड सैंपल भी लिए हैं, जिनकी जांच करवाकर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी अपडेट की जाएगी। अब ये कार्ड हर साल अपडेट किया जाएगा ताकि पुलिसकर्मी के स्वास्थ्य की जानकारी अपडेट करके समय पर उसे बताई जा सके। इससे पुलिसकर्मी गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने से बच जाएंगे। कार्ड में ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, लीवर व किडनी सहित अन्य डिटेल अपडेट की जाएगी। साथ ही हेल्थ कार्ड के अनुसार फिट पुलिसकर्मी की एक अलग लिस्ट भी तैयार की जाएगी।

पुलिस की नौकरी में व्यक्ति की दिनचर्या बदल जाती है। कभी ड्यूटी दिन में, कभी नाइट में रहती है। ऐसे में उनके सोने-उठने और खाने-पीने का समय बदल जाता है। इस दौरान शरीर में हल्की बीमारियां शुरू हो जाती हैं जो आगे जाकर बड़ा रूप ले लेती हैं। हैल्थ कार्ड में स्वास्थ्य की डिटेल्स अपडेट होती रहेगी। ऐसे में पुलिस लाइन की स्वास्थ्य टीम समय-समय पर पुलिसकर्मियों को स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी देती रहेगी।

Like Follow us on :- Twitter | Facebook | Instagram | YouTube


<div class="paragraphs"><p>जयपुर पुलिस कमिशनर आनंद श्रीवास्तव</p></div>
CM Ashok Gehlot : राजस्थान में आर्थिक व्यवस्था को तगड़ा झटका

Related Stories

No stories found.