Rajasthan Budget 2024 Live Updates: भजनलाल सरकार का पहला बजट आज, पेट्रोल-डीजल सस्ता करने के साथ ये बड़े ऐलान संभव
Rajasthan Budget 2024 Live Updates: भजनलाल सरकार का पहला बजट आज, पेट्रोल-डीजल सस्ता करने के साथ ये बड़े ऐलान संभव

Rajasthan Budget 2024 Live Updates: राजस्थान में सस्ते होंगे चीनी और गुड़, land tax समाप्त :रोडवेज किराए में 50 फीसदी की छूट; 70 हजार नई भर्तियों की घोषणा

Budget For Rajasthan 2024: आज राजस्थान का बजट पेश होने वाला है. ऐसे में सबकी निगाहें भजनलाल सरकार की बड़ी घोषणाओं पर टिकी हुई हैं। यहां देखें बजट से जुड़ा पल-पल का अपडेट।

आज पेश हुए अंतरिम बजट की 10 बड़ी घोषणाएं.. मंडी टैक्स समाप्त करने से सस्ते होंगे चीनी और गुड़। लैंड टैक्स समाप्त करने की भी घोषणा। सामाजिक सुरक्षा के तहत महिलाओं व बुजुर्गों की पेंशन में 150 रुपए का इजाफा। ​​​​​​​बुजुर्गों का रोडवेज किराए में अब 50 फीसदी की छूट मिलेगी। अब तक ये छूट 30 फीसदी थी। युवाओं के लिए 70 हजार नई भर्तियों की घोषणा। आरपीएससी और कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा का वार्षिक कैलेंडर जारी होगा। लाडो प्रोत्साहन योजना में गरीब परिवार में बेटी होने पर 1 लाख का सेविंग बॉन्ड मिलेगा। प्रसव राशि भी एक हजार रुपए बढ़ाकर 6 हजार की गई। जयपुर में मेट्रो का विस्तार होगा। जयपुर, जोधपुर और कोटा में 500 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। प्रदेश में नई सड़कों के लिए 1500 करोड़ रुपए स्वीकृ़त। किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट कार्ड बनेंगे। पहले फेज में 5 लाख गोपालकों को कर्ज भी दिया जाएगा। कर्मचारियों को डीपीसी में 2 साल की छूट मिलेगी। आशा सहयोगी व अन्य को मानदेय में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ की लागत से महाराणा प्रताप सर्किट बनाया जाएगा। 20 मंदिरों के विकास के लिए 315 करोड़ का बजट दिया गया है।

70 हजार पदों पर भर्तियों का ऐलान वित्त मंत्री ने कहा कि आगामी वर्षों में युवाओं के लिए करीब 70 हजार पदों पर भर्तियां किए जाने की मैं घोषणा की है। 

सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाई, किराए में मिलेगी छूट सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1000 से बढ़ाकर 1150 की गई है। इसके लिए 1800 करोड़ का वित्तीय प्रावधान किया गया है। स्ट्रीट वेंडर्स और मजदूरो के लिए मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना शुरू की जाएगी। इसमें 100 रुपए तक मासिक प्रीमियम देना होगा। इसके बाद 60 साल पर 2000 रुपए पेंशन मिलेगी। 60 से 80 साल तक के वरिष्ठ नागरिकों को अब रोडवेज में आधा किराया ही लगेगा। छूट 30 से बढ़ाकर 50 फीसदी की गई है।

200 करोड़ से मॉडर्न होगी पुलिस, मीसाबंदी पेंशन फिर बहाल बजट में पुलिस को आधुनिक बनाने के लिए पुलिस मॉडर्नाइजेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड बनाने की घोषणा की गई है। इसके लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है। थानों में साइबर हेल्प डेस्क तैयार होगी। आपातकाल में मीसा और डीआरआई बंदियों की लोकतंत्र सेनानी पेंशन फिर से बहाल करने की घोषणा की गई है। मीसाबंदियों को 20 हजार रुपए पेंशन और 4000 रुपए मेडिकल सुविधा दी जाएगी। लोकतंत्र सेनानी पेंशन अधिनियम बनेगा, इसके लिए बिल लाया जाएगा। महिला हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। नारी निकेतन में CCTV लगाए जाएंगे।

100 करोड़ से महाराणा प्रताप सर्किट बनेगा गोवर्धन परिक्रमा, पूंछड़ी का लोटा को शामिल करते हुए 20 प्रसिद्ध मंदिरों का विकास करने के लिए 315 करोड़ का बजट दिया गया है। महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट विकसित करने के लिए 100 करोड़ का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में आर्म्ड फोर्सेज म्यूजियम के लिए डीपीआर बनेगी।ह - जोधपुर के खेजड़ली में अमृता देवी विश्नोई देसी प्लांट केंद्र बनेगा।

चीनी और गुड़ पर मंडी टैक्स नहीं लगेगा-दीया कुमारी राजस्थान इकोनॉमिक रिवाइवल टास्क फोर्स बनेगी बकाया वैट के मामलों के लिए 31 जुलाई तक के लिए एमनेस्टी योजना चलाएंगे वाहन कर से जुड़ी एमनेस्टी योजना चलाई जाएगी, माइनिंग एमनेस्टी योजना में ओवरलोडिंग में कंपांउड राशि में 96 फीसदी तक छूट दी जाएगी निवेशकों के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन और सभी जिलों में 24 घंटे काम करनेवाले आदर्श स्टेशन शुरू किए जाएंगे चीनी और गुड़ पर मंडी टैक्स खत्म होगा। वहीं, लैंड टैक्स खत्म करने की भी घोषणा की गई है। पहले के लैंड टैक्स के बकाया मामलों में छूट दी जाएगी। स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था समाप्त कर ई-लाइसेंस की व्यवस्था लागू होगी।

50 युवाओं को ओलिंपिक के लिए किया जाएगा ट्रेंड ओलिंपिक में भाग लेने के लिए प्रदेश के लिए मिशन ओलंपिक 2028 की घोषणा की गई है। इसमें 50 युवाओं का ओलिंपिक में चयन के लिए ट्रेंड किया जाएगा। इसके लिए जयपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा। बालिकाओं के लिए 25-25 करोड़ की लागत से स्पोर्टस सेंटर खुलेंगे।

बजट में किसानों के लिए.. 2000 करोड़ का कृषि क्षेत्र के लिए राजस्थान एग्रीकल्चर कोष बनेगा। 20 हजार फार्म पोंउ, 5000 किसनों के हलिए वर्मी कंपोसट, फूडपार्क और हॉर्टिकलल्चर हब बनेंगे। 500 कस्टमर हायरिंग सेंटर बनेंगे। किसानों को मुफ्त बीज किट दिए जांएगे। किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट कार्ड। पहले फेज में 5 लाख गोपालक परिवारों को कर्ज दिया जाएगा। हर गोपालक को 1 लाख का कर्ज दिया जाएगा।

युवा और शिक्षा के लिए बजट में.. पिछली सरकार के समय पेपरलीक और समय पर परीक्षाएं नहीं होने से युवाओं के भविष्य से अन्याय हुआ। इससे युवाओं में गहरा असंतोष है। सरकार बनते ही पेपरलीक के दोषियों को सजा दिलाने एसआइर्अटी बनाकर कार्रवाई शुरू कर दी है। युवाओं को एंप्लोयबल बनाना जरूरी है। हर जिले में रोजगार मेले और स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम लगाए जाएंगे। आरपीएससी और कर्मचारी चयन बोर्ड का वार्षिक भर्ती कैलेंडर जारी किया जाएगा।करीब 20 हजार युवाओं को गाइड हॉस्पिटैलिटी की ट्रेनिंग दी जाएगी अल्प आय वर्ग, सीमांत किसानों के बच्चों को केजी से पीजी तक फ्री शिक्षा मिलेगी। पहली से आठवीं के सभी छात्र और 9 से 12 वीं तक की छात्राओं को 1000 रुपए मिलेंगे। इससे 70 लाख बच्चों को फायदा मिलेगा।

महिलाओं के लिए बजट में घोषणा.. लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू होगी। लखपति दीदी योजना के तहत 5 लाख परिवारों की महिलाओं की आय को एक लाख से ज्यादा बढ़ाया जाएगा। लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत गरीब परिवार में बेटी पैदा होने पर 1 लाख रुपए सेविंग बॉन्ड मिलेगा। पीएम मातृ वंदन योजना के तहत महिलाओं को पहले प्रसव पर 5000 से बढ़ाकर 6000 रुपए किया जाएगा। इस पर 90 करोड़ खर्च होंगे। हर ब्लॉक स्तर पर एक आंगनबाड़ी को आदर्श बनाया जाएगा। इस पर 20 करोड़ खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का नाम बदला चिरंजीवी योजना का नाम अब मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना किया गया है। इस योजना में कैंसर का डे केयर इलाज भी शामिल होगा। अगले साल से हाईवे पर एक्सीडेंट में जान बचाने के लिए 25 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस उपलब्ध करवाई जाएंगी

कर्मचारियों के लिए बजट में... कर्मचारियों को प्रमोशन के अतिरिक्त अवसर दिए जाएंगे। डीपीसी में दो साल की छूट दी जाएगी। कर्मचारियों को जीपीएफ की डिटेल ऑनलाइन दी जाएगी। वहीं, उनके रिटायरमेंट के दिन ही पेंशन से जुड़ी मंजूरियां दी जाएगी। पेंशनर्स को घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन जारी होंगे। अगले साल से आशा सहयोगी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहायिका और पंचायतीराज कर्मचारियों के मानदेय में 10 फीसदी बढ़ोतरी की जाएगी।

अरावली हिल्स को सुरक्षित रखने के लिए 30 हजार हेक्टेयर में वृक्षारोपण वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट भाषण में ऐलान किया कि अरावली हिल्स को सुरक्षित रखने के लिए इसके आसपास के 30 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा। इसके अलावा टनल निर्माण का कार्य भी कराया जाएगा।

बजट भाषण के बीच सीट से उठे सीएम भजन लाल शर्मा बजट भाषण के दौरान अचानक दिया कुमारी रुक गईं और सीएम भजनलाल शर्मा अपनी सीट से खड़े होकर विधानसभा को संबोधित करने लगे। उन्होंने कहा, 'एक महिला वित्त मंत्री बजट पढ़ रही तो आपको दिक्कत नहीं होनी चाहिए।आप मर्यादा की बात करते हैं, उसका ख्याल रखिए। ये बजट है, कोई बहस नहीं है। आपको बजट पढ़ रही महिला का प्रोत्साहन करना चाहिए।

सीट पर जाइए वरना कार्यवाही करनी पड़ेगी' बजट भाषण के दौरान कांग्रेस के नेता लगातार हंगामा करते रहे. इस दौरान एक नेता वैल में आने लगे तो विधानसभा अध्यक्ष ने अपनी सीट से खड़े होकर उन्हें चेताते हुए कहा कि अगर आप वैल में आएंगे तो मुझे कार्यवाही करनी पड़ेगी. अगर आपको भाषण नहीं सुनना तो आप बाहर जा सकते हैं. नी पड़ेगी'

बजट में किसानों के लिए 2000 करोड़ का कृषि क्षेत्र के लिए राजस्थान एग्रीकल्चर कोष बनेगा। 20 हजार फार्म पोंउ, 5000 किसनों के हलिए वर्मी कंपोसट, फूडपार्क और हॉर्टिकलल्चर हब बनेंगे। 500 कस्टमर हायरिंग सेंटर बनेंगे। किसानों को मुफ्त बीज किट दिए जांएगे। किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट कार्ड। पहले फेज में 5 लाख गोपालक परिवारों को कर्ज दिया जाएगा। हर गोपालक को 1 लाख का कर्ज दिया जाएगा।

जयपुर मेट्रो का होगा विस्तार वित्त मंत्री ने कहा, 'जयपुर में ट्रैफिक व्यवस्था को सही करने की दृष्टि से जयपुर मेट्रो का विस्तार टोंक रोड के साथ सीतापुरा, अंबाबाड़ी से होते हुए विद्यानगर तक के रूट पर होते हुए DPR तैयार कराई जाएगी.

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा महिला नहीं वे वित्त मंत्री है। महिला की कोई बात ही नहीं है, केंद्र में भी महिला वित्त मंत्री बजट पेश करती हैं तो सब सुनते हैं। आप बजट पर बोलिए, दिल्ली से लिखकर आया है वह पढिए,CM  खूब बोल चुके हैं, यह अभिभाषण नहीं है बजट है। नेता प्रतिपक्ष के बोलने के बाद दीया कुमारी ने कहा कि आप पढ़ने देंगे तब पढूंगी। आप यह नहीं कह सकते कि क्या पढना है।

टोंक रोड के साथ सीतापुरा, अंबावाड़ी से होते हुए विद्याधरनगर तक मेट्रो रूट करने के लिए डीपीआर तैयार करवाई जाएगी। जल जीवन मिशन में 25 लाख ग्रामीण परिवारों को नल से जल दिया जाएगा। इसके लिए 15 हजार करोड़ रुपये का व्यय प्रस्तावित है। पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के लिए 45 हजार करोड़ रुपए प्रस्तावित

जयपुर-उदयपुर-कोटा जैसे बड़े शहरों के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसें वित्त मंत्री ने कहा, 'इंटर स्टेट के साथ-साथ जयपुर, उदयपुर, जोधपुर जैसे बड़े-बड़े शहरों को 500 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराए जाने की घोषणा करती हूं।

PMU का गठन कर 5 लाख घरों को सोलर से करेंगे कनेक्ट वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि PMU का गठन कर 5 लाख घरों को सोलर से कनेक्ट करेंगे। इसके तहत 300 यूनिट तक की बिजली फ्री मिल सकेगी।

बिजली कंपनियों पर 1 लाख 39 हजार 200 रुपये का कर्ज कांग्रेस सरकार की नीतियों, उर्जा विभाग व बिजली कंपनियों की कार्यप्रणाली के कारण वर्तमान में डिस्कॉम पर 88700 करोड़ रुपये का कर्ज है। जबकि समस्त बिजली कंपनियों पर 1 लाख 39 हजार 200 रुपये से अधिक का लोन हो गया है। अभी सिर्फ 55 प्रतिशत क्षमता के साथ उत्पादन हो गया है। इसीलिए महंगी बिजली बाहर से खरीदनी पड़ रही है। इससे निपटने के लिए हम कई कदम उठाएंगे।

विकास से वंचित विधानसभाओं के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान वित्त मंत्री ने कहा, 'गत सरकार ने राजनीति से प्रेरित होकर रामपुरा, नसीराबाद, सिवाना, आरोहण, रामपुरा और गौगुंदा जैसे इलाको के लिए कोई योजना स्वीकृत ही नहीं की। अब विकास का क्षेत्रीय संतुलन सुनिश्चित करने की दृष्टि से मैं ऐसे क्षेत्रों में अतिरिक्त महाविद्यालय, विद्यालय, चिकित्सालय, प्रशासनिक कार्यालय आदि स्थापित करने व क्रिमोनित करने के लिए 1 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान करने की घोषणा करती हूं.।

विधानसभा अध्यक्ष ने दी आखिरी चेतावनी राजस्थान विधानसभा में बजट पेश करते वक्त हंगामा कर रहे कांग्रेस नेताओं को विधानभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने आखिरी चेतावनी देते हुए कहा कि आपने तमाशा बना रखा है। नीचे बैठिए, मैं आपको आखिरी चेतावनी दे रहा हूं। जब आपका मौका आएगा तब बोलिएगा।

दीया बोलीं- महिला वित्त मंत्री से दिक्कत है क्या विपक्ष कीटोकाटाकी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि मुझे बोलने तो दीजिए, आपको महिला वित्त मंत्री से दिक्क्त है क्या? दीया कुमारी ने कहा कि जलजीवल मिशन में राजस्थान का 33 वां स्थान था। जलजीवन मिशन पर गड़बड़ी का जिक्र करने पर विपक्ष ने टोकाटाकी की तो उन्होंने नाराजगी जताई।

दीया कुमारी ने घोषणा करते हुए कहा कि राजस्थान में सड़कों के निर्माण के लिए स्टेट रोड फंड में 1500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। उदय योजना में 62, 400 करोड़ रुपए का ऋण भार टेकओवर किया था। अब पिछली सरकार के कुप्रबंधन के चलते बिजली कंपनियों पर 1 लाख 39 हजार करोड़ रुपए का ऋण भार हो गया है। बिजली कंपनियों के लिए बिजनेस प्लान बनाया जाएगा

दीया कुमारी ने कहा- अब राजस्थान में डबल इंजन की सरकार है, यहां किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी। आधार भूत सुविधाओं के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य पर भी जोर दिया जाएगा। हमारी सरकार ने समस्त गरीब परिवारों की महिलाओं को 450 रुपए में एलपीजी देकर 73 लाख परिवारों को राहत दी है। श्रीअन्नपूर्णा रसोई के माध्यम से गरीबों को बेहरत भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। 1000 करोड़ रुपए विद्यालय और महाविद्यालय के लिए दिए गए हैं। इनमें सचिन पायलट की विधानसभा टोंक को भी शामिल किया गया है।

राजस्थान विधानसभा में अंतरिम बजट भाषण LIVE

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने वोट ऑन अकाउंट पढ़ना शुरू कर दिया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमें विरासत में बहुत बढ़ा कर्ज भार मिला है। पंजाब के बाद राजस्थान का कर्ज सर्वाधिक है। राजसथान में संभावित 70, 800 रुपए प्रति व्यक्ति कर्ज है। पिछली सरकार में 2 लाख 24 हजार 392 करोड़ के ऋण में से 93 हजार 577 करोड़ रुपए का पूंजीकत व्यय किया गया। पिछली सरकार ने बिना आर्थिक प्लानिंग के घोषणा की। इस पर विपक्षी विधायकों ने हंगामा शूरू कर दिया। 

दोगुना हुआ कर्जभार वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बताया कि राजस्थान का कर्ज दौगुना हो गया है। पिछली सरकार ने 2 लाख करोड़ से ज्यादा का कर्ज लिया था जिसमें से सिर्फ 93 हजार 577 करोड़ का व्यय किया गया। प्रदेश के विकास की ओर ध्यान नहीं दिया गया।

आखिरी शख्स के चेहरे पर मुस्कान लाने की नीति वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश को अग्रीण श्रेणी में लाने के लिए हम सबका साथ, सबका विश्वास, सबका प्रयास, सबका विकास के थीम से आगे बढ़ रहे हैं ताकि आखिरी शख्स के चेहरे पर खुशी पहुंचाई जा सके.

राजस्थान के अस्पतालों में लागू होगा गुजरात मॉडल अंतरिम बजट में अस्पतालों में साफ-सफाई और वार्डों की देखरेख के लिए गुजरात मॉडल सरकार लागू कर सकती है। हर वार्ड की साफ-सफाई से लेकर जरूरी व्यवस्थाओं के लिए एक वॉलंटियर लगाने की घोषणा हो सकती है। इस व्यवस्था को फेज मैनर में लागू होना है।नया​ सिस्टम लागू होने से डॉक्टरों पर भार कम होगा और उनका फोकस केवल मरीजों के बेहतर इलाज पर होगा। इससे प्रदेश में हजारों नए वॉलंटियर को भी सेवा का अवसर मिलेगा।

बजट पेश करने से पहले विधानसभा में हंगामा बोरवेल में गिरी महिला का रेस्क्यू ऑपरेशन 30 घंटे बाद भी शुरू न होने को लेकर विधानसभा में थोड़ा हंगामा हुआ। हालांकि अध्यक्ष ने बजट के बाद इस बारे में बात करने का कहते हुए महिला विधायक को बैठा दिया।

दिया कुमारी ने बजट पेश करने की मांगी अनुमति राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने अध्यक्ष से बजट पेश करने की अनुमति, और फिर बजट पेश करना शुरू किया.

महिलाओं के लिए लखपति दीदी योजना की घोषणा होगी MP की तर्ज पर राजस्थान में लखपति दीदी योजना की शुरुआत करने की घोषणा होने के आसार हैं। राजस्थान में इस योजना को लागू करने की तैयारी हो चुकी है। प्रदेश की स्वंय सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को लखपति दीदी योजना में शामिल करने के लिए जरूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। लोकसभा चुनावों से पहले महिला वोटर्स को अपने पक्ष में करने के लिए इसे अहम माना जा रहा है।

विधानसभा पहुंचे  CM भजन लाल शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा अपनी सरकार के पहले अंतरिम बजट 2024-25 की प्रस्तुति से पहले राज्य विधानसभा पहुंचे। 

मंत्री संजय शर्मा ने कालीचरण सराफ के पैर छुए अंतरिम बजट भाषण में शामिल होने के लिए मंत्री-विधायकों का विधानसभा में पहुंचना शुरू हो गया है। वन मंत्री संजय शर्मा सदन में प्रवेश करने के दौरान भाजपा के वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ के पैर छुए।

वित्त मंत्री दीया कुमारी विधानसभा पहुंचीं

आशा है कि वर्तमान सरकार इसे जारी रहेगी' पूर्व सीएम गहलोत ने आगे लिखा, 'मैंने अस्पताल में दूसरे अन्य मरीजों से भी बात की जिन्होंने बताया कि फ्री दवा, जांच और इलाज की सुविधा से उन्हें भी बड़ी राहत मिली है। बीमारी में सभी मानसिक रूप से परेशान तो रहते हैं परन्तु मुझे संतोष है कि राजस्थान में आर्थिक परेशानी का सामना उन्हें नहीं करना पड़ता। मैं आशा करता हूं कि हमारी सरकार की इन जनकल्याणकारी योजनाओं को वर्तमान सरकार जारी रखेगी एवं जनहित में इन्हें और बेहतर बनाएगी। सीएम गहलोत का ट्वीट ऐसे समय पर आया है जब राजस्थान का बजट पेश होने वाला है। ऐसी चर्चा है कि भजन लाल सरकार पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गई चिरंजीवी योजना को आयुष्मान भारत योजना में मर्ज कर सकती है।

राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने 'एक्स' पर लिखा, '8 फरवरी को सुबह 11 बजे राजस्थान का वर्ष 2024-25 का लेखानुदान विधानसभा में पेश करूंगी। भाजपा सरकार के संकल्प पत्र के अनुरूप हर वादे को पूरा करने की प्राथमिकता एवं प्रयास होगा। 

बजट से पहले बड़ा फैसला कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को अनुकंपा नियुक्ति मिलने का रास्ता अब साफ हो गया है। राजस्थान के CM भजन लाल शर्मा ने नियमों में संशोधन करते हुए बजट से पहले प्रदेश की जनता को बड़ी खुशखबरी दी है। नएनियम के अनुसार, ऐसे अनाथ बच्चे जिनके माता पिता की मृत्यु 31 मार्च 2023 से पहले कोरोना के कारण हुई थी, और वो पूरी तरह से उन पर आक्षित थे, वे अनुकंपा नियुक्ति ले पाएंगे।

हमें बजट से कोई उम्मीद नहीं- टीकाराम जूली Rajasthan Budget 2024 Expectations: राजस्थान विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष टीका राम जूली ने कहा कि हमें बजट से कोई उम्मीद नहीं है। उन्होंने जनता से डीजल-पेट्रोल में सेस कम करने का जो वादा किया था, वो पूरा होना चाहिए. कब सरकार ने उन्हें जनादेश दिया है कि उन्हें उनसे किए गए वादे पूरे करने चाहिए।

Rajasthan Budget 2024 LIVE Updates: राजस्थान की भजन लाल सरकार आज सुबह 11 बजे अपना पहला लेखानुदान (बजट) पेश करेगी. 20 सालों में ऐसा पहली बार होगा जब एक स्वतंत्र पूर्ण कालिक वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी। क्योंकि 2003 से 2023 तक सीएम द्वारा ही बजट पेश किया जाता रहा है। दिया कुमारी राजस्थान की पहली महिला वित्त मंत्री होंगी जो बजट पेश करने का इतिहास रचेंगी। इससे पहले, वसुंधरा राजे ने बजट पेश किया था, लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में बजट पेश किया था। इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। ये कयास लगाए जा रहे हैं कि बजट में दिया कुमारी नई भर्तियां, डीजल-पेट्रोल पर वैट कम करना, कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम आदि शामिल है।