राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है. सुबह 8 बजे से शुरू हुई वोटों की गिनती में पहले पोस्टर बैलेट की गिनती हुई. अब ईवीएम से वोटों की गिनती हुई.

राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है. सुबह 8 बजे से शुरू हुई वोटों की गिनती में पहले पोस्टर बैलेट की गिनती हुई. अब ईवीएम से वोटों की गिनती हुई.

राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना जारी है. सुबह 8 बजे से 33 जिलों के 36 काउंटिंग सेंटरों पर 8 बजे से वोटों की गिनती जारी है. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हुई. जिसमें भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिखी.

राजस्थान में राज बदलने की परंपरा कायम रही। वोटों की गिनती में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाती नजर आ रही है। शाम 7 बजे तक की काउंटिंग में भाजपा राजस्थान में 115 सीटों पर आगे है। इनमें से 102 सीटों पर भाजपा को जीत मिल चुकी है। भाजपा ने पिछले चुनाव की तुलना में 42 सीटों की बढ़त हासिल की है। शाम में अशोक गहलोत ने इस्तीफा दे दिया। अब राज्य में नए मुख्यमंत्री का चयन दिल्ली में भाजपा संसदीय दल की बैठक में होगा।

जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 12 पर जीत हासिल की है। कांग्रेस 7 सीटें अपने नाम कर पाई। जयपुर में झोटवाड़ा सीट से भाजपा की दीया कुमारी ने सबसे बड़ी जीत हासिल की है। उन्होंने 71,368 वोट से कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को हराया। वहीं, हवामहल सीट से दिनभर आगे रहने के बाद भी आर आर तिवाड़ी आखिर में हार गए। भाजपा के बालमुकुंद आचार्य ने तिवाड़ी को 974 वोट से हरा दिया। वहीं, आमेर सीट से भाजपा के सतीश पूनिया 9092 वोट से हार गए। सिविल लाइंस सीट से प्रताप सिंह खाचरियावास को हार का सामना करना पड़ा। किशनपोल सीट से अमीन कागजी जीत गए हैं। आदर्श नगर में कांग्रेस के रफीक खान जीते हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहुंचे अपने सरकारी आवास पर। कुछ देर बाद राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को सौंपेंगे इस्तीफा। PCC वार रूम से रवाना होने के बाद पहले अपने बंगले पर पहुंचे हैं।

उदयपुर शहर विधानसभा सीट से बीजेपी के ताराचंद जैन जीत गए हैं। उन्होंने कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ को 32 हजार वोटों से हराया।

कांग्रेस पार्टी राजस्थान समेत MP और छत्तीसगढ़ में चुनाव हार गई। ऐसे में राजस्थान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने जानकारी देते हुए कहा कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक मंगलवार को होगी।

चुरू जिले 6 विधानसभा सीटों में तारानगर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र बुडानिया विजयी रहे। रतनगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी पूसाराम गोदारा जीते। सरदारशहर से कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा विजयी रहे। सुजानगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी मनोज मेघवाल जीते। चुरू से भाजपा प्रत्याशी हरलाल सहारण विजयी रहे। जबकि सादुल नगर से बीएसपी प्रत्याशी मनोज न्यागली ने जीत दर्ज की।

हाड़ौती में बीजेपी का दबदबा कायम 17 में से जीती 11 सीटें, कांग्रेस के खाते में बूंदी सीट विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा ने कांग्रेस को करारी हार देते हुए राजस्थान की सत्ता में पहुंच गई है। इस बार भी हाड़ौती में बीजेपी का दबदबा कायम रहा। कोटा संभाग में 17 विधानसभा सीटों पर में से बीजेपी ने 11 सीटें जीतने में कामयाबी हासिल की है। हालांकि बूंदी सीट जीतने में कांग्रेस कामयाब रही।

जालोर की पांचों विधानसभा सीटों की तस्वीर हुई साफ भाजपा के खाते में 2 और कांग्रेस खाते में आई 2 सीटें। वहीं एक सीट पर निर्दलीय की हुई जीत जालोर से भाजपा प्रत्याशी जोगेश्वर गर्ग आहोर से भाजपा प्रत्याशी छगनसिंह राजपुरोहित भीनमाल से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. समरजीत सिंह राठौड़ रानीवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी रतन देवासी सांचोंर से निर्दलीय प्रत्याशी जीवाराम चौधरी जीते। 

ओसिया सीट से भाजपा प्रत्याशी भैराराम सियोल ने कांग्रेस प्रत्याशी दिव्या मदेरणा को 2807 मतों से हराया.दिव्या मदेरणा 100939 मतों के साथ रही दूसरे स्थान पर रहीं।

04:00 बजे : राजस्थान की 43 सीटों पर आए परिणाम. राजस्थान की 43 सीटों पर आए परिणाम. 26 में बीजेपी, 14 में कांग्रेस, एक में बसपा और एक में भारत आदिवासी पार्टी को मिली जीत।

काउंटिंग के दौरान भारतीय जनता पार्टी के नेता जीत को लेकर आश्वस्त दिखे।राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने भी प्रचंड बहुमत से जीत का दावा किया। सीपी जोशी ने राजस्थान की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा- प्रदेश की जनता ने भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी पर अटूट विश्वास जताया है।

राजस्थान में बीजेपी की नेता वसुंधरा राजे ने चुनाव के परिणामों में उनकी पार्टी की जीत पर कहा कि जनता ने कांग्रेस के कुशासन को नकार दिया है।राजे झालरापाटन सीट से जीत गई हैं। रुझानों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलने के बीच राजे ने कहा कि राजस्थान की ये शानदार जीत हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र 'सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास और सबका प्रयास' की जीत है। उनकी दी हुई 'गारंटी' की जीत है।

BJP की तरफ से चार धर्मगुरु चुनाव जीते तिजारा से बाबा बालकनाथ, सिरोही से ओटाराम देवासी, हवामहल से बालमुकुंद चार्य, पोकरण से मंहत प्रतापपुरी जीते

श्रीगंगानगर विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी जयदीप बिहानी ने जीत हासिल की है। श्रीगंगानगर विधानसभा सीट पर जीतने के बाद जयदीप बिहानी ने कहा कि उनकी जीत PM मोदी की रीति-नीति पर हुई हैं।

शिव विधानसभा से भाजपा के बाग़ी और निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी 4790 वोटों से चुनाव जीत गए हैं,उन्होंने भाजपा के स्वरूप सिंह खारा और कांग्रेस के अमीन खान को हराया और कांग्रेस के बागी फ़तेह खान को हराया इस सीट पर काफी ज़बर्दस्त मुक़ाबला देखने को मिला।

राजस्थान में कांग्रेस के मंत्री हारे खाजूवाला - गोविन्द राम मेघवाल, कोलायत - भंवर सिंह भाटी, सपोटरा - रमेश मीणा, लालसोट - प्रसादीलाल‌ मीणा, डीग-कुम्हेर - विश्वेन्द्र सिंह, सिविल लाइंस - प्रताप सिंह खाचरियावास, सिकराय - ममता भूपेश, बानसूर - शकुंतला रावत, कोटपुतली - राजेंद्र यादव, कोलायत - भंवर सिंह भाटी , बीकानेर पश्चिम - बीडी कल्ला, अंता- प्रमोद जैन भाया हार गए ।

कोटा उत्तर सीट से जहां कांग्रेस प्रत्याशी शांति धारीवाल जीत दर्ज की है, तो कोट दक्षिण सीट पर बीजेपी प्रत्याशी संदीप शर्मा ने जीत का पताका लहराया है। शांति धारीवाल ने कोटा उत्तर से भाजपा उम्मीदवार प्रहलाद गुंजल को हराया है जबकि कोटा दक्षिण सीट से जीते संदीप शर्मा ने राखी गौतम को हराया है। . वहीं लाडपुरा सीट से बीजेपी की कल्पना देवी की जीत हुई है. वहीं, पीपल्दा से कांग्रेस के चेतन पटेल की जीत, जिन्हे बीजेपी के प्रेम गोचर ने हराया। जबकि सांगोद से बीजेपी के हीरालाल नागर ने जीत दर्ज की है। नागर ने कांग्रेस प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का हराया है। रामगंज मंडी सीट से बीजेपी प्रत्याशी मदन दिलावर की जीत हुई, उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र राजोरिया को हराया है।

कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शुमार राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डा. सीपी जोशी, प्रताप सिंह खाचरियावास और सालेह मोहम्मद चुनाव हार गए हैं. सीपी जोशी को भाजपा प्रत्याशी विश्वराज सिंह मेवाड़ ने 7636 वोटों से हराया है. महाराणा प्रताप सिंह के वंशज और भाजपा प्रत्याशी को 94243 मत मिले, जबकि सीपी जोशी को 86607 वोट मिले। बाजार को विधानसभा चुनावों के नतीजों का बेसब्री से इंतजार है. एक स्थिर राजनीतिक माहौल निवेशकों का विश्वास बढ़ा सकता है और बाजार को ऊंचा उठा सकता है. इसी के साथ आने वाले समय में निवेशकों का रुझान भी राज्यों में बढ़ेगा।

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के अब तक आए रुझानों में भाजपा 113 व कांग्रेस 70 सीट पर आगे है। सुबह आठ बजे शुरू हुई और अपराह्न 2: 45 तक सभी 199 सीट के शुरुआती रुझान सामने आ गए। इसमें भाजपा 113 व कांग्रेस 70 सीट पर आगे है। दो बजे तक दो सीट के परिणाम घोषित किए गए। इनमें राजस्थान की पिंडवाड़ा आबू सीट से भाजपा के उम्मीदवार समाराम 13,094 मतों से जीते हैं जबकि भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के राजकुमारा रोत ने चोरासी सीट पर 69,166 मतों से जीत दर्ज की। अन्य सीट की बात की जाए तो निर्दलीय नौ सीट पर, बहुजन समाज पार्टी तीन व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक सीट पर आगे है।

बीजेपी के नेता प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं, खास कर राजस्थान के लिए, लोगों ने कांग्रेस को रिजेक्ट कर दिया है। लोगों को मोदी जी की गारंटी पर विश्वास है और लोग समझ चुके हैं।  कांग्रेस झूठे वादे करती है। मेरे अनुमान से हम राजस्थान में 124 का आंकड़ा पार करेंगे और राजस्थान में एक स्थिर और योग्य सरकार बनाएंगे।

झुंझुनूं के मंडावा में कांग्रेस की रीटा चौधरी ने जीत दर्ज की है। उन्होंने झुंझुनूं सांसद और भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र कुमार को चुनाव हराया है। जीतने के बाद रीटा चौधरी मतगणना स्थल पहुंची।

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 111 व कांग्रेस 73 सीट पर आगे है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, 200 में से 199 सीट पर हुए चुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई और दोपहर 2 बजे तक सभी 199 सीट के रुझान सामने आ गए।  इसमें भाजपा 111 व कांग्रेस 73 सीट पर आगे है। भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) ने चोरासी सीट पर जीत दर्ज की, पार्टी के उम्मीदवार राजकुमार रोत 69,166 मतों से जीते हैं। वहीं, निर्दलीय नौ सीट पर, बहुजन समाज पार्टी तीन व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है।

बेंगू विधासभा सीट से भाजपा कैंडीडेट सुरेश धाकड़ जीत की ओर अग्रसर है। धाकड़ 16वें राउंड में 35 से हज़ार से अधिक मतों से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पर लीड बनाए हुए हैं।

धरियावद विधानसभा सीट 12 राउंड की मतगणना हुई पूरी। यहां भाजपा उम्मीदवार कन्हैयालाल मीणा  54180 मत के साथ सबसे आगे चल रहे हैं।  जबकि कांग्रेस कैंडीटेट नागराज मीणा 24387 मतों के साथ दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। वहीं, भारत आदिवासी पार्टी से थावरचन्द मीणा 39419 मतों से तीसरे नंबर हैं। भाजपा उम्मीदवार कन्हैयालाल मीणा कांग्रेस कैंडीडेट से करीब 14761 वोटों से आगे हैं। 

राजस्थान की पूर्व सीएम और झालरापाटन से भाजपा प्रत्याशी वसुंधरा राजे सिंधिया लगातार कांग्रेस प्रत्याशी रामला पर बढ़त बनाए हैं। वसुंधरा राजे 12वें राउंड पूरा होने पर कांग्रेस प्रत्याशी से करीब 48489 वोटों से आगे थीं। वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट पर 103010 वोटो हासिल कर पहले स्थान पर बरकरार हैं।

किशनपोल सीट से कांग्रेस कैंडीडेट अमीन कागजी और विद्याधर नगर से भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी की जीत 

पिंडवाड़ा (सिरोही) सीट से भाजपा के समाराम गरासिया जीत गए हैं। भाजपा के समाराम को 70 हजार 83 वोट मिले। कांग्रेस कके 56 हजार 917 वोट हासिल हुए। समाराम गरासिया 13 हजार 166 वोट से जीते।

राजस्थान विधानसभा चुनाव का पहला नतीजा दूदू विधानसभा सीट से आ गया है, जिसमें भाजपा प्रत्याशी प्रेमचंद बैरवा जीते हैं। इन्होने 25 हजार वोटों से जीत हासिल की है

बहरोड़ से भाजपा प्रत्याशी जसवंत सिंह यादव जीत गए हैं। उन्हें 69,143 वोट मिले, उनकी जीत का मार्जिन 16,815 रहा। वहीं निर्दलीय बलजीत यादव को 52,328 वोट मिले। कांग्रेस प्रत्याशी संजय यादव 45,601 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

डूंगरपुर सीट पर मतगणना के 8 राउंड पूरे, 28253 वोटों के साथ सबसे आगे हैं BJP कैंडीडेट ताराचंद डूंगरगढ़ विधानसभा सीट पर मतगणना के 8 राउंड पूरे हो चुके हैं। यहां बीजेपी कैंडीडेट ताराचंद सबसे आगे चल रहे हैं। ताराचंद 28 253 मत मिला है, जबकि और सीपीएम कैंडीडेट गिरधारी महिया 20214 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। जबकि कांग्रेस के मंगलाराम गोदारा 17408 वोटो को साथ तीसरे स्थान पर हैं।

चार राज्यों के चुनावी नतीजों के रुझानों के मुताबिक- 12: 13मिनट पर राजस्थान में बीजेपी 1111 कांग्रेस+ 69 सीटों पर और बीएसपी 2 और अन्य 17 सीटों पर आगे चल रहे हैं. मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी 157 और कांग्रेस 69 सीटों पर आगे चल रही है. छत्तीसगढ़ के रुझानों में बीजेपी 47 और कांग्रेस 42 सीटों पर आगे चल रही है. अभी तक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आगे चल रही थी, लेकिन ताजा अपडेट यही है कि बीजेपी वहां से भी आगे चल रही है. तेलंगाना में कांग्रेस+ 71, बीआरएस-36, बीजेपी+8 और एआईएमआईएम- 4 और अन्य 0 सीट पर आगे चल रहे हैं. मध्य प्रदेश की 230 (बहुमत का आंकड़ा 116), राजस्थान की 200 में 199 (बहुमत का आंकड़ा 100), छत्तीसगढ़ की 90 सीटें (बहुमत का आंकड़ा 46) और तेलंगाना की 119 सीटों (बहुमत का आंकड़ा 60) पर फैसला आ रहा है. मिज़ोरम की गिनती सोमवार पर टाल दी गई है. राजस्‍थान, छत्तीसगढ़ और मध्‍य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है, वहीं तेलंगाना में बीआरएस, कांग्रेस और भाजपा मुकाबले में है।

बाबा बालकनाथ 7,425 वोटों से चल रहे आगे तिजारा विधानसभा सीट से पहले राउंड के बाद बाबा बालकनाथ 7,425 वोट से आगे चल रहे हैं। भीलवाड़ा की जहाजपुर सीट से बीजेपी कैंडिडेट 44 वोट से आगे चल रहे हैं। यहां दो राउंड की मतगणना हो चुकी है। वहीं, लूणी से बीजेपी के जोगाराम पटेल 335 वोटों से आगे चल रहे हैं।

सभी सीटों का रुझान आया सामने भाजपा बहुमत के पार राजस्थान में एक घेंटे 40 मिनट की गिनती के बाद सभी सीटों का शुरुआती रुझान सामने आ गया है। 9.40 बजे तक भाजपा 106 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि कांग्रेस 79 सीटों पर आगे चल रही है। बसपा दो सीटों पर आगे चल रही है। अन्य 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

राजस्थान के पाली में 5 से 4 सीटों पर बीजेपी की बढ़त राजस्थान के पाली जिले की 5 विधानसभा सीटों में से 4 में बीजेपी ने बढ़त बनाई हुई है। जैतारण सीट पर बीजेपी के अविनाश गहलोत आगे सोजत सीट से कांग्रेस के निरंजन आर्य आगे पाली सीट से बीजेपी के ज्ञानचन्द पारख आगे मारवाड़ जंक्शन से बीजेपी के केसाराम चौधरी आगे बाली सीट से बीजेपी के पुष्पेन्द्र सिंह राणावत आगे सुमेरपुर सीट से बीजेपी के जोराराम कुमावत आगे

आसपुर विधानसभा सीट से पहला रुझान, पहले राउंड में बीएपी के उमेश मीणा आगे, हिंडोली नेनवा विधानसभा से कांग्रेस के अशोक चांदना 5868 से आगे। 

शुरुआती रुझानों में भाजपा बहुमत के पार पहुंच चुकी है। सुबह के 9.20 मिनट तक 186 सीटों का रुझान सामने आ गया है। इसमें भाजपा 102 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि कांग्रेस 79 सीटों पर आगे चल रही है एक बड़ी खबर टोंक से सामने आई है। हां सचिन पायलट पीछे चल रहे हैं।

पहले राउंड में लालसोट से भाजपा के रामविलास मीणा आगे, पहले राउंड में सिकराय से भाजपा के विक्रम बंसीवाल आगे, पहले राउंड में महुआ से भाजपा के राजेंद्र मीणा आगे, दौसा से मुरारी लाल मीणा आगे

राजस्थान विधानसभा चुनाव रुझान आने शुरू हो गए हैं। शुरुआती रुझान में भाजपा-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। फिलहाल भाजपा 98 और कांग्रेस 94 सीटों पर आगे है, वहीं 4 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे हैं। डाक मतपत्रों की गिनती के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से गिनती शुरू हो गई है। सरदारपुरा सीट से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आगे चल रहे हैं। वहीं विद्याधर नगर सीट से दीया कुमारी आगे चल रही हैं।

Related Stories

No stories found.