राजस्थान में पड़ रही रिकॉर्डतोड़ गर्मी, विश्व के टॉप 15 गर्म शहरों में 6 राजस्थान के

राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़े तो वहीं लोगों को ठंड का भी अहसास कराया> गर्मी में यहां के हालात ऐसे की गर्मी का पारा 50 तक भी पहुंच जाता है।
राजस्थान में पड़ रही रिकॉर्डतोड़ गर्मी, विश्व के टॉप 15 गर्म शहरों में 6 राजस्थान के

राजस्थान की गर्मी से आप सभी वाकिफ है। गर्मी में यहां के हालात ऐसे की गर्मी का पारा 50 तक भी पहुंच जाता है। राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़े तो वहीं लोगों को ठंड का भी अहसास कराया।

मई के पहले 15 दिनों की बात करें तो मई की गर्मी ने जून सा अहसास करवा दिया। एक ही दिन में राजस्थान के 8 शहर दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों में शमिल हो गए। बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जयपुर, अजमेर में 6 साल बाद गर्मी का रिकॉर्ड टूटा।

लेकिन दूसरे 15 दिनों में बेमौसम बारिश-तूफान ने गर्मी को धो डाला। इसके चलते जयपुर में 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली।

विश्व के टॉप-15 में राजस्थान के 6 शहर

बात करें पिछले 1 दशक की तो सबसे भीषण तूफान भी मई में देखने को मिला. अगर हम दुनिया के सबसे गर्म देशों की बात करें तो 14 मई को दुनिया के सबसे गर्म टॉप-15 शहरों में राजस्थान के 6 शहर थे।

गंगानगर में 14 मई को 48.1, बाड़मेर में 47.8, पिलानी में 47.7, फलोदी में 47.6, जैसलमेर में 47.5, बीकानेर 47.4, कोटा में 47.2, चूरू में 47.1 डिग्री दर्ज हुआ तो वही मरू प्रदेश के 5 शहर बाड़मेर, चूरू, गंगानगर और पिलानी और फलोदी देश के टॉप गर्म-20 शहरों में थे।

23 मई की रात जयपुर की सबसे ठंडी रात

वही जयपुर में 23 मई की रात आए तूफान में 75 KM प्रति घंटे से ज्यादा तेज गति से हवाएं चलीं। इसके कारण शहर में कई जगह नुकसान हुआ और कई फ्लाइट्स दूसरे शहरों के लिए डायवर्ट करना पड़ा और बारिश के बाद तापमान मे गिरावट देखी गई।

जो भारत की आजादी के बाद मई में जयपुर की सबसे कम तापमान वाली रात रही। राजस्थान में साल 2022 में अब तक प्रदेश का नौतपा जिले में सबसे अधिकतम तापमान देखने को मिला। प्रदेश की गर्मी अब आने वाले जून के महीने में क्या असर दिखाती है ये देखने वाली बात होगी।

राजस्थान में पड़ रही रिकॉर्डतोड़ गर्मी, विश्व के टॉप 15 गर्म शहरों में 6 राजस्थान के
LDC भर्ती : प्रदेश में हुई एक और परीक्षा रद्द, प्रशासनिक व्यवस्था को लानत भेजती पेपर लीक की घटनाये

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com