Pink City  में E Rickshaw चलाने के लिए जरूरी है ये 4 दस्तावेज, नहीं तो कट सकता है चालान, जाने पुरा मामला
Pink City में E Rickshaw चलाने के लिए जरूरी है ये 4 दस्तावेज, नहीं तो कट सकता है चालान, जाने पुरा मामला

Pink City में E Rickshaw चलाने के लिए जरूरी है ये 4 दस्तावेज, नहीं तो कट सकता है चालान, जाने पुरा मामला

News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में ई-रिक्शा चालकों (E Rickshaw) के ट्रैफिक पुलिस द्वारा धड़ाधड़ चालान (E Rickshaw Challan) काटे जा रहे हैं।

News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में ई-रिक्शा चालकों (E Rickshaw) के ट्रैफिक पुलिस द्वारा धड़ाधड़ चालान (E Rickshaw Challan) काटे जा रहे हैं। इस डर से ई-रिक्शा चालक (E Rickshaw Drivers) अपने घरों से ई-रिक्शा निकालकर सड़क पर नहीं लेकर आ रहे और बेरोजगार हो चुके हैं।

सरकारी नियम कायदे ताक पर रखकर ई-रिक्शा चलाने की वजह से जयपुर में कई  इलाकों में भंयकर जाम लग जाता है जिस वजह से ट्रैफिक पुलिस अब उनके चालान काटकर सख्त कार्रवाई कर रही है।

4 दस्तावेज होने पर नहीं होगा कोई चालान

जयपुर में ई-रिक्शा (E Rickshaw in Jaipur) चलाने के लिए कोई पाबंदी नहीं हैं, लेकिन इसके लिए आपको पहले 4 दस्तावेज बनवाने जरूरी हैं।

ये 4 दस्तावेज बनवाने के बाद ट्रैफिक पुलिस ई-रिक्शा का कोई चालान नहीं काटेगी। हालांकि, लाल बत्ती या अन्य कोई ट्रैफिक रूल तोड़ने पर तो चालान कटेगा, लेकिन दस्तावेजों की वजह से नहीं।

ऐसे में इन 4 दस्तावेजों में ई-रिक्शा का आरटीओ से रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (E Rickshaw RC), चैपहिया वाहन चलाने का ड्राइविंग लाइसेंस (E Rickshaw Driving License), ई-रिक्शा का इश्योरेंस (E Rickshaw Insurance), ई-रिक्शा का फिटनेस प्रमाण पत्र (E Rickshaw Fitness Certificate) और एरिया का परमिट (E Rickshaw Area Permit) शामिल हैं।

ऐसे बनवाएं जयपुर में ई-रिक्शा के दस्तावेज

जयपुर में ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट RTO से बनवाना होता है। ई-रिक्शा का फिटनेस व ई-रिक्शा चालक का ड्राइविंग लाइसें भी आरटीओ से ही बनता है।

इसके बाद अब आरटीओ द्वारा ई-रिक्शा चलाने के लिए एरिया का परमिट दिया जाएगा। एरिया परमिट से मतलब है ये कि जिस ई-रिक्शा को जिस इलाके में चलाने का परमिट दिया जाएगा वो उसकी इलाके में चलाया जा सकेगा। परमिट से बाहर के इलाके में ई-रिक्शा चलाने पर चालान काटा जा सकता है।

क्या होता है, ई-रिक्शा का परमिट

आपको बता दें कि सरकार द्वारा ई-रिक्शा को लेकर नए रूल लाए जा रहे हैं। जिनमें ई-रिक्शा का एरिया परमिट (E Rickshaw Area Permit) भी शामिल है।

जिस ई-रिक्शा को जिस इलाके में चलाने का परमिट दिया जाएगा वो उसी इलाके में चलाया जा सकेगा।

ई-रिक्शा एरिया परमिट और उपरोक्त 3 दस्तावेज साथ रखने पर ट्रैफिक पुलिस ई-रिक्शा का चालान नहीं काटेगी। हालांकि, ई-रिक्शा चालकों को ट्रैफिक नियमों का पालन भी करना होगा।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com