क्या अब राजस्थान के स्कूलों में लगेगा 'हिजाब' पर Permanent Ban? आई सबसे बड़ी और Latest Update, जानिए क्या

Jaipur News :कर्नाटक के बाद अब 'हिजाब विवाद' ने राजस्थान में तूल पकड़ा हुआ है। पहली बार चुनकर भाजपा विधायक बने बाल मुकुन्दाचार्य के एक बयान ने प्रदेश का सियासी पारा गरमा कर रख दिया है।
मुस्लिम देशों में भी हिजाब और बुर्के पर प्रतिबंध : मीना
मुस्लिम देशों में भी हिजाब और बुर्के पर प्रतिबंध : मीना

Jaipur News : कर्नाटक के बाद अब 'हिजाब विवाद' ने राजस्थान में तूल पकड़ा हुआ है। पहली बार चुनकर भाजपा विधायक बने बाल मुकुन्दाचार्य के एक बयान ने प्रदेश का सियासी पारा गरमा कर रख दिया है।

इस बीच भजन लाल शर्मा सरकार के मंत्रियों के आये रुख के बाद अब ये अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में 'हिजाब' पर पूरी तरह से बैन लगाने की तैयारी है।


सूत्रों के हवाले से खबर है कि 'हिजाब प्रकरण' उठने के बाद सूबे के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर भी एक्शन मोड पर आ गए हैं।

उन्होंने अपने विभाग से दूसरे राज्यों में हिजाब बैन के स्टेटस और राजस्थान में इसके प्रभावों को लेकर रिपोर्ट तलब कर ली है।

मंत्री के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग पर उच्च स्तर पर अफसर अब हिजाब बैन मामले में रिपोर्ट तैयार करने में जुट गए हैं।

अनुशासन के लिए जरूरी है, सभी एक ड्रेस में आएं

भजनलाल शर्मा सरकार के हालिया शिक्षा मंत्री मदन दिलावर शैक्षणिक संस्थाओं में हिजाब बैन की पैरवी खुद कई बार कर चुके हैं।

मंत्री बनने से पूर्व दिए अपने बयानों में दिलावर अपनी प्रतिक्रिया में कह चुके हैं कि धार्मिक पोशाक पहनकर स्कूल और कॉलेज में जाना सही नहीं है।

स्कूल और कॉलेज में जो ड्रेस कोड हों, सभी छात्रों को वही पहनकर जाना चाहिए। देश में षड्यंत्र पैदा करने के लिए इस तरह की कोशिश की जा रही है।

कैबिनेट मंत्री डॉ किरोड़ी लाल मीणा भी प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थाओं में हिजाब बैन करने की बात खुलकर कहते दिख रहे हैं। अपनी प्रतिक्रिया में उन्होंने कहा कि स्कूलों में ड्रेस कोड लागू रहता है, तो उसकी पालना भी होनी चाहिए।

अगर स्कूल में कोई बच्ची हिजाब पहन कर जाएगी, तो ना तो स्कूल में ड्रेस कोड का पालन होगा और ना ही अनुशासन ही रहेगा। अनुशासन के लिए जरूरी है, सभी एक ड्रेस में आएं, नहीं तो कोई भी कुछ भी ड्रेस पहनकर आ जाएगा।

कोई थानेदार ही कह देगा कि मैं तो कुर्ते पायजामे में आऊंगा। कई देशों में तो हिजाब प्रतिबंधित है। मैं स्वयं मुख्यमंत्री से बात करूंगा कि सभी एक ड्रेस में आएं।

मंत्री मीणा ने आगे कहा कि कई देशों में हिजाब प्रतिबंधित है, इसलिए स्कूलों में यह किसी भी तरह से अनुमत नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री जी की जानकारी में लाऊंगा।

किरोड़ी लाल मीणा ने विरोधियों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समाज में जो धर्म की कट्टरता है, उसी के कारण से वो आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं।

कांग्रेस ने इस समाज को तुष्टीकरण कभी आगे नहीं बढ़ने दिया है। समाज में शिक्षा की कमी भी है इसलिए शिक्षा का प्रसार होना चाहिए और मुस्लिम समाज को प्रोग्रेसिव सोच रखनी चाहिए उनकी सोच क्राइम की ओर ज्यादा जा रही है।

सभी स्कूलों के हों एक नियम : बालमुकुंदाचार्य

विधायक बालमुकुंदाचार्य ने कहा कि स्कूल में प्रिंसिपल से पूछा था कि यहां दो ड्रेस पहनने का प्रावधान है। तब उन्होंने कहा कि मानते ही नहीं हैं। छोटी बच्चियां हिजाब व बुर्कें में थी। स्कूल में सभी के लिए नियम एक होने चाहिए।

हमारी बच्चियां भी अलग-अलग ड्रेस लहंगा, चुन्नी पहनकर आएंगी। बच्चों को बस गाइड करने की जरूरत है। स्कूल में एक ड्रेस कोड है तो उसकी पालना हो। बिना बात राजनीति की जा रही है। जय श्री राम के जयकारे नहीं लगवाए बल्कि भारत माता की जय बोलने का आह्वान किया था।

विधानसभा में भी उठा मामला

स्कूलों में हिजाब को लेकर बयानबाजी का मामला सदन में विपक्षी सदस्य रफीक खान ने उठाया। उन्होंने कहा कि बच्चे हिजाब किसी से पूछकर नहीं पहनकर जाएंगे।

संविधान में सभी को बराबरी का अधिकार है। इस पर सत्तापक्ष के सदस्यों ने विरोध किया। हंगामा हुआ तो अध्यक्ष ने इसे सदन की कार्यवाही से निकालने की व्यवस्था दी।

मुस्लिम देशों में भी हिजाब और बुर्के पर प्रतिबंध

कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीना ने हिजाब को लेकर कहा कि इस पर प्रतिबंध लगना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिजाब पर कितने देशों मे प्रतिबंध है। यहां तक कि मुस्लिम देशों में भी हिजाब और बुर्के पर प्रतिबंध है। ऐसे में अपने देश में तो यह होना ही नहीं चाहिए। हिजाब और बुर्का तो जो आक्रमणकारी आए थे, उनकी देन है। इस पर प्रतिबंध लगना चाहिए।

कार्रवाई नहीं, तो होगा प्रदर्शन: रफीक खान

कांग्रेस विधायक रफीक खान ने कहा है कि कुछ लोग बालमुकुंदाचार्य को बेवजह हीरो बना रहे हैं। उन्हें अंतरराष्ट्रीय मीडिया में जगह दिलवा रहे हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं होती है तो वे प्रदर्शन करेंगे।

मुस्लिम देशों में भी हिजाब और बुर्के पर प्रतिबंध : मीना
Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दौरान राम मंदिर पर की गई पुष्प वर्षा, देखें फोटो

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com