Lok Sabha Election: भाजपा की पहली सूची में राजस्थान से 15 नामों पर मुहर, 7 चेहरे बदले

Lok Sabha Election 2024: भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर शनिवार को मुहर लगा दी।
Lok Sabha Election: भाजपा की पहली सूची में राजस्थान से 15 नामों पर मुहर, 7 चेहरे बदले

Lok Sabha Election 2024: भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर शनिवार को मुहर लगा दी है। इनमें 7 नए चेहरे शामिल किए गए हैं, जबकि 5 मौजूदा सांसदों की टिकट काटी गई है। वहीं, अलवर सांसद रहे बाबा बालकनाथ के विधायक बनने के बाद खाली हुई अलवर की सीट पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं राजनीति के हिसाब से प्रदेश की हॉट सीट नागौर से भाजपा ने डॉ.ज्योति मिर्धा को चुनाव मैदान में उतारा है। हाल ही में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए महेंद्रजीत सिंह मालवीय को भी डूंगरपुर-बांसवाड़ा सीट से प्रत्याशी घोषित किया है।

साथ ही भाजपा ने केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को एक बार फिर से बीकानेर, सुमेधानंद सरस्वती को फिर सीकर सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। पाली से पीपी चौधरी, जोधपुर से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, बाड़मेर से केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, चित्तौड़गढ़ से पार्टी के अध्यक्ष सीपी जोशी, बारां-झालावाड़ से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह, कोटा से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को फिर से प्रत्याशी बनाया है।

इन मौजूदा सांसदों के कटे टिकट

पार्टी ने चुरू के सांसद राहुल कस्वां की जगह देवेंद्र झांझड़िया को प्रत्याशी बनाया है। कस्वां का लगातार उनके संसदीय क्षेत्र में विरोध चल रहा था। जिसका उन्हें टिकट वितरण के समय खामियाजा भी उठाना पड़ा। देवेंद्र झांझड़िया पैरालंपिक खेल में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। साथ ही भरतपुर की सांसद रंजीता कोली को भी टिकट नहीं दिया गया है। उनकी जगह पार्टी ने रामस्वरूप कोली को उम्मीदवार बनाया है। रामस्वरूप कोली 2004 से 2009 तक बयाना लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं।

जालौर-सिरोही के सांसद देवजी पटेल की जगह इस बार पार्टी ने लुम्बाराम चौधरी को प्रत्याशी बनाया है। देवजी पटेल ने पिछला विधानसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें उनकी हार हुई थी। ऐसे में यह तय माना जा रहा था कि पार्टी जालौर से नया प्रत्याशी खड़ा करेगी। साथ ही उदयपुर से अर्जुनलाल मीणा की टिकट काट भाजपा ने मन्नालाल रावत और बांसवाड़ा सांसद कनकमल कटारा की जगह पूर्व मंत्री एवं सांसद रहे महेंद्रजीत मालवीय को प्रत्याशी बनाया है।

इन सीटों पर उम्मीदवारों का एलान बाकी

प्रदेश की 10 सीटों पर अब उम्मीदवारों का एलान होना बाकी है। इसमें जयपुर, जयपुर ग्रामीण, भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर, झुंझुनूं, दौसा, टोंक-सवाई माधोपुर, करौली-धौलपुर, राजसमंद, अजमेर सीट शामिल हैं। जल्द ही होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति में इन सीटों पर भी चर्चा होगी। इस बैठक के बाद इन सीटों पर भी प्रत्याशियों का एलान होगा। इन 10 में से दो सीटों पर पिछले चुनाव में जीते सांसद अब विधायक बन चुके हैं। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि इन शेष रही 8 सीटों के सांसदों में से किसे टिकट मिलता है और किसे टिकट मिलता है।

राजस्थान से भाजपा उम्मीदवार

1. बीकानेर एससी: अर्जुनराम मेघवाल

2. चुरू: देवेंद्र झांझड़िया

3. सीकर: सुमेधानंद सरस्वती

4. अलवर: भूपेंद्र यादव

5. भरतपुर: रामस्वरूप कोली

6. नागौर: ज्योति मिर्धा

7. पाली: पीपी चौधरी

8. जोधपुर: गजेंद्र सिंह शेखावत

9. बाड़मेर: कैलाश चौधरी

10. जालोर: लुंबाराम चौधरी

11. उदयपुर: मन्नालाल रावत

12. बांसवाड़ा: महेंद्रजीत सिंह मालवीय

13. चित्तौड़गढ़: सीपी जोशी

14. कोटा: ओम बिड़ला

15. झालावाड़-बारां: दुष्यंत सिंह

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com