राजस्थान के विभिन्न अंचलों से खबरः क्राइम‚ नौकरशाही‚स्वास्थ्य और न्याय के क्षेत्र में क्या-क्या हुआ

Rajasthan Top News: भीलवाड़ा में सरकारी विभाग से चोर का पर्दाफाश और चाय वाले पर जानलेवा हमला तो जैसलमेर में खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई। प्रतापगढ़ में राजीविका परियोजना के कार्मिकों ने किया सद्बुद्धि यज्ञ‚ सूरतगढ़ में व्यक्ति को मारकर शव जलाने का मामला। जोधपुर में आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत की पूर्व तैयारियों के संबंध में चर्चा हुई। राजस्थान के विभिन्न अंचलों में गुरुवार को क्या हुआ यहां पढ़िए।
राजस्थान के विभिन्न अंचलों से खबरः क्राइम‚ नौकरशाही‚स्वास्थ्य और न्याय के क्षेत्र में क्या-क्या हुआ

भीलवाड़ा के चंबल भवन में हुई चोरी का पर्दाफाश, 1 आरोपी गिरफ्तार

भीलवाड़ा से अंकुर सनाढ्य की रिपोर्ट. भीलवाड़ा शहर के पटेलनगर में याशिका आई हॉस्पिटल के सामने स्थित चंबल भवन में हुई चोरी का प्रताप नगर पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। (Rajasthan Top News) इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को चोरी के माल के साथ पकड़ा है। थाना प्रभारी राजेंद्र गोदारा ने बताया कि 15 मार्च को पटेल नगर 4 सेक्टर याशिका आई हॉस्पिटल के सामने चम्बल भवन के सहायक अभियंता, कार्यअधीक्षण अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिक विभाग परियोजना वृत प्रथम के रुपल माहेश्वरी ने थाने में चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाई।

भीलवाड़ा के चंबल भवन में हुई चोरी का आरोपी
भीलवाड़ा के चंबल भवन में हुई चोरी का आरोपी

पुलिस ने बताया की 14 मार्च की रात को कार्यालय के मेन गेट की कुन्डी तोड कर चोरों ने अधीक्षण अभियंता के कक्ष के पीछे लगे AC, इंडेक्शन , वाटर कूलर का स्टेब लाइजर और वाई-फाई डोंगल चोरी कर लिये थे। इसके साथ ही चोरों ने कमरों मे रखे कम्प्यूटर को भी अस्त-व्यस्त कर दिया।। इस चोरी को लेकर सीआई गोदारा के नेतृत्व में टीम गठित की गई। इसमें ASI रामेश्वर, नरेश कुमार, रतन लाल व सोनू को शामिल किया गया। टीम के अथक प्रयासों के बाद पटेलनगर निवासी पिंटू चौधरी को गिरफ्तार कर लिया। टीम ने आरोपित की से एसी वोल्टास कंपनी, एक लेजर प्रिंटर, इंडेक्सन चूल्हा और एक जिओ का डोंगल बरामद कर लिया है।

खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई, अवैध जिप्सम के ट्रक को पकड़ा, आरोपियों पर लगाया 1 लाख 25 हजार का जुर्माना

जैसलमेर से चंद्रभान सोलंकी की रिपोर्ट. फलसूण्ड क्षेत्र में जिप्सम का अवैध खनन व परिवहन वर्षों से धड़ल्ले से जारी है। (Rajasthan Top News) पुलिस के दबाव से खनन कार्य कुछ दिनों के लिए रुक जाता है, लेकिन कुछ दिनों बाद ढील के चलते फिर से शुरू हो जाता है। इसी बीच गुरुवार को खनन विभाग के अधिकारियों ने जैसलमेर के फलसूण्ड क्षेत्र में कार्रवाई करते हुए अवैध जिप्सम से भरा ट्रेलर जब्त किया। पुलिस ने ट्रैलर व जिप्सम पर 1 लाख 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया।

जैसलमेर खनन विभाग के अधिकारी सहदेव सारण ने बताया कि फलसूण्ड क्षेत्र में जिप्सम के अवैध खनन व परिवहन की लंबे समय से शिकायतें मिल रही थी। ऐसे में आज यहां विभाग के द्वारा बड़ी कार्रवाई की गई। भविष्य में भी जिप्सम के अवैध खनन व परिवहन को लेकर अभियान आगे भी लगातार जारी रहेगा।

जैसलमेर खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई
जैसलमेर खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई

चाय वेंडर पर जानलेवा हमला करने वाले 4 अरोपी गिरफ्तार

भीलवाड़ा से अंकुर सनाढ्य की रिपोर्ट. भीलवाड़ा (Rajasthan Top News) शहर के प्रतापनगर थाना क्षेत्र के रीको फोर्थ फेज में पिछले माह चाय का होटल चलाने वाले आजाद नगर के एक युवक पर चाकू व तलवारों से हमला किया गया था। इस मामले में पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये आरोपी काफी समय से फरार थे।

थाना प्रभारी राजेंद्र गोदारा ने बताया कि 18 मार्च को आजाद नगर निवासी दीपक लखारा (22) ने एक बयान दिया। दीपक ने बतया कि रीको फोर्थ फेज में उसकी चाय की केबीन है। वह अपनी दुकान से कुछ दूरी पर स्थित पार्क में बैठा था। वहां आरीफ (लेबर कॉलोनी) अली (लेबर कॉलोनी) बाबा विश्नौई व अजय साथ ही बंटी मुसलमान पोटलां, शाहरुख, समीर पठान व 5-7 अन्य लोग और भी थे। इन लोगों में से आरीफ व अली ने परिवादी दीपक को मारने के इरादे से उसके सिर पर चाकू से वार किया, जिससे वह घायल हो गया। दीपक का कहना था कि उसका इन लोगों के साथ पूर्व में कोई विवाद नहीं है।

पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच करते हुये हमलावरों की तलाश शुरू की थी। लगभग 20 दिनों के बाद पुलिस ने इन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इन बदमाशों को गिरफ्तार करने वाली टीम में CI गोदारा के साथ ASI रामेश्वर, नरेश कुमार, उमराव, सुरेश, असलम व रामनिवास शामिल थे।

प्रतापगढ़ में राजीविका परियोजना के कार्मिकों ने किया सद्बुद्धि यज्ञ, अपनी मांगों को लेकर 19 मार्च से कर रहे कार्य बहिष्कार

प्रतापगढ़ से जाफर मेव की रिपोर्ट. प्रतापगढ़ (Rajasthan Top News) में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जिले में संचालित राजीविका परियोजना के कार्मिक विभिन्न मांगों को लेकर विगत 19 मार्च से अपने कार्य का बहिष्कार किया हुआ है। गुरुवार को सभी कार्मिकों ने राजीविका के राज्यस्तरीय अधिकारियों को भगवान द्वारा सद्बुद्धि देने के लिए सद्बुद्धि यज्ञ किया, ताकि वे उनके हित में निर्णय लेंवे।

कार्मिकों ने किया सद्बुद्धि यज्ञ
कार्मिकों ने किया सद्बुद्धि यज्ञ

बता दें कि राजीविका के राज्य स्तरीय NRLM एनआरएलएम संगठन द्वारा विभिन्न न्यायोचित मांगो को लेकर जयपुर में महारैली का आयोजन किया गया था।

जिले को टीबी मुक्त करने के लिए पिरामल हेल्थ और राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम ने मिलकर चलाया अभियान

प्रतापगढ़ से जाफर मेव की रिपोर्ट. प्रतापगढ़ (Rajasthan Top News) जिले को टीबी मुक्त करने हेतु पिरामल हेल्थ और राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के संयुक्त तत्वाधान में जिले के सभी खंड में टी बी जांच हेतु अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में आशा कर्मी, स्वच्छकर्मी और पिरामल स्वास्थ्य की टीम घर-घर जाकर लोगों की जांच की।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि टी बी मरीज जल्दी जांच करवाकर, समय पर डॉट्स पद्यति से उपचार लेकर पूरी तरह से स्वस्थ हो सकता है।

जिले को टीबी मुक्त करने के लिए चलाया अभियान
जिले को टीबी मुक्त करने के लिए चलाया अभियान

सूरतगढ़ में व्यक्ति को मारकर शव जलाया, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस

श्रीगंगानगर से रिपोर्ट. श्रीगंगानगर (Rajasthan Top News) के सूरतगढ़ इलाके में राजियासार थाना क्षेत्र से बीती रात हत्या कर शव को जला देने का मामला सामने आया है। पुलिस को कानौर ठेठार सड़क मार्ग के पास एक व्यक्ति की जलने की सूचना मिली। जिसके बाद थाना अधिकारी मौके पर पहुंचें और आग बुझा कर शव कब्जे में लिया। पुलिस को मौके पर एक इनोवा गाड़ी भी मिली है जिसमें खून से लथपथ कपड़े व कुछ अन्य सामान मिला। गाड़ी में मिले दस्तावेजों के आधार पर पुलिस ने मृतक की पहचान हिसार निवासी अजय पुत्र देवी सिंह के रूप में की है। पुलिस के अनुसार यह हत्या कर सबूत नष्ट करने के लिए शव को जलाने का मामला लग रहा है। पुलिस ने फिलहाल मामले की जांच शुरू कर दी है

घटनास्थल पर मिली इनोवा गाड़ी
घटनास्थल पर मिली इनोवा गाड़ी

आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर की गई चर्चा, न्यायाधीश काछवाल सहित कई बड़े अधिकारी रहे मौजूद

जोधपुर संवाददाता किरण राजपुरोहित की रिपोर्ट. (Rajasthan Top News) जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जोधपुर जिला के अध्यक्ष एवं सेशन न्यायाधीश जोधपुर जिला राघवेन्द्र काछवाल की अध्यक्षता में बुधवार को जिला के अधीनस्थ न्यायालयों में समस्त पीठासीन न्यायिक अधिकारीगण के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में 12 मार्च को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में निस्तारित प्रकरणों तथा आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत की पूर्व तैयारियों के संबंध में चर्चा की गई।

बैठक में न्यायाधीश काछवाल ने पीठासीन न्यायिक अधिकारयों को आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिकाधिक संख्या में प्रकरणों के निस्तारण करने के निर्देश प्रदान किये तथा विगत राष्ट्रीय लोक अदालत में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारीगण, अधिवक्तागण की सराहना की गयी।

बैठक में पुखराज गहलोत अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश जोधपुर जिला मुकेश कुमार प्रथम मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जोधपुर जिला, अल्का जोशी, तरूण कुमार तिवारी, सुश्री डॉ नेहा गोयल, स्वेता दाधीच अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट दीपिका रामावत, लोकेश कुमार पडिहार, हुमा कोहरी, भानुप्रिया जैन न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं जयराम जाट न्यायाधिकारी ग्राम न्यायालय औसिया वर्चुअली शामिल हुए।

समय पर वेतनमान एवं वेतन विसंगतियों को लेकर लेकर मुख्य सचिव से मिले रास्कॉन अधिकारी

जयपुर. (Rajasthan Top News) राजस्थान राज्य अन्य प्रशासनिक सेवा रास्कॉन के विभिन्न सेवाओं के पदाधिकारी बुधवार को मुख्य सचिव उषा शर्मा से मिले एवं अन्य राज्य सेवा परिसंघ के सदस्य सेवाओं के विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध वेतनमान, वेतन विसंगतियों का निराकरण एवं समयबद्ध पदोन्नति को लेकर 3 सूत्री ज्ञापन सौंपा।

रास्कान के अध्यक्ष आर के आमेरिया ने उषा शर्मा को सर्वप्रथम राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा में कर्मचारियों के हितों में की गई घोषणाओं विशेषकर पुरानी पेंशन योजना को लागू करना एवं वर्ष में दो बार डीपीसी के आदेश के लिए माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं मुख्य सचिव महोदया का आभार व्यक्त किया है।

भीलवाड़ा से अंकुर सनाढ्य की रिपोर्ट. महाराष्ट्र के प्रख्यात बिल्डर संजयजी बियानी की क्रूर हत्या के आरोपियों पर कठोर कार्रवाई की मांग को लेकर गुरुवार को कलेक्टर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन में बताया गया की महाराष्ट्र के नांदेड़ निवासी प्रख्यात बिल्डर, माहेश्वरी समाज के युवा समाज सेवी संजय बियानी की 5 अप्रैल को दिनदहाड़े कुछ असामाजिक तत्वों ने गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या की इस घटना की माहेश्वरी समाज के संगठन निंदा करता है।

Since independence
hindi.sinceindependence.com