PM Modi Road Show: मोदी-मैक्रों ने निहारी विरासत, लगे "मोदी-मोदी', "जय श्रीराम' के नारे

PM Modi Road Show in Jaipur: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गुरुवार को जयपुर में आमेर की विरासत का दीदार करने के बाद मोदी के साथ रोड शो में परकोटे की ऐतिहासिक विरासत को निहारा।
PM Modi Road Show: मोदी-मैक्रों ने निहारी विरासत, लगे "मोदी-मोदी', "जय श्रीराम' के नारे

Emmanuel Macron, Narendra Modi visit Jaipur: गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने से ठीक एक दिन पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गुरुवार को गुलाबी नगरी पहुंचे। यहां उन्होंने जंतर-मंतर से खुली गाड़ी में बैठकर पीएम मोदी के साथ परकोटे की ऐतिहासिक विरासत को निहारा।

मोदी-मैक्रों की गाड़ी जैसे ही त्रिपोलिया गेट से बाहर निकली हजारों की संख्या में मौजूद लोगों ने "मोदी-मोदी' के साथ ही "जय श्रीराम' के नारे लगाए। साथ ही "मोदी-मैक्रो दोस्ती जिंदाबाद' के भी नारे लगे। इस दौरान दोनों ने पूरे रास्ते हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन स्वीकार किया। जंतर-मंतर से शुरू हुआ रोड शो सांगानेरी गेट पर समाप्त हुआ।

होटल रामबाग में शाही भोज

इसके बाद मोदी-मैक्रो का काफिला होटल रामबाग पहुंचा। होटल रामबाग में शाही भोज का आयोजन किया गया। इसमें मैक्रों ने राजस्थानी व्यंजन दाल-बाटी-चूरमा का स्वाद चखा। उन्हें मिलेट्स के पकवान भी परोसे गए। साथ ही कैर-सांगरी की सब्जी और चटनी भी डीनर में रखी गई। मैक्रों ने इन पकवानों का आनंद लिया, वहीं उनके लिए फ्रांस के व्यंजन भी विशेष तौर पर होटल में तैयार किए गए। डिनर के बाद दोनों के बीच कई मुद्दों पर वार्ता हुई। देर रात मोदी और मैक्रों दिल्ली के लिए रवाना हुए।

जंतर-मंतर पर मिले गले

आमेर विजिट करने के बाद मैक्रों जब जंतर-मंतर पहुंचे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां पहले से मौजूद थे। उन्होंने मैक्रों को देखते ही उनका अभिवादन किया। पूरे जोश के साथ दोनों गले मिले। इसके बाद उन्होंने जंतर-मंतर का भ्रमण किया। यहां पर उन्होंने सम्राट यंत्र देखा। यह जंतर-मंतर पर सबसे बड़ा यंत्र है। इसकी ऊंचाई 90 फीट है।

वहीं, मोदी और मैक्रों हवामहल पहुंचे तो उन्होंने पीएम मोदी से दो सवाल भी पूछे। इसमें पहला सवाल था कि हवामहल में कितनी खिड़कियां हैं? साथ ही दूसरा सवाल पूछा कि खिड़कियों में लगे शीशे का रंग नीला क्यों है? मोदी ने दोनों सवालों के बखूबी जवाब भी दिए।

मैक्रों से करीब दो घंटे बाद पहुंचे मोदी

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के जयपुर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब दो घंटे बाद जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे। वे उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से विशेष विमान से जयपुर हवाई अड्डा पहुंचे। जहां राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उनका स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी सीधे जंतर-मंतर पहुंचे, जहां उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com