Rajasthan: सीएम भजनलाल की 4 बड़ी घोषणाएं, 3 में राशि बढ़ाई, पाक विस्थापितों को आवास

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजस्थान विधानसभा में 4 बड़ी घोषणाओं का ऐलान किया। जानें इन योजनाओं से किसे लाभ मिलेगा?
Rajasthan: सीएम भजनलाल की 4 बड़ी घोषणाएं, 3 में राशि बढ़ाई, पाक विस्थापितों को आवास

Bhajanlal Sharma 4 Big Announcements: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को विधानसभा में विपक्ष पर जमकर हमला बोला। इस अवसर पर सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को बढ़ाने का काम राज्य सरकार कर रही है। प्रधानमंत्री द्वारा वंचित पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित करने की सोच के साथ ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ शुरू की गई है।

अब तक 11,922 ग्राम पंचायतों/शहरी स्थानों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कवर किया जा चुका है। विभिन्न मानकों पर इस यात्रा में राजस्थान अव्वल है। पीएम सुरक्षा बीमा एवं पीएम जीवन ज्योति बीमा योजनाओं में राजस्थान देशभर में पहले स्थान पर है। इस अवसर पर सीएम भजनलाल शर्मा ने चार बड़ी घोषणाएं की। जानें इनमें क्या है?

किसान सम्मान निधि 6 हजार से 8 हजार रुपए

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान सरकार ने अपने संकल्प पत्र में किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी। इस पर अमल करते हुए प्रदेश में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए करने का फैसला लिया गया है। इससे राज्य सरकार पर 1300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। चरणबद्ध रूप से इसे बढ़ाकर 12 हजार रुपए किया जाएगा।

गेहूं पर किसानों को 125 रुपए क्विंटल मिलेगा बोनस

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि संकल्प पत्र में गेहूं पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का वादा किया था। इसी क्रम में गेहूं पर एमएसपी 2275 रुपए से बढ़ाकर 2400 रुपए करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। इससे सरकार पर 250 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। चरणबद्ध रूप से इसे बढ़ाकर 2700 रुपए किया जाएगा।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन अब 1000 की जगह 1150 रुपए

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य में जरूरतमंद व्यक्तियों को समुचित सामाजिक सुरक्षा देने की दृष्टि से मासिक सुरक्षा पेंशन को 1 हजार रुपए से बढ़ाकर 1150 रुपए करने का निर्णय लिया गया है। चरणबद्ध रूप से इसे बढ़ाकर 1500 रुपए तक किया जाएगा। इससे राज्य सरकार पर 1800 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

पाक विस्थापितों के लिए नई योजना का ऐलान

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य में रह रहे पाक विस्थापित परिवारों को विशेष योजना के तहत आवास एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com