Rajasthan: खनन माफियाओं पर एक्शन शुरू, पहले ही दिन 100 से अधिक वाहन, 300 टन से अधिक बजरी जब्त

Action on Mining Mafia: मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राज्य प्रशासन ने खनन माफियाओं के खिलाफ राज्यव्यापी अभियान शुरू कर दियाा है। यह अभियान 31 जनवरी तक चलेगा।
Rajasthan: खनन माफियाओं पर एक्शन शुरू, पहले ही दिन 100 से अधिक वाहन, 300 टन से अधिक बजरी जब्त

Action on Mining Mafia in Rajasthan: भजनलाल सरकार का खनन माफियाओं पर सख्त एक्शन शुरू हो गया है। बीते दिनों सीएम द्वारा निर्देश मिलने के बाद 15 जनवरी से अवैध खनन के खिलाफ राज्यव्यापी संयुक्त अभियान शुरू किया गया है। इससे खनन माफियाओं में हड़कंप मचा है। पहले ही दिन सोमवार को 100 से अधिक वाहन और 300 टन से अधिक बजरी जब्त की गई। इस कार्रवाई के दौरान समूचे प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्यवाही की गई। आधा दर्जन से अधिक बड़ी मशीनरी भी जब्त की गई। यह अभियान 31 जनवरी तक चलेगा।

सरकार अवैध खनन नष्ट करने को प्रतिबद्ध: खान सचिव

खान सचिव आनन्दी ने बताया कि समूचे प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्यवाही करते हुए खनन माफियाओं को सख्त संदेश दिया गया है कि राज्य सरकार अवैध खनन गतिविधियों को समूल नष्ट करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्यवाही व जब्ती का कार्य जारी है। सूचना के संकलन तक यह संख्या बहुत अधिक होगी।

खनन माफियाओं के खिलाफ चल रहे इस संयुक्त अभियान में जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में खान, राजस्व, परिवहन, पुलिस और वन विभाग की टीम एक साथ काम कर रही है।

जयपुर टीम द्वारा की गई कार्रवाई

पहले दिन जयपुर टीम द्वारा जयपुर और दूदू के सांगानेर, फागी, रायसर, बासड़ी में कार्यवाही करते हुए 6 ट्रैक्टर ट्रॉली और एक एक्सक्लेटर मशीन जब्त किया गया। टोंक के उनियारा मोड़ पर बड़ी कार्यवाही करते हुए 160 टन अवैध भण्डारित बजरी का स्टॉक जब्त किया गया है. इसके साथ ही एक जेसीबी और 2 ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त की गई है।

उदयपुर टीम द्वारा की गई कार्रवाई

उदयपुर में अतिरिक्त निदेशक महेश माथुर के नेतृत्व में बड़ी कार्यवाही करते हुए 10 वाहन जब्त किए गए हैं। इनमें 3 ट्रैक्टर ट्रॉली और एक डंपर शामिल है। भीलवाड़ा में एसएमई अरविन्द नंदवाना के निर्देशन में एक जेसीबी और 9 अन्य वाहन जब्त किए गए हैं। राजसमंद में 4 वाहन और खमनोर में अवैध भण्डारित खनिज जब्त किया गया है। हनुमानगढ़ में 3 डंपर/ट्रेलर जब्त किये गए हैं।

11 जनवरी को मीटिंग में सीएम ने दिए थे सख्त निर्देश

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने 11 जनवरी को खान विभाग की समीक्षा बैठक में अवैध खनन गतिविधियों पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए सख्त से सख्त कदम उठाने को कहा था। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार समूचे प्रदेश में 15 जनवरी से 31 जनवरी तक खान विभाग सहित पांच विभागों का संयुक्त अभियान चलाया गया है। मुख्य सचिव सुधांश पंत स्वयं अभियान प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं, वहीं खान सचिव आनन्दी खान विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाते हुए दिशा-निर्देश देते हुए अभियान का संचालन और मोनेटरिंग कर रही है।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com