Rajasthan Cabinet: भजन की कैबिनेट में युवा MLA की बल्ले-बल्ले, पहली लिस्ट में 15 से 17 नाम!

Rajasthan Cabinet: राजस्थान के मंत्रिमंडल के गठन को लेकर सहमति बन गई है। इसमें पहली बार में 15 से 17 विधायकों जगह मिल सकती है।
Rajasthan Cabinet: भजन की कैबिनेट में युवा MLA की बल्ले-बल्ले, पहली लिस्ट में 15 से 17 नाम!

Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राज्य की कमान संभाल ली है। उम्मीद है कि जल्द ही राजस्थान सरकार के मंडिमंडल का गठन कर लिया जाएगा। भाजपा सूत्रों ने बताया कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के मंत्रिमंडल में पहले चरण में 15 से 17 विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा। मंत्रिमंडल के गठन को लेकर सहमति बन गई है। इसमें 60 साल से कम उम्र के विधायकों को मंत्री बनाने में प्राथमिकता दी जाएगी।

बालक नाथ, महंत प्रतापपुरी के नाम शामिल!

मीडिया रिपोटर्स की माने तो दो उप मुख्यमंत्री बनने के बाद फिलहाल 15 से 17 मंत्री बनाए जाने पर सहमति बनी है। चर्चा यह है कि कुछ विधायकों छोड़कर 60 साल से कम उम्र के विधायकों को ही मंत्री बनाया जाएगा। ऐसे में जो मंत्री बनने के प्रमुख दावेदार है उनके भी नाम सामने आए है।

सूत्रों के मुताबिक राजस्थान में जो विधायक मंत्री बनाए जा सकते हैं उनके नाम इस तरह है। बाबा बालक नाथ, सिद्धि कुमारी, दीप्ति किरण माहेश्वरी, पुष्पेंद्र सिंह राणावत, कैलाश वर्मा, महंत प्रतापपुरी, संजय शर्मा, झाबर सिंह खर्रा, फूलसिंह मीणा, शैलेश सिंह, जितेंद्र गोठवाल खंडार, शत्रुघ्न गौतम और जवाहर सिंह बेडम को मंत्री बनाया जा सकता है।

पहली बार कैबिनेट में कोई अल्पसंख्यक चेहरा नहीं

राजस्थान के 25 साल के इतिहाल में ऐसा पहली बार हो रहा है जब मंत्रिमंडल में एक भी अल्पसंख्यक नहीं है। 1998 से लेकर 2018 तक पांच सरकारों में एक या दो मुस्लिम चेहरे कैबिनेट में रहे हैं, लेकिन इस बार भाजपा ने प्रदेश के विधानसभा चुनाव में एक भी मुस्लिम को प्रत्याशी नहीं बनाया।

राजस्थान में बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री युनूस खान को टिकट ही नहीं दिया। हालांकि युनूस निर्दलीय लड़े और जीते भी लेकिन अब वो भाजपा से नहीं हैं ऐसे में मंत्रिमंडल में भी उनकी दावेदारी नहीं रही। युनूस खान वसुंधरा सरकार में मंत्री थे।

मंत्रिमंडल गठन को लेकर बनी सहमति

सूत्रों ने बताया कि राजस्थान में मंत्रिमंडल के गठन को लेकर लगभग सहमति बन गई है। सोमवार को दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर राजस्थान मंत्रिमंडल के संबंध में एक बैठक हुई। इस बैठक में मंत्रिमंडल के गठन पर सहमति बनी है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा मौजूद थे। इसके अलावा राजस्थान अध्यक्ष सीपी जोशी, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, सह-प्रभारी विजया रहाटकर, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, राजेंद्र राठौड़ और सतीश पूनिया समेत अन्य भाजपा नेता मौजूद थे।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com