Rajasthan Exit Poll: कांग्रेस को मुस्लिमों ने झोलीभर दिए वोट, भाजपा पर सवर्ण मेहरबान

Rajasthan Election Exit Poll: राजस्थान चुनावों के एग्जिट पोल में जातिगत वोटों के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के वोट भी कांग्रेस को अधिक पड़े हैं।
Rajasthan Exit Poll: कांग्रेस को मुस्लिमों ने झोलीभर दिए वोट, भाजपा पर सवर्ण मेहरबान

Rajasthan Assembly Election Exit Poll: चुनावों की हार-जीत में जातिगत वोट भी बड़ी भूमिका निभाते हैं। यही वजह है कि राजनीतिक पार्टियां अपने खास वोट बैंक को लुभाने के प्रयास में लगी रहती हैं। राजस्थान के विधानसभा चुनाव में जातिगत वोटों का बड़ा रोल रहेगा।

इंडिया टुडे, एक्सिस माइ इंडिया के एग्जिट पोल में यह जानकारी भी सामने आई है कि किस पार्टी को किस खास जाति का वोट मिल रहा है। एससी, एसटी, मुस्लिम, सवर्ण, जाट, गुर्जर और ओबीसी समुदाय के वोटों को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।

कांग्रेस को इस समुदाय का सबसे ज्यादा वोट

राजस्थान में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। एग्जिट पोल बताते हैं कि कांग्रेस को सबसे ज्यादा वोट मुस्लिम समुदाय का मिल रहा है। मुस्लिम समुदाय के 83 प्रतिशत मतदाताओं ने कांग्रेस के लिए वोट किया है, जबकि उसके बाद अनुसूचित जाति के 57 प्रतिशत और जनजाति के 51 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट दिया है।

वहीं, सवर्णों ने सबसे कम 22 प्रतिशत वोट किया है। जाट वर्ग के मतदाता का 36 प्रतिशत, गुर्जर का 39 प्रतिशत और ओबीसी समुदाय का 29 प्रतिशत वोट कांग्रेस हासिल करती दिख रही है।

सवर्णों ने दिखाया भाजपा पर भरोसा

भारतीय जनता पार्टी की बात करें तो एग्जिट पोल के मुताबिक उसे सबसे ज्यादा सवर्णों का वोट मिला है। 62 प्रतिशत सवर्ण मतदाता ने भाजपा के पक्ष में वोट डाले हैं। जबकि ओबीसी समुदाय के 55 प्रतिशत, 43 प्रतिशत गुर्जर, 42 प्रतिशत जाट, एसटी के 29 प्रतिशत और एससी के 26 प्रतिशत मतदाताओं ने भजपा को वोट किया है।

केवल 5 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं ने ही भाजपा उम्मीदवारों को अपना वोट दिया है। वहीं, अन्य दलों और उम्मीदवारों की बात करें तो इन्हें 17 प्रतिशत अनुसूचित जाति, 20 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति, 12 प्रतिशत मुसलमान, 16 प्रतिशत सवर्ण, 22 प्रतिशत जाट, 18 प्रतिशत गुर्जर और 16 प्रतिशत ओबीसी वोट मिला है।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com