Rajasthan: 17 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, मोदी बोले- 'भारत का अब स्वर्णिम कालखंड'

Rajasthan News: प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को राजस्थान को अनेक परियोजनाओं की सौगात दी। इस मौके पर उन्होंने कांग्रेस राज के घोटालों और बम धमाकों की चर्चा कर जमकर वार किए।
Rajasthan: 17 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, मोदी बोले- 'भारत का अब स्वर्णिम कालखंड'

PM Modi in Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राजस्थान को 17 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं की सौगात देते हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये लाभार्थियों से संवाद किया। संवाद कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 10 साल पहले देश में घोटालों और बम धमाकों की चर्चा होती थी।

उन्होंने लाल किले पर खुद के भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने बोला था कि ये ही समय है और सही समय है। आजादी के बाद आज भारत के पास स्वर्णिम कालखंड आया है। भारत के पास वो अवसर आया है जब 10 साल पहले की निराशा को छोड़कर देश आगे बढ़ रहा है।

कहा, पहले होते थे बम धमाके, अब हो रहा विकास

मोदी ने कहा कि 2014 से पहले आए दिन बम धमाकों की चर्चा होती थी। लोग सोचते थे हमारा और हमारे देश का क्या होगा? कांग्रेस के राज में तब ऐसा माहौल था। आज हम विकसित भारत और विकसित राजस्थान की बात कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि इन कांग्रेस वालों को आपने अभी कुछ समय पहले ही सबक सिखाया है, लेकिन यह अभी भी नहीं मान रहे।

ये तो कहते हैं कि मोदी को गाली दो। जो मोदी को गाली देता है, ये उसे गले लगाते हैं। ये लोग विकसित भारत यात्रा को नहीं मानते। यह लोकल फॉर वोकल नहीं बोलते, क्योंकि मोदी इसके लिए आग्रह करता है। यह घोर मोदी विरोधी हैं। कांग्रेस परिवारवाद में फंसी हुई है। आज हर कोई कांग्रेस का साथ छोड़ रहा है। आज पूरे देश में एक ही चर्चा है कि इस बार एनडीए 400 पार।

हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली का इंतजाम

मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना का मतलब मुफ्त बिजली योजना है। इसके तहत सरकार की तैयारी हर माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का हर घर के लिए इंतजाम करना है। पीएम ने विस्तार से योजना की जानकारी देते हुए कहा कि देशभर में एक करोड़ परिवारों को इस योजना से जोड़ा जाएगा।

इसमें केंद्र सरकार छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए हर परिवार के बैंक खाते में सीधे मदद भेजेगी। इसमें 75 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसका फायदा मिडिल क्लास और निम्न मध्यम वर्ग के लोगों को मिलेगा। उनकी घर की बिजली मुफ्त हो जाएगी। सोलर पैनल लगाने के लिए बैंक से सस्ता लोन दिलाया जाएगा। राजस्थान सरकार ने भी 5 लाख घरों में सोलर पैनल लगाने की योजना बनाई है।

डबल इंजन की सरकार कर रही तेजी से काम

पीएम ने कहा कि राजस्थान की डबल इंजन सरकार ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। राजस्थान के विकास के लिए 17 हजार के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। जो अनेक विकास कार्यों से जुड़े हैं। ये योजनाएं राजस्थान के हजारों लोगों को रोजगार देने वाली है। इसके लिए उन्होंने प्रदेश के लोगों को बधाई दी।

इन खास प्रोजेक्ट का हुआ शिलान्यास

शिलान्यास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने राजस्थान में लगभग 2275 करोड़ की लागत से 8 नई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जयपुर और आगरा मंडल के लिए सबसे महत्वपूर्ण खातीपुरा स्टेशन पर लंबित कोच केयर कॉम्प्लेक्स और बांदीकुई-आगरा ट्रैक डबलिंग प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास किया गया। साथ ही खातीपुरा टर्मिनल स्टेशन और 205 करोड़ की लागत से बनने वाले कोच केयर कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास किया। सड़क, ऊर्जा, पेयजल, पेट्रोलियम सहित अन्य विभागों के प्रोजेक्ट्स भी शामिल रहे।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com