Rajasthan Ground Report: कार्यकर्ताओं पर बरसे डंडे, पूर्व विधायक को आया गुस्सा

कोटा मे नाके हटाने की मांग को लेकर हाइवे जाम पर पुलिस के लाठीचार्ज पर पूर्व विधायक ने उठाया सवाल, कहा कि सोते हुए लोगों पर पुलिस ने बरसाई लाठियां
Rajasthan Ground Report: कार्यकर्ताओं पर बरसे डंडे, पूर्व विधायक को आया गुस्सा

सूरत से रंजीता की रिपोर्ट: सूरत के अडाजन रॉयल रेजीडेंसी के समीप झक्कास फूड कॉर्नर के पास बवाल हो गया। जानकारी के अनुसार रॉयल रेसिडेंसी के नीचे झक्कास फूड कॉर्नर में आए कुछ लोग खाना खा रहे थे। उसी दौरान उन पर पानी डालकर कुछ लोगों ने उन्हें परेशान किया और इसी ने विवाद का रूप ले लिया। मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ है। रॉयल रेसीडेंसी के निवासियों द्वारा महिलाओं और बच्चों के साथ गुंडागर्दी करके उन्हें जान से मार देने की धमकी भी दी गई।

भीलवाड़ा से अंकुर सनाढ्य की रिपोर्ट: भीलवाड़ा शहर में नारायणी देवी सर्किल पर दो परिवारों के बीच विवाद के चलते सोमवार को बोलचाल के बाद माहौल इतना बिगड़ गया कि बात पथराव तक आ गई। इससे वहां अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलते ही सुभाषनगर थाना पुलिस मौके पर पहुँची और पथराव कर रहे लोगों को खदेड़ते हुये कुछ लोगों को हिरासत में लिया साथ ही डीजे साउंड को जब्त किया है। सुभाष नगर थाना पुलिस के अनुसार सांगानेर रोड पर स्थित नारायणी देवी सर्किल पर टावर के पीछे बनी झोंपड़ी में रहने वाले एक परिवार का उसी की समाज के दूसरे परिवार से लड़की की पूर्व में हुई सगाई को लेकर विवाद था। यहां आज लड़की की शादी भी थी। दोनों परिवारों के बीच बोलचाल के बाद झगड़ा हो गया। दोनों ही पक्ष के लोगों ने एक- दूसरे पर पथराव कर दिया । इससे वहां अफरा-तफरी मच गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच कर पथराव कर रहे लोगों को हल्का बल प्रयोग कर खदेड़ा गया। पुलिस ने दो से तीन लोगों और डीजे साउंड को डिटेन कर थाने ले जाया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

चित्तौड़गढ़ से गोपाल चतुर्वेदी की रिपोर्ट: चित्तौड़गढ़ जिले के भदेसर थाना अंतर्गत नाहरगढ़ क्षेत्र में नाली बनाने का विवाद दो भाइयों के बीच तलवारबाजी का कारण बन गया। जिसमे कुल 7 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए जिला राजकीय चिकित्सालय लाया गया। जहां पर दो की हालत गंभीर होने के चलते उन्हें उपचार के लिए उदयपुर रेफर किया गया।

शंभूपुरा थाना अधिकारी नेतराम ने बताया कि नाहरगढ़ क्षेत्र में दो भाइयों के परिवार के बीच विगत कुछ दिनों से नाली निर्माण को लेकर विवाद चल रहा था। जिसमें सोमवार देर रात्रि विवाद बढ़ जाने से दोनों ही परिवार के सदस्यों के बीच तलवारबाजी की घटना घटित हो गई। जिसमें कुल 7 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए एंबुलेंस से जिला राजकीय सांवलियाजी चिकित्सालय लाया गया जहां पर 2 लोगों की हालत गंभीर होने के चलते चिकित्सकों ने उन्हें उपचार के लिए उदयपुर के लिए रेफर किया।

नाथद्वारा से शेखर पालीवाल की रिपोर्ट: नाथद्वारा के जालो की मंदार गांव में एक अजीब मामला सामने आया है। झालो की मंदार निवासी भेरूलाल जैन के यहां पिछले 40 वर्ष से कार्य कर रहे हैं। 66 वर्षीय वृद्ध शंभू लाल रेबारी को अब घर से बाहर निकाल दिया गया है। 40 साल पहले भैरू लाल जैन ने शंभू लाल रेबारी को घर पर काम करने के लिए रखा था। लेकिन पिछले 40 साल से आरोपी शंभू लाल के भोलेपन का फायदा उठाकर उसका उत्पीड़न कर रहा है। 40 वर्ष के मेहनताना मजदूरी नहीं देने पर झालो की मंदार गांव के पंचो को इकट्ठा करने पर आरोपी ने 5 लाख रूपए मेहनताना देने का आश्वासन दिया था। भैरू लाल के पुत्र नारायणलाल को भी फोन पर बात हुई, उसने आश्वासन दिया कि हम आपके पैसे लौट आएंगे। जिसकी रिकॉर्डिंग भी पीड़ित ने संबंधित थाना क्षेत्र को सौंपी है। अब शंभूलाल ने प्रशासन से गुहार लगाई है कि उसका कई सालों तक शोषण हुआ है और उसे 40 वर्ष से ₹1 भी मजदूरी का नहीं दिया गया है। उसे न्याय दिलाया जाए और उसकी मजदूरी दिलाई जाए जिससे वो अपने बुढ़ापा निकाल सकें।

चित्तौड़गढ़ से गोपाल चतुर्वेदी ने की रिपोर्ट: नगर परिषद चित्तौड़गढ़ की ओर से इन दिनों प्रस्तावित चौपाटी का निर्माण कार्य अंतिम चरण मे पहुंच गया है और आगामी माह जुलाई महीने मे चित्तौड़गढ़ वासियों को चौपाटी की सौगात मिलेगी l

नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा ने बताया कि नगर परिषद की ओर से साधारण सभा कि बैठक मे सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया था। उसके बाद चौपाटी के निर्माण के लिए भूमि पूजन पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह जाड़ावत के कर कमलों से किया गया था। जिसमें कुल 15 दुकाने बनाई गईं है। इस चौपाटी में चित्तौड़गढ़ वासियों को लज्जतदार व्यंजनों की दुकानों के अलावा झरने, उद्यान, झूले, बच्चों के लिए गेमिंग, पाथवे सहित कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी। चौपाटी के निर्माण में एक से डेढ़ करोड़ रुपए की लागत आने की संभावना है।

गुजरात के कच्छ से भेजी रंजीता की रिपोर्ट: कच्छ जिले के भचाऊ तालुका में भारतीय जनता पार्टी और युवा मोर्चा ने सेवा सुशासन और गरीब कल्याण सप्ताह मनाकर नरेंद्र मोदी की सफलता के 8 साल पूरे होने का जश्न मनाया गया। आज भचाऊ तालुका के सांखियानी गांव में बाईक तिरंगा यात्रा निकाली गई।

कोटा से योगेन्द्र महावर की रिपोर्ट: कोटा के कुन्हाड़ी थाना इलाके में शंभुपुरा के पास सड़क हादसे में एक युवक की मौत हो गई। युवक की मौत पर मृतक के परिजनों ने हत्या की आशंका जताते हुए पुलिस को नामजद लोगो के खिलाफ शिकायत दी है। सीआई गंगा सहाय शर्मा ने बताया कि सोमवार देर रात को हैंगिंग ब्रिज शंभुपुरा के नजदीक सड़क हादसे की सूचना मिली थी। जिसके बाद मौके पर पहुंचकर घायल युवक विक्की को एमबीएस अस्पताल भिजवाया गया जहां चिकित्सको ने उसे मृत घोषित कर दिया।

सिरोही से तुषार पुरोहित की रिपोर्ट: राजस्थान विधिक सेवा प्राधिकरण तालुका विधिक सेवा समिति माउंट आबू के अध्यक्ष एवं अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार चौहान के मुख्य आतिथ्य विश्व रक्तदान दिवस पर तालुका विधिक सेवा समिति एवं सामुदायिक केंद्र माउंट आबू के संयुक्त तत्वाधान में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में न्यायिक कर्मचारियों के अलावा पुलिसकर्मियों और प्रशासन के अन्य कर्मियों द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। शिविर के मुख्य अतिथि चौहान ने कहा कि रक्तदान एक महादान है और इसके लिए सभी को आगे आना चाहिए यह जीवन देने वाला एक दान है।

राजसमंद के नाथद्वारा से शेखर पालीवाल की रिपोर्ट: प्रभु श्रीनाथ जी को जेष्ठा अभिषेक केसर स्नान यात्रा के साथ सवा लाख आम का भोग लगाया गया। देश-विदेश से आए दर्शनार्थी ज्येष्ठ शुक्ल पूर्णिमा के दर्शनों का लाभ ले रहे हैं।

सिरोही से तुषार पुरोहित की रिपोर्ट: दूर दराज ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लेने व चिरंजीवी योजना के सीएचसी स्तर पर क्रियान्वयन की स्थिति जानने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण किया। चिरंजीवी योजना में ज्यादा से ज्यादा लोगों को केसलेश ईलाज दिलवाने के उद्देश्य से सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिण्डवाड़ा का निरीक्षण कर सीएचसी की सम्पूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया।

सिरोही से तुषार पुरोहित की रिपोर्ट: सिरोही ज़िले के स्वरूपगंज थाने के सामने दूध से भरा टैंकर बाइक सवार को बचाने के चक्कर मे पलट गया। हादसे में चालक गंभीर रूप से घायल बताया जा रहा है। घायल को उपचार के लिए स्वरूपगंज अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वही हालत गंभीर होने से रैफर किया। दुर्घटना में ट्रैकर पलटने से हजारों लीटर दूध सड़क पर बह गया। जैसे ही दूध के ट्रैकर पलटने की सूचना लोगो तक पहुंची दूध लूटने वालो की मानो होड़ मच गई। कोई बोतल कोई केन जिसको जो हाथ आया हर कोई दूध लूटने में मस्त था।

कोटा से योगेन्द्र महावर की रिपोर्ट: बूंदी जिले के हिंडौली विधानसभा क्षेत्र में बसोली रॉयल्टी नाके को हटाने की मांग को लेकर सोमवार देर रात तक हाइवे जाम करने के दौरान पुलिस द्वारा लाठीचार्ज करने और भाजपा कार्यकर्ताओं को घायल करने के मामले में आज कोटा उत्तर से पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल ने प्रेसवार्ता कर जानकारी दी और कहा कि पुलिस ने देर रात को सोते हुए लोगो पर लाठीयां बरसाई और घायल कर दिया। एक बार फिर सरकार का माफियाओं को संरक्षण देने वाला चेहरा सामने आ गया। पिछले दो दिनो से बजरी माफियाओं ने बसोली मोड पर गुडागर्दी मचा रखी है। गुंजल का कहना है कि बजरी माफियाओ का संरक्षण देने वाले सीआई को सस्पेंड करने की मांग लगातार की जा रही है। वहीं गुंजल ने साफतौर पर चेतावनी भी दी कि यदि जल्द ही मांगो को पूरा नहीं किया गया तो आगामी कुछ ही दिनो पर बड़ा आंदोलन उसी जगह पर किया जाएगा जिसके लिए वहां गांवो में पहुंचकर प्रबुद्धजनों के साथ मिटिंग की जाएगी।

श्रीगंगानगर से राकेश मितवा की रिपोर्ट: काँग्रेस के उदयपुर नव संकल्प चिंतन शिविर के अनुसरण में आज श्रीगंगानगर जिले की एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला में आयोजित की गई। कार्यशाला में पार्टी की कमियों और आगामी दिनों में पार्टी को मजबूत करने के बजाय ज्यादातर नेतागण भाजपा और केंद्र सरकार की आलोचना में ही अपना समय व्यतीत करते नजर आए। कुछ कांग्रेसी नेताओं ने पार्टी के ऊपरी स्तर के नेताओं की आम कार्यकर्ता को लेकर बेरुखी के चलते अपनी पीड़ा जताई, वहीं आम कार्यकर्ता की बात नहीं सुनने के आरोप भी चिंतन शिविर में सामने आए।

जिला प्रभारी जिया उर रहमान ने कहा कि कार्यशाला मे उदयपुर नव संकल्प शिविर में की गई घोषणाओ की किर्यान्वयन पर चर्चा की जा रही है,साथ पार्टी कार्यकर्ताओं की शिकायत भी सामने आ रहे हैं। चूंकि ये पार्टी का आंतरिक कार्यक्रम है इसलिए सभी प्रकार से सभी को अपनी बात कहने का यहां पूरा अधिकार है। कांग्रेस पार्टी की ओर से पिछला विधानसभा चुनाव लड़ चुके।

वरिष्ठ नेता अशोक चांडक ने भी स्वीकार किया कि इस प्रकार के चिंतन शिविर में पार्टी को आत्मावलोकन करना चाहिए वही विपक्षी दलों के बारे में भी नजर रखनी चाहिए।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com