Rajasthan News: प्रदेश के सरकारी स्कूल में कराया जाएगा सूर्य नमस्कार, बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Rajasthan News: सरकारी स्कूलों में 15 फरवरी को सूर्य सप्तमी से प्रतिदिन सुबह प्रार्थना सभा में बच्चों को सूर्य नमस्कार कराया जाएगा। इस संबंध में सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं।
Rajasthan News: प्रदेश के सरकारी स्कूल में कराया जाएगा सूर्य नमस्कार, बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Surya Namaskar in Rajasthan schools: प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में 15 फरवरी को सूर्य सप्तमी के दिन से प्रतिदिन सुबह प्रार्थना सभा के दौरान सूर्य नमस्कार करवाया जाएगा। इसके लिए सबसे पहले स्कूल में तैनात टीचर्स को योग टीचर्स से ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। मंगलवार देर रात सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी किए। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बुधवार को विधानसभा में इसकी जानकारी दी।

15 सूर्य नमस्कार का अभ्यास रोज करें विद्यार्थी

मदन दिलावर ने कहा कि प्रार्थना सुबह में कम से कम 15 सूर्य नमस्कार का अभ्यास रोज विद्यार्थी करें। इसके बाद ही हमने जैसा सोचा है। वैसा आयोजन स्कूलों में हो पाएगा। यहां तक की मंत्री दिलावर ने सूर्य को भगवान बताया है। साथी ही कहा कि सूर्य के प्रकाश से ही हम सब कुछ कर पा रहे हैं। इसलिए सूर्य सप्तमी पर एक बड़ा कार्यक्रम भी हो जाएगा और लोगों में व्यायाम करने की रुचि भी रहेगी। एक बार पहले 15 फरवरी तक सूर्य नमस्कार करना अनिवार्य रखेंगे। जब एक बार विद्यार्थियों की व्यायाम करने की आदत बन जाएगी, तब वे अपने आप ही स्कूलों में सूर्य नमस्कार कर सकेंगे।

राजस्थान रचेगा कीर्तिमान

मंत्री दिलावर ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि इस आयोजन को भव्य बनाया जाए और देश में एक रिकॉर्ड स्थापित किया जाए। उन्होंने दावा किया कि एक साथ करोड़ों की संख्या में सूर्य नमस्कार कर राजस्थान कीर्तिमान रचेगा। उधर, शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में सूर्य सप्तमी से सूर्य नमस्कार कराने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत सभी सरकारी स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराया जाएगा।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com