Rajasthan: स्कूलों में अब पाउडर की जगह गाय का दूध पीयेंगे बच्चे, मिड डे मील में बड़ा बदलाव

Rajasthan News: राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मिड डे मिल में बच्चों को मिलेगा गाय का दूध। राज्य सरकार ने मिड डे मिल में किया बड़ा बदलाव।
Rajasthan: स्कूलों में अब पाउडर की जगह गाय का दूध पीयेंगे बच्चे, मिड डे मील में बड़ा बदलाव

Mid Day Meal in Rajasthan: राजस्थान के सरकारी स्कूलों में बच्चों की दी जाने वाली मिड डे मील में राज्य सराकर बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं। शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पाउडर वाले दूध की जगह गाय का दूध परोसने का आदेश जारी किया है। साथ ही स्कूलों में स्वच्छता को लेकर भी शिक्षा विभाग ने विशेष निर्देश जारी किया है। इसके तहत शौचालयों में नियमित साफ़-सफ़ाई रखने के भी निर्देश जारी किए हैं। अतिरिक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा अशोक कुमार आसीजा ने आदेश जारी किया।

बाल गोपाल योजना के तहत पिलाया जाता है दूध

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। इसमें कक्षा एक से पांच तक के छात्र-छात्राओं के लिए 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 मिलीलीटर दूध और क्लास 6 से क्लास 8 के बच्चों के लिए 20 ग्राम पाउडर दूध से 200 मिलीलीटर दूध उपलब्ध होता है। लेकिन अब पाउडर दूध की जगह बच्चों को गौमाता का दूध पिलाया जाएगा।

शौचालयों में नियमित साफ़-सफ़ाई के निर्देश

बाल गोपाल योजना के तहत मिड डे मील से जुड़े जिले के प्राइमरी विद्यालय, मदरसों और विशेष प्रशिक्षण केंद्रों पर राज्य सरकार की तरफ से दूध उपलब्ध करवाया जाता है। साथ ही स्कूलों में स्वच्छता को लेकर भी शिक्षा विभाग ने विशेष निर्देश जारी किया है। इसके तहत शौचालयों में नियमित साफ़-सफ़ाई रखने के भी निर्देश जारी किए हैं।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com