Rajasthan Politics: राजस्थान कांग्रेस दोहरे संकट में, स्टार प्रचारक करा रहे इंतजार, अब आई ये परेशानी!

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में कांग्रेस दोहरे संकट में फंस गई है। एक तरफ आर्थिक संकट है तो दूसरी ओर कांग्रेस के 16 स्टार प्रचारक राजस्थान आने का इंतजार करा रहे हैं।
Rajasthan Politics: राजस्थान कांग्रेस दोहरे संकट में, स्टार प्रचारक करा रहे इंतजार, अब आई ये परेशानी!

Rajasthan Congress News: देश में इंडी गठबंधन के जरिए मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने का दावा करने वाली राजस्थान में अपने चुनाव प्रचार अभियान को गति देने में अभी तक नाकाम रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह बड़े नेताओं की चुनाव प्रचार को लेकर उदासीनता और कांग्रेस प्रत्याशियों का आर्थिक संकट माना जा रहा है।

बीती रात कांग्रेस ने कैंपेन कमेटी की बैठक कर मुद्दों पर मंथन किया है, लेकिन लगता नहीं है कि इस रणनीति के साथ कांग्रेस राजस्थान में भाजपा की हाईटेक चुनाव प्रचार का मुकाबला कर पाएगी।

32 में से सिर्फ 12 ही बैठक में आए

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग का समय नजदीक है, लेकिन कांग्रेस अभी तक अपने चुनाव प्रचार की रणनीति को अमली जामा नहीं पहना पाई है। जयपुर में कल रात हुई कांग्रेस कैंपेन कमेटी की पहली बैठक को लेकर नेताओं में गंभीरता का आलम ये रहा बैठक में 32 में से केवल 12 सदस्य ही शामिल हो पाए।. कुछ VC के जरिए जुड़े, लेकिन अधिकांश बैठक नेताओं ने से दूरी बना ली। कहने को मीटिंग में फौरी तौर पर कई मुद्दों पर चर्चा हुई, लेकिन सबसे बड़ी समस्या चुनाव प्रचार को तेज करने के लिए संसाधन की कमी पर भी मंथन रहा।

खाते फ्रीज होने से आर्थिक संकट

राजस्थान कांग्रेस के नेता मानते हैं और हमें 25 लोकसभा सीटों में 10 सीटें ऐसी हैं, जहां पर कांग्रेस के लिए जीत की संभावनाएं हैं, लेकिन एक दर्जन सीटें ऐसी भी हैं जहां पर कांग्रेस प्रत्याशी आर्थिक तंगी के चलते चुनाव प्रचार को रफ्तार नहीं दे पा रहे हैं। प्रत्याशियों की आर्थिक तंगी की बात को स्वीकार करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान कांग्रेस की कैंपेन कमेटी के चेयरमैन अशोक गहलोत का कहना है कि कांग्रेस के खाते फ्रीज किए गए हैं। उससे कांग्रेस को चुनावी अभियान को गति देने में दिक्कतें आ रही हैं।

16 स्टार प्रचारकों के दौरे का इंतजार

इन सब बातों के बाद भी राजस्थान कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी परेशानी ये भी है कि राजस्थान में उनके लिए स्टार प्रचारक समय नहीं निकाल पा रहे हैं। कांग्रेस के 16 स्टार प्रचारक ऐसे हैं जिनके अभी तक राजस्थान में एक भी दौरा नहीं हो पाया है। इनमें भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रजनी पाटिल, मुकुल वासनिक, सुखविंद्र सिंह सुक्खू, रणदीप सुरजेवाला, प्रमोद तिवारी, चरणजीत सिंह चन्नी, दीपेंद्र हुड्डा, इमरान प्रतापगढी कन्हैया कुमार, पवन खेड़ा, जिग्नेश मेवाणी, आलोक शर्मा, अलका लांबा, BV श्रीनिवास और वरुण चौधरी जैसे नाम शामिल हैं। ये अलग बात है कि राजस्थान में इन नेताओं की डिमांड भी नहीं है।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com