Rajasthan: जयपुर के JDA सर्किल पर तैनात होगा रोबोट, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर रखेगा नजर

Rajasthan: राजस्थान में जल्द ही रोबोट पुलिसकर्मियों की तरह चौराहों पर यातायात नियमों का पालन करवाते नजर आएंगे। इंदौर के बाद जयपुर सड़कों पर रोबोट वाला दूसरा शहर होगा।
Rajasthan: जयपुर के JDA सर्किल पर तैनात होगा रोबोट, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर रखेगा नजर
image credit - dainik bhaskar

डेस्क से यशस्वनी की रिपोर्ट-

Rajasthan: राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस को जल्द ही रोबोट का सहयोग मिलने जा रहा है। यह रोबोट पुलिसकर्मियों की तरह ही चौराहों पर यातायात नियमों का पालन करवाएगा, साथ ही नियम तोड़ने वालों कैमरे से नजर भी रखेगा। बताया जा रहा है कि सबसे पहले यह रोबोटो जयपुर के जेडीए सर्कल पर तैनात किया जाएगा। जेडीए और यातायात विभाग ने इस बात की मंजूरी दी है।

14 फीट लंबा होगा रोबोट

कंपनी के डेमो के मुताबिक इस रोबोट की ऊंचाई करीब 14 फीट होगी.जिसे 6 फीट ऊंचे घेरे पर लगाया जाएगा। रोबोट का एक हाथ करीब 4.1 फीट लंबा होगा, जबकि 2 फीट का हाथ और सिर 2 फीट का होगा। इसमें तीन अलग-अलग तरह के डिस्प्ले दिए जाएंगे। सबसे ऊपर का डिस्प्ले ट्रैफिक सिग्नल, दूसरा टाइमर और तीसरा सड़क पर गुजरने वाले वाहनों की गति को प्रदर्शित करेगा।

हाईटेक कैमरों से होगी वाहनों की निगरानी

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त हैदर अली जैदी ने बताया कि प्रदेश में प्रमुख चौराहों और सड़कों पर हाईटेक कैमरे लगाने की कवायद जारी है। इन कैमरों के जरिए नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में जल्द ही एक रोबोट भी शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को संभालता नजर आएगा।

बता दें कि जयपुर ट्रैफिक पुलिस को कई एजेंसियां ​​संसाधन मुहैया करा रही हैं। जयपुर शहर में कई जगहों पर उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे लगाए गए हैं।

image credit - Inextlive

अकैला रोबोट करेगा कई काम

हैदर अली जैदी के मुताबिक जल्द ही जेडीए की ओर से जयपुर ट्रैफिक पुलिस को एक रोबोट मुहैया कराया जाएगा। इस ट्रैफिक रोबोट सिस्टम की कीमत करीब 20 से 30 लाख रुपए होगी। रोबोट एलईडी डिस्प्ले, लाइट, सेंसर, टाइमर और कैमरे जैसे उपकरणों से लैस होगा। रोबोट के दोनों हाथ ट्रैफिक के हिसाब से अपने आप एडजस्ट हो जाएंगे। जो ग्रीन सिग्नल से गुजरने वाले वाहनों को ट्रेस करेगा।

वहीं, वाईफाई से कनेक्ट होने के बाद लैपटॉप, टैबलेट और आरएलवीडी सिस्टम से रोबोट के कैमरों का नजारा देखा जा सकता है। इसमें लगे एलईडी डिस्प्ले पर हरे-लाल-पीले ट्रैफिक सिग्नल नजर आएंगे। साथ ही कई अहम मैसेज की जानकारी भी मिलेगी।

इंदौर के बाद अब जयपुर की सड़को पर दिखेगा रोबोट
देश में सबसे पहले ट्रैफिक रोबोट का प्रयोग मध्य प्रदेश के इंदौर में शुरू हुआ था। जयपुर देश की दूसरी स्मार्ट सिटी होगी, जहां ट्रैफिक कंट्रोल के लिए रोबोट लगाए जाएंगे।
Rajasthan: जयपुर के JDA सर्किल पर तैनात होगा रोबोट, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर रखेगा नजर
Prayagraj Violence: जानें कौन है प्रयागराज हिंसा का मास्टर माइंड जावेद अहमद, बच्चों की आड़ में बरसाए थे पत्थर

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com