Rajasthan Elections 2023 Live Updates: राजस्थान की 199 सीटों पर हुआ मतदान, कहीं झड़प तो कहीं शांति से पड़े वोट
Rajasthan Elections 2023 Live Updates: राजस्थान की 199 सीटों पर हुआ मतदान, कहीं झड़प तो कहीं शांति से पड़े वोट

Rajasthan Elections 2023 Live Updates: राजस्थान की 199 सीटों पर हुआ मतदान, कहीं झड़प तो कहीं शांति से पड़े वोट

राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों को लेकर सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान संपन्न हुआ। इस दौरान कई जगह झड़प के मामले सामने आए। शाम पांच बजे के आकंड़े के मुताबिक 68.24 प्रतिशत तक मतदान हुआ।

बीकानेर के सावली गांव में एक मतदान केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) को सील और सुरक्षित किया जा रहा है। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

पुलिस और प्रत्याशी के समर्थक हुए आपने-सामने फर्जी वोट डालने का लगाया आरोप आखिरी चरण में इमरान खान के समर्थक दयाराम और कुछ लोगो पर वोटरों को बीच में रोककर इन्हे वोट केपचेयरिंग का आरोप लगा विवाद के बाद मौके पर भाजपा प्रत्याशी पुलिस के अलाधियारियो से दंगा करने वालो को गिरफ्तार करने पर अड़े रहे।

राजस्थान में मतदान की समय सीमा समाप्त हो गई है। शाम 6 बजे तक राजस्थान में मतदान हुआ। हालांकि जिन बूथों पर शाम 6 बजे तक कतार में जो वोटर खड़े मिले, वो अब भी वोट कर रहे हैं। दूसरी ओर जहां वोटर नहीं है, वोटिंग समाप्त हो चुकी है, वहां से मतदान कर्मी ईवीएम समेट रहे हैं।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। शाम पांच बजे तक राज्य में सबसे ज्यादा पोखरण विधानसभा में सबसे ज्यादा 81.12% मतदान हुआ है। पोखरण में पिछले चुनाव में भी सबसे अधिक 88 प्रतिशत मतदान हुआ था। सबसे कम मारवाड़ जंक्शन में सबसे कम 57.36% मतदान हुआ।

डीडवाना में मतदान समाप्ति से ठीक पहले हंगामा हुआ है। जानकारी के अनुसार सिंघी बास स्थित बूथ संख्या 31 पर हंगामा हुआ है। यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं और दूसरे पक्ष में बहस हुई। बात बढ़ते हुए हाथापाई तक आई नौबत आ गई। यहां कांग्रेस विधायक चेतन डूडी के साथ धक्का मुक्की की गई, विरोध के बाद विधायक चेतन डूडी को भी बूथ से बाहर जाना पड़ा। बवाल की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने लोगों को समझाने के बाद शांति व्यवस्था कायम की।

सीकर जिले की आठों विधानसभा में शाम 5 बजे तक 68.38 मतदान प्रतिशत हुआ है। सीकर विधानसभा क्षेत्र- 67.56 प्रतिशत मतदान दांतारामगढ़ विधानसभा- 70.57 प्रतिशत मतदान फतेहपुर विधानसभा- 66.15 प्रतिशत मतदान लक्ष्मणगढ़ विधानसभा- 72.59 प्रतिशत मतदान धोद विधानसभा- 66.77 प्रतिशत मतदान श्रीमाधोपुर विधानसभा- 65.42 प्रतिशत मतदान खंडेला विधानसभा- 70.24 प्रतिशत मतदान नीमकाथाना विधानसभा- 67.80 प्रतिशत मतदान

किशनपोल में दो पार्टियों के समर्थकों में झड़प बगरू वालों के रास्तों में हुई हाथापाई कांग्रेस और AIMIM के प्रत्याशियों में हाथापाई

भरतपुर में नगर विधानसभा क्षेत्र के रायपुर सुकेती मतदान केंद्र पर बवाल की बात सामने आई है। एक प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा मतदाताओं को वोट न डालने को लेकर झगड़ा हुआ है। उसके बाद जमकर हुआ पथराव। मतदान केंद्र पर मौजूद कर्मचारियों ने भाग कर अपनी जान बचाई। घटना की सूचना पर पुलिस बल पहुंचा। मतदान केंद्र के अंदर ही कुर्सी हटाकर जबरदस्त तरीके से एक युवक की पिटाई की गई। बवाल के बीच काफी हंगामा के बाद लोग खेतों में भागते नजर आए।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए जमकर मतदान हो रहा है। शाम 5 बजे तक राजस्थान में 68.24 प्रतिशत मतदान हुआ है। राज्य में सबसे अधिक मतदान तिजारा विधानसभा सीट पर हुआ है। यहां शाम पांच बजे तक 80 फीसदी मतदान हुआ है। जिलेवार सबसे ज्यादा मतदान वाले जैसलमेर में 76.6 तो सबसे कम पाली में 60.7 प्रतिशत मतदान हुआ है।

मतदान समाप्ति से पहले हुआ शत प्रतिशत मतदान। ट्रांसजेंडर वर्ग का हुआ शत प्रतिशत मतदान। जिले के सभी 22 ट्रांसजेंडर ने किया मतदान। दोपहर 3 बजे तक ही सभी पात्र ट्रांसजेंडर ने किया मतदान। इस तरह ट्रांसजेंडर वर्ग का हुआ शत प्रतिशत मतदान।

सांचोर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की लगी लंबी कतारें। सांचोर के बूथ नंबर 77, 174 में मतदाताओं की लंबी कतारें। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय अंकोडिया के बूथ पर लंबी कतारें। डावल में भी देखने को मिल रही लंबी कतारें। मतदाता धीमी गति से मतदान का लगा रहे है आरोप।

मतदान परिसर में प्रवेश पर 6 बजे बाद भी वोटिंग। प्रदेश में मुख्य निर्वाचन आयुक्त की ओर से निर्देश। शाम छह बजे तक जो भी मतदाता परिसर में करेंगे प्रवेश। ये सब मतदाता डाल सकेंगे वोट। निर्वाचन विभाग ने मतदान केंद्रों पर बिजली की व्यवस्था के दिए निर्देश।

क्या चुनाव मैनेजमेंट और वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने में हुई कोई चूक? प्रदेश के कई हिस्सों से आ रही धीमी वोटिंग रफ्तार की खबरें, तो कई जगह से वोटर लिस्ट से मतदाताओं के नाम गायब. जयपुर जिले के कई विधानसभा क्षेत्रों में वोटर्स के लिस्ट से नाम गायब सिविल लाइंस, आदर्श नगर, विद्याधर नगर, किशनपोल, हवामहल से शिकायत। कई अन्य क्षेत्रों से भी मिली शिकायतें। वोटिंग प्रतिशत की रफ्तार को लेकर भी लोगों में चर्चा। कई हिस्सों से ईवीएम में भी धीमी वोटिंग रफ्तार की खबरें। ऐसे में क्या पिछली बार के मुकाबले बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत।

टोंक उनियारा में मतदान के दौरान मतदान केंद्र 197 पर स्थिति हुई तनावपूर्ण। लोगों ने बीएलओ पर एक विशेष समुदाय को ही वोट डलवाने और अन्य को वोट नहीं देने का लगाया गंभीर आरोप वहीं थानाधिकारी छोटूलाल मीणा के नेतृत्व में मिर्च स्प्रे चलाने का भी लगाया आरोप। घटना में कई मतदाता हुए घायल, जिसमें दो गंभीर रूप से घायल। एक की हालत गंभीर होने पर टोंक किया रेफर।

बाड़ी विधानसभा क्षेत्र में बूथ केपचरिंग का प्रयास. मौके पर जमकर हुआ पथराव और फायरिंग मतदान की ड्यूटी में लगे कर्मियों से भी मारपीट। सेक्टर मजिस्ट्रेट की गाड़ी में भी की तोड़फोड़। पुलिस ने आसू गैस चलाकर ग्रामीणों को खदेड़ा। बाड़ी विधानसभा के खुले का पुरा गांव का मामला। जिला कलेक्टर अनिल अग्रवाल और एसपी मनोज कुमार पहुंचे मौके पर।

प्रदेश में धीमी गति से मतदान की शिकायत बीजेपी ने की मुख्य निर्वाचन आयुक्त से शिकायत बीजेपी प्रतिनिधि मंडल पहुंचा निर्वाचन आयुक्त के पास बीजेपी चुनाव प्रबंधन समिति अध्यक्ष नारायण पंचायरिया सहसंयोजक ओंकार सिंह लखावत, योगेंद्र सिंह तंवर, राजेंद्र सिंह शामिल निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जो भी परिसर में आएगा वोट डाल सकेगा।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, "...लोगों का आशीर्वाद हमें मिल चुका है, कांग्रेस की सरकार फिर से बनेगी। कौन क्या कह रहा है मुझे इससे फर्क़ नहीं पड़ता, मैं मेरी बात कर रहा हूं..."

सबसे कम, सबसे ज्यादा वोटिंग: दोपहर 3 बजे तक सबसे ज्यादा वोटिंग जैसलमेर जिले में 63.48 फीसदी हुई। वहीं, सबसे कम मतदान पाली जिले में 49.79 प्रतिशत हुआ है। राजस्थान में दोपहर 3 बजे तक 55.63 फीसदी मतदान हुआ है।

टोंक में धीमा मतदान अब तक मात्र 57.29 प्रतिशत हुआ मतदान मालपुरा में 59.07 प्रतिशत निवाई में 54.32 प्रतिशत मतदान टोंक में 56.83 प्रतिशत मतदान देवली उनियारा 58.09 फीसदी मतदान आमजन से अपील 'घर से निकल कर जल्दी करें मतदान

फर्जी मतदान का आरोप: झोटवाड़ा विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सिवाड़ गांव में फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा- शिकायत के बाद भी पुलिस मूक दर्शक बनी हुई है। राज्यवर्धन ने निर्वाचन आयोग में की इसकी शिकायत भी की है।

बस्सी (जयपुर) बस्सी के पालावाला जाटान में मतदान बहिष्कार का मामला। अब ग्रामीणों ने SDM पुलिस के रवैये पर जताई नाराज़गी। कहा- पुलिस भी बना रही वोट डालने के लिए दबाव। इस बीच पूर्व विधायक कन्हैयालाल मीणा भी पहुंचे। मीणा ने की लोगों से मतदान की अपील। इस बीच पुलिस से हुई स्थानीय लोगों की बहस। सुबह से एक भी वोट नहीं डाला गया पालावाला जाटान में। ग्रामीणों की मांग - पालावाला जाटान को फिर बस्सी में जोड़ा जाए। पालावाला जाटान में बूथ नम्बर 155 पर कोई वोट नहीं। अचलपुरा में बूथ नम्बर 156 पर वोटिंग नहीं। अभयपुरा में बूथ नम्बर 190 पर बहिष्कार।

प्रदेश की हॉट सीट पर वोटिंग की रफ्तार।                                      तिजारा में अब तक 70 फीसदी मतदान। पोकरण में 67.51 फ़ीसदी मतदान। तारानगर में 63 फीसदी मतदान। डीग–कुम्हेर में 53 फ़ीसदी। नागौर में 53, खींवसर में 53 फीसदी। बाड़ी में 65.65 फीसदी। शिव में 61 फीसदी। टोंक में 56.83 फीसदी। आदर्श नगर में 51.52 फीसदी। सवाईमाधोपुर में 53 फीसदी। चूरू में 50 फ़ीसदी मतदान।

बाड़ी विधानसभा के खुलेकेपुरा गांव में मतदान को लेकर दो पक्षों में हुआ फायरिंग, भारी संख्या में पुलिस जाप्ता पहुंचा मौके पर, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक देवेंद्र सिंह राजावत सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल है मौजूद।

धौलपुर बाड़ी विधानसभा क्षेत्र के फूले का पुरा गांव में झगड़े की सूचना, झगड़े के दौरान फायरिंग होने की भी मिल रही सूचना, बड़ी संख्या में धौलपुर से पुलिस बल हुआ रवाना, बाड़ी विधानसभा मे ये झगड़े का तीसरा मामला

चूरू के सरदारशहर के एक बूथ पर कांग्रेस-भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प भी हुई है। जोधपुर के लूणी विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी जोगाराम पटेल के कार्यालय पर हमले का आरोप है।

चाकसू में चुनावकर्मियों की लापरवाही आई सामने, जिंदा व्यक्ति को मतदाता सूची में दिखाया मृत वोट देने से वंचित रहा मतदाता सेक्टर मजिस्ट्रेट के समक्ष जताई नाराजगी चाकसू के बूथ नंबर 161 का है मामला बताया जा रहा है।

सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में दो गुटों में झगड़ा हो गया। दोनों ने एक-दूसरे पर पत्थर फेंके। घटना बोचीवाल भवन के पीछे बूथ संख्या 128 से 200 मीटर दूर मोहल्ले में हुई। पथराव में एक कॉन्स्टेबल समेत 3 लोग घायल हो गए। मौके पर सुरक्षाबल तैनात किया गया।

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान के अनुसार दोपहर 3 बजे तक प्रदेश में 55.63 फीसदी मतदान हुआ है। शहरों से लेकर गांवों के बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइन लगी है।

झोटवाड़ा के सिंवार पोलिंग बूथ पर मतदान में फर्जी वोटिंग का मामला आया सामने। मतदान निरस्त करने की मांग को लेकर धरने पर बैठे राज्यवर्धन। राज्यवर्धन ने कहा कि -री पोल नहीं होने तक धरने पर बैठेंगे।

उदयपुर और झालावाड़ जिले में मतदान करने पहुंचे दो बुजुर्गों की मतदान केंद्र पर तबीयत बिगड़ने के बाद मौत हो गई। दोनों ही बुजुर्ग वोट डालने के लिए साइकिल से मतदान केंद्र पर पहुंचे थे, तभी अचानक बेहोश होकर गिर गए, जिसके बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मृतकों में उदयपुर के हिरण मगरी निवासी 69 वर्षीय सत्येंद्र कुमार और झालवाड़ के 78 वर्षीय कन्हैया लाल कानाम शामिल है।

जयपुर के बस्सी के पालावाला जाटान में वोटिंग बहिष्कार का मामला सामने आ रहा है। यहां सुबह से अभी तक एक भी व्यक्ति वोट डालने नहीं पहुंचा। बताया जा रहा है कि बस्सी के पालावाला जाटान में लोग तहसील बनाने का विरोध कर रहे हैं। वोटिंग बहिष्कार का यह मामला बूथ संख्या 155 का बताया जा रहा है।

राजस्थान सरकार के मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने अपने परिवार के साथ कोटपूतली के खेड़की वीरभान के सरकारी स्कूल में वोट डालने पहुंचे।

विधानसभा चुनाव के लिए गोविंद सिंह डोटासरा मतदान करने सीकर के एक बूथ पर पहुंचे। डोटासरा लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं।

तिजारा सीट से भाजपा के उम्मीदवार बाबा बालक नाथ ने लोकतंत्र के पर्व में लिया हिस्सा और अपने मताधिकार का किया वोट।

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल ने बारां पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला और राजस्थान की जनता से वोट डालने की अपील की।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि "लोकतंत्र उत्सव है, सभी लोग अपने मत का उपयोग कर रहे हैं। लोगों में उत्साह है। सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने विचारों की अभिव्यक्ति करनी चाहिए। तभी हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में किया मतदान।

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार राजस्थान में सुबह 11 बजे तक 24.74% मतदान हुआ।

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जयपुर के एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला।

कांग्रेस नेता और सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत ने सरदारपुरा में वोट डाला।

 राजस्थान विधानसभा चुनाव में राज्यपाल कलराज मिश्र जयपुर के एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरदारपुरा में मतदान किया। इसी के साथ ही उन्होंने जनता से मतदान की अपील भी की।

लोकतंत्र का महापर्व शुरू हो गया है। राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों को लेकर मतदान सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो चुका है। इस अवसर पर लोग सुबह से ही अपने घरों से निकलकर मतदान का प्रयोग कर रहे हैं।

सुबह 9 बजे तक नौ प्रतिशत हुआ मतदान

Related Stories

No stories found.