एबी डिविलियर्स ने किया सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास का ऐलान, RCB को बड़ा झटका

vदक्षिण अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान और अनुभवी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। एबी डिविलियर्स काफी समय पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं और अब वह इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में खेलते नजर नहीं आएंगे।
एबी डिविलियर्स ने किया सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास का ऐलान, RCB को बड़ा झटका

दक्षिण अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान और अनुभवी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। एबी डिविलियर्स काफी समय पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं और अब वह इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में खेलते नजर नहीं आएंगे। इस तरह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी RCB के लिए ये बड़ा झटका है |

2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की गई थी

गौरतलब है कि जब एबी डिविलियर्स ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी तो वह फैसला भी उनका अचानक ही लिया गया फैसला था और अब जब उन्होंने 2021 के अंत में क्रिकेट के सभी प्रारूपों को छोड़ने का फैसला किया है तो वह भी अचानक ले लिया गया। ऐसा लगता है कि निर्णय किया गया था। हालांकि उन्होंने अपनी उम्र को क्रिकेट छोड़ने की वजह बताया है और इस बारे में ट्वीट भी किया है।

खुद ट्वीट कर की घोषणा

एबी डिविलियर्स ने खुद इस बारे में ट्वीट किया और कहा, "यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। जब से मैंने मैदान पर खेलना शुरू किया है, मैंने अपने बड़े भाइयों के साथ आनंद लिया है, मैंने खेल का पूरा आनंद लिया है। और जोश के साथ क्रिकेट खेला। अब 37 साल की उम्र में वह लौ उतनी तेज नहीं जलती। इसलिए मैं संन्यास की घोषणा करता हूं।"

उन्होंने अपने ट्वीट्स की श्रृंखला में आगे लिखा, "यह (उम्र) वास्तविकता है जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए – और, भले ही यह अचानक लग सकता है, इसलिए मैं आज इसकी घोषणा कर रहा हूं। मेरे पास मेरा समय है। मेरे लिए क्रिकेट।" असाधारण रूप से दयालु रहा है। चाहे टाइटन्स, या प्रोटियाज, या आरसीबी, या दुनिया भर के लिए खेलना, खेल ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और अवसर दिए हैं, और मैं हमेशा आभारी रहूंगा।

करियर का समर्थन करने वालों को धन्यवाद दिया

डिविलियर्स ने आगे कहा, "मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर यात्रा की है, और दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैं हूं, मैं अपने समर्थन से विनम्र हूं। प्राप्त किया। अंत में, मुझे पता है कि मेरे परिवार के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होगा – मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चे। अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पा सकूंगा पहले स्थान पर।"

वहीं आरसीबी ने ट्वीट कर लिखा, 'एबी डिविलियर्स ने खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। एक युग का अंत हो गया। आप जैसा कोई नहीं है एबी। हम आपको आरसीबी में बहुत मिस करने जा रहे हैं। आपने जो कुछ भी किया।" और आपने टीम को जो कुछ भी दिया है उसके लिए क्रिकेट के प्रशंसकों और प्रशंसकों को धन्यवाद। हैप्पी रिटायरमेंट, लीजेंड।"

डिविलियर्स का करियर

एबी डिविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने 114 टेस्ट मैचों में 50 से अधिक की औसत से 8756 रन बनाए, जबकि 228 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 53 से अधिक की औसत से 9577 रन बनाए। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने 78 मैचों में 1672 रन बनाए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 22 शतक और वनडे क्रिकेट में 25 शतक बनाए।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com