पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आज दिया जाएगा भारत रत्न सम्मान

जिन्होंने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को रिज़र्व बैंक का गवर्नर बनाने के आदेश पर हस्ताक्षर किए।
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आज दिया जाएगा भारत रत्न सम्मान

 डेस्क न्यूज – पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आज देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मुखर्जी को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न के लिए भारत का 13 वां राष्ट्रपति चुना गया। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रणब मुखर्जी को यह सम्मान देंगे।

प्रणब मुखर्जी की राजनीतिक यात्रा 5 दशक की रही है और इस दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। इंदिरा गांधी के समय भी, उन्होंने कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों को जारी रखा। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान भी कार्य किया।

83 वर्षीय प्रणब दा को 2012 में देश का राष्ट्रपति चुना गया था और 2017 तक इस पद पर बने रहे। राष्ट्रपति चुने जाने से पहले उन्होंने यूपीए सरकार में देश के वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया था। प्रणब दा वित्त मंत्री थे जिन्होंने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को रिज़र्व बैंक का गवर्नर बनाने के आदेश पर हस्ताक्षर किए।

देश को दशकों की सेवा देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही मुखर्जी को बधाई दी थी। उन्होंने कहा था, "प्रणब दा हमारे समय के एक उत्कृष्ट राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने दशकों तक निस्वार्थ और अथक रूप से देश की सेवा की है, जिसने देश के विकास पथ पर एक मजबूत छाप छोड़ी है।"

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com