फायरमैन भर्ती परीक्षा 29 जनवरी को 629 पदों के लिए प्रैक्टिकल के साथ फिजिकल भी लिखना होगा; 33% अंक अनिवार्य

फायरमैन और सहायक अग्निशमन अधिकारी (एएफओ) की भर्ती में लिखित और व्यावहारिक परीक्षा होगी। केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने लिखित परीक्षा में न्यूनतम 33% अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें शारीरिक और व्यावहारिक के लिए योग्य माना जाएगा।
फायरमैन भर्ती परीक्षा 29 जनवरी को 629 पदों के लिए प्रैक्टिकल के साथ फिजिकल भी लिखना होगा; 33% अंक अनिवार्य

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन भर्ती और सहायक अग्निशमन अधिकारी भर्ती परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। 629 पदों के लिए होने वाली दोनों भर्ती परीक्षाएं अगले साल 29 जनवरी को आयोजित की जाएंगी। इसमें उम्मीदवारों का चयन लिखित, फिजिकल के साथ-साथ प्रैक्टिकल टेस्ट के बाद किया जाएगा।

33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य

फायरमैन और सहायक अग्निशमन अधिकारी (एएफओ) की भर्ती में लिखित और व्यावहारिक परीक्षा होगी। केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने लिखित परीक्षा में न्यूनतम 33% अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें शारीरिक और व्यावहारिक के लिए योग्य माना जाएगा। वहीं अनुसूचित जाति (एससी) और जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए 28 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा. फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए कैटेगरी वाइज कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

निर्धारित अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक और व्यावहारिक परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि लिखित परीक्षा के बाद 10 उम्मीदवारों को 1 पद के खिलाफ शारीरिक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

इस तरह होगी परीक्षा

लिखित परीक्षा 70 अंकों की होगी। फिजिकल टेस्ट 60 अंकों का होगा। प्रैक्टिकल परीक्षा 90 अंकों की होगी। इस तरह तीनों प्रकार की परीक्षा के अधिकतम अंक 220 होंगे। तीनों के अंकों के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी।

यह अनुरोध किया गया था

सहायक अग्निशमन अधिकारी के पद के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। वहीं फायरमैन के पद के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास फायरमैन ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। जबकि दोनों पदों के लिए उम्मीदवार को देवनागरी लिपि में लिखित हिंदी में कार्य करने का ज्ञान होना चाहिए।

पदों की संख्या – 600 पद और सहायक अग्निशमन अधिकारी और 29 पद सहायक अग्निशमन अधिकारी

बता दें कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन और एएफओ के कुल 629 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें फायरमैन के 600 पद लिए जाएंगे, जबकि एएफओ के 29 पदों पर भर्ती की जाएगी. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अगस्त से शुरू हुई थी, जो 16 सितंबर को समाप्त हुई थी, लेकिन उसके बाद आवेदन की तारीख फिर से 10 दिन बढ़ा दी गई.

शारीरिक फिटनेस

पुरुष – न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी। वजन कम से कम 50 किलो।
महिला – न्यूनतम लंबाई 152 सेमी। वजन कम से कम 47.50 किलो।
आयु सीमा – आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष
एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई और आयु सीमा में छूट का प्रावधान है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com