हिमाचल प्रदेश: आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, स्टार प्रचारकों और बाहरी नेताओं को छोड़ना होगा चुनावी मैदान

हिमाचल की चारों उपचुनाव सीटों पर आज शाम चुनाव प्रचार कार्यक्रम का समापन हो जाएगा। अभियान में शामिल सभी स्टार प्रचारकों और अन्य नेताओं को निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा।
Image Credit: Zee News
Image Credit: Zee News

हिमाचल की चारों उपचुनाव सीटों पर आज शाम चुनाव प्रचार कार्यक्रम का समापन हो जाएगा। अभियान में शामिल सभी स्टार प्रचारकों और अन्य नेताओं को निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार इस बार मतदान से 72 घंटे पहले साइलेंस अवधि शुरू हो रही है, इसलिए मंडी संसदीय क्षेत्र के 17 विधानसभा क्षेत्रों, जुब्बल-कोटखाई, फतेहपुर और अर्की विधानसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे के बाद मतदान प्रक्रिया संपन्न होने तक कोई भी बाहरी नेता व गैर हिमाचली लीडर नहीं रुक पाएगा।

चुनाव से 72 घंटे पहले ही थम जाएंगे प्रचार

साइलेंस अवधि के दौरान यदि कोई बाहरी नेता अगले तीन दिनों के दौरान किसी उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार करता हुआ दिखाई देता है, तो उसे 'आदर्श चुनाव आचार संहिता' के उल्लंघन का दोषी माना जाएगा। आमतौर पर प्रचार का शोर 48 घंटे पहले ही थम जाता है, लेकिन इस बार कोरोना के बीच उपचुनाव के चलते 72 घंटे पहले झुंड में प्रचार पर रोक लगा दी गई है। गुरुवार और शुक्रवार को प्रत्याशी घर-घर जाकर ही प्रचार कर सकेंगे। चुनावी जनसभाओं, रैलियों और सभाओं की अनुमति नहीं होगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर आज चुनाव प्रचार के आखिरी दिन जुब्बल-कोटखाई पहुंच रहे हैं।

Image Credit: TV9 Bharatvarsh
Image Credit: TV9 Bharatvarsh

इस अवधि के दौरान ठेके रहेंगे बंद

प्रदेश में शांतिपूर्ण ढंग से उपचुनाव कराने के उद्देश्य से शराब के सभी ठेके भी बंद रहेंगे। केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार निर्वाचन क्षेत्रों में ठेके गुरुवार शाम 6 बजे बंद कर दिए जाएंगे और मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक शनिवार शाम 5 बजे तक इन्हें बंद ही रखना होगा। इसी तरह मतगणना वाले दिन दो नवंबर को भी पूरे दिन शराब के ठेके बंद रहेंगे।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com